Move to Jagran APP

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने सालभर में ही बिहार में बनाए 15 लाख खाताधारक

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने सालभर में ही बिहार में बनाए 15 लाख खाताधारक।

By JagranEdited By: Published: Mon, 02 Dec 2019 01:55 AM (IST)Updated: Mon, 02 Dec 2019 06:12 AM (IST)
इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने सालभर में ही बिहार में बनाए 15 लाख खाताधारक
इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने सालभर में ही बिहार में बनाए 15 लाख खाताधारक

पटना। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आइपीपीबी) महज एक साल में ही बिहार में 15 लाख लोगों का खाता खोलने में कामयाब रहा है। समेकित बैंकिंग सेवाओं के तहत आधार समर्थित भुगतान प्रणाली (एईपीएस) अल्पावधि में प्रचलित हो गई। नई सेवा के तहत यदि आपका पर्स और मोबाइल घर में छूट गया हो, डेबिट-क्रेडिट कार्ड भी साथ में नहीं हो और पैसे की जरूरत पड़े तो डाकिये से नकद राशि ले सकते हैं।

loksabha election banner

बिहार के ग्रामीण क्षेत्र में इस सेवा का सबसे अधिक लाभ लोग उठा रहे हैं। ताजा आंकड़े बता रहे हैं कि अगस्त से नवंबर तक करीब दो लाख से अधिक लोगों ने लाभ उठाया है। जिन ग्राहकों को एटीएम कार्ड, मोबाइल एप या बैकिंग का काम नहीं मालूम हो, वे भी अपने बैंक खाते में जमा पैसा सिर्फ अंगूठा लगाकर प्राप्त कर रहे हैं। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आइपीपीबी) में यह सेवा अगस्त में आरंभ हुई है। आरंभ होने के प्रथम सप्ताह में ही करीब 7200 से अधिक लोगों ने इसका लाभ उठाया है। यह सेवा राज्य के सभी डाकघरों, इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक और डाकिया के पास उपलब्ध कराया गया है।

इंडिया पोस्ट के पोस्ट मास्टर जनरल अनिल कुमार के अनुसार आपका बैंक खाता देश के किसी भी बैंक में क्यों न हो, बिहार में डाकिया से भुगतान ले सकते हैं। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आइपीपीबी) ने आधार समर्थित पेमेंट सिस्टम (एआइपीएस) के माध्यम बिहार में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की 9088 शाखा, 1.35 लाख डाकघरों में एआइपीएस से नकद निकासी की सेवा से जोड़ दिया है। प्रदेश में आइपीपीबी के करीब 11000 कर्मियों को बैंकिंग किट दी गई है। बिहार में करीब 15,000 डाक सेवकों में करीब 4000 अ‌र्द्ध शहरी और शहरी क्षेत्र में बैंकिंग सेवा में लगाए गए हैं। : क्या है नई सेवा में सुविधाएं :

आधार समर्थित पेमेंट सिस्टम माइक्रो एटीएम की तरह कार्य करता है। महज मोबाइल नेटवर्क के माध्यम से डाक सेवकों को उपलब्ध कराई गई माइक्रो एटीएम और बैंकिंग किट गांव-गांव में काम कर रही है। इस सुविधा का लाभ उन्हें ही मिल सकेगा, जिनके बैंक खाते आधार से जुड़े हुए हैं। माइक्रो एटीएम सह बैकिंग किट में जैसे ही अंगूठा रखेंगे, यह देश के किसी भी बैंक में आपका खाता सर्च कर लेगा। जरूरत के अनुसार पांच हजार तक इस सिस्टम से नकद राशि निकाल सकते हैं। इस सेवा के लिए कोई भी शुल्क नहीं देना पड़ेगा। जिस बैंक में आपका खाता है, उस बैंक से सेवा की एवज में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक को सर्विस चार्ज प्राप्त होगा। : बिहार में आइपीपीबी का सबसे बड़ा बैंकिंग नेटवर्क :

- 8442 ग्राम पंचायतों में निवास करती है राज्य की अधिसंख्य आबादी

- 3558 बैंक शाखाएं हैं प्रदेश में सभी राष्ट्रीय व निजी बैंकों की

- 9088 शाखाएं, 7000 आउटलेट और करीब 11 हजार डाकसेवक आइपीपीबी की

- 96 फीसद आबादी आधार से जुड़ चुकी है राज्य में

- - - - -


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.