Move to Jagran APP

50 बेड वाले बिहटा ईएसआइसी अस्पताल का उद्घाटन, कइयों को मिलेगी चिकित्सा सुविधा

बिहटा के सिकंदरपुर स्थित ईएसआइसी अस्पताल का उद्घाटन केंद्रीय श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री संतोष गंगवार ने किया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 07 Jul 2018 04:05 PM (IST)Updated: Sat, 07 Jul 2018 04:05 PM (IST)
50 बेड वाले बिहटा ईएसआइसी अस्पताल का उद्घाटन, कइयों को मिलेगी चिकित्सा सुविधा
50 बेड वाले बिहटा ईएसआइसी अस्पताल का उद्घाटन, कइयों को मिलेगी चिकित्सा सुविधा

पटना [जेएनएन]। बिहटा के सिकंदरपुर स्थित ईएसआइसी अस्पताल का उद्घाटन केंद्रीय श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संतोष गंगवार एवं उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने किया। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव भी मौजूद थे।

loksabha election banner

शनिवार को बिहटा (पटना) में पहले चरण में निर्मित ईएसआइसी के 50 बेड वाले अस्पताल का उद्घाटन हो गया। उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने बताया कि बिहटा में नवनिर्मित कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआइसी) के अस्पताल के उद्घाटन से तीन लाख बीमित कर्मियों, उनके 12 लाख आश्रितों के अलावा पटना जिले के गैर बीमित सामान्य लोगों को भी चिकित्सीय व इमरजेंसी की सुविधा उपलब्ध होगी। बकौल सुशील मोदी, 2009 में ईएसआइसी की ओर से बिहटा में 650 करोड़ की लागत से 500 बेड के अस्पताल सह मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास किया गया था। इसके लिए बिहार सरकार ने 27 एकड़ जमीन उपलब्ध कराई थी। पहले चरण में 50 बेड के अस्पताल का उद्घाटन किया गया। आगे चरणवार 100, 300 और 500 बेड के अस्पताल की सेवा शुरू की जाएगी। 300 बेड की शुरुआत के बाद यहा मेडिकल कॉलेज की मान्यता की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। ईएसआइसी की क्षेत्रीय परिषद ने बिहार के भागलपुर और मुजफ्फरपुर में भी 100-100 बेड के दो अस्पताल स्थापित करने का निर्णय लिया है। इसके लिए राज्य सरकार ने मुजफ्फरपुर में दो एकड़ जमीन उपलब्ध करा दी है। बिहटा में कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआइसी) अस्पताल खुलने से अब बीमित कर्मचारियों को पहले से ज्यादा इलाज करवाने में सुविधा मिलेगी। इसके अलावा इस अस्पताल में करीब करीब हर प्रकार के जांच करवाने की सुविधा मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.