पटना, जेएनएन। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 15 अगस्त को गांधी मैदान में आयोजित राजकीय समारोह में इस बार 'थ्री टियर कोविड सुरक्षा' का इंतजाम रहेगा। मैदान के मुख्य द्वार के साथ ही गलियारा और दीर्घा में भी थर्मल स्क्रीनिंग और सैनिटाइजेशन के लिए स्वास्थ्यकर्मियों की प्रतिनिुक्ति की जाएगी। सभी स्वास्थ्यकर्मी सफेद एप्रन में तैनात रहेंगे। आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने गुरुवार को गांधी मैदान में परेड के अंतिम पूर्वाभ्यास के निरीक्षण के बाद 15 अगस्त के लिए यह व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

पुलिसकर्मियों एवं अधिकारियों के चेहरे पर रहेगा वर्दी के रंग का खाकी मास्क 

उन्होंने निर्देश दिया कि किसी भी हाल में कोई भी व्यक्ति थर्मल स्क्रीनिंग और सैनिटाइज हुए बगैर समारोह स्थल में प्रवेश नहीं कर पाए, मास्क हर किसी के चेहरे पर अनिवार्य रूप से हो इसका खासा ध्‍यान रखा जाए। ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों एवं अधिकारियों के चेहरे पर वर्दी के रंग का खाकी मास्क रहेगा। प्रशासन के अधिकारियों को भी मास्क कोड की सलाह दी गई है। आयुक्त ने विशिष्‍ट और गणमान्य अतिथियों के साथ आने वाले दस साल से कम उम्र के बच्चों और 65 साल से अधिक उम्र वाले बुजुर्गो को भी प्रवेश नहीं लेने की हिदायत दी है। जनसामान्य दीर्घा में किसी के बैठने की इजाजत नहीं होगी। इसके लिए गांधी मैदान के मुख्य द्वार पर दंडाधिकारी एवं पुलिस बल तैनात किए जाएंगे, जो लोगों को बाहर से ही लौट जाने का आग्रह करेंगे। आयुक्त ने अधिकारियों को कोरोना योद्धाओं का सम्मानपूर्वक स्वागत करने का निर्देश दिया है। कहा गया है कि दीर्घा में वरीयता के अनुसार बैठाने की व्यवस्था की जाए।

 12 टुकड़ियों के पूर्वाभ्‍यास का आयुक्त ने किया निरीक्षण, 15 को करेंगे सीएम

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर झंडे को सलामी देने के लिए 12 टुकड़ियां तैयार हैं। अंतिम पूर्वाभ्यास के दौरान परेड कमांडर भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी वैभव शर्मा के नेतृत्व में जवान गांधी मैदान में उतरे। परेड आपके निरीक्षण के लिए तैयार है श्रीमान... कमांडर के इस आग्रह के बाद आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने खुली जीप में सभी टुकड़ियों का निरीक्षण किया। आयुक्त ने  सीआरपीएफ, एसएसबी, एसटीएफ, बीएमपी, महिला बीएमपी, बिहार पुलिस, महिला बिहार पुलिस, होमगार्ड ग्रामीण, होमगार्ड शहरी, श्वान दस्ता और अग्निशमन के साथ ही ब्रास बैंड का एक-एक कर निरीक्षण किया। स्वतंत्रता दिवस के दिन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इन सैन्य टुकड़ियों का निरीक्षण करेंगे। कोरोना की वजह से स्कूली बच्चों सहित एनसीसी एवं स्काउट को इस बार परेड का अवसर नहीं मिला। परेड के दौरान सभी टुकड़ियों के जवानों ने चेहरे पर मास्क लगा रखा था। 

घरों से देखें समारोह का लाइव प्रसारण : आयुक्त 

आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने पटनावासियों से अपील की है कि इसबार स्वतंत्रता दिवस समारोह घरों पर रहकर ही मनाएं। गांधी मैदान से झंडोत्तोलन का प्रसारण लाइव करने की व्यवस्था की गई है। इस गरिमापूर्ण समारोह को घर में बैठकर देखा जा सकता है। आयुक्त ने कहा कि कार्यालयों और स्कूलों में स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन किया जा सकता है। स्कूलों में प्राचार्य और प्रबंधन झंडोत्तोलन कर सकते हैं, पर बच्चों को बुलाए जाने पर पाबंदी है। किसी प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन नहीं होगा। कार्यालयों में फिजिकल डिस्टेंस एवं अन्य मानकों का प्रयोग करना अनिवार्य रहेगा।

यह भी देखें: COVID-19 संकट के बीच अलग होगा 15 August समारोह का नजारा

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस