Move to Jagran APP

बढ़ गई है सर्दी, इस मौसम में कैसे रखें अपनी सेहत का ख्याल, जानिए

बढ़ती सर्दी में सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए, नहीं तो सेहत बिगड़ सकती है। खासकर बीपी और शुगर के रोगियों को इस मौसम में अपना ज्यादा ध्यान देना चाहिए। इस बारे में बताया चिकित्सक ने..

By Kajal KumariEdited By: Published: Thu, 28 Dec 2017 11:07 AM (IST)Updated: Thu, 28 Dec 2017 04:17 PM (IST)
बढ़ गई है सर्दी, इस मौसम में कैसे रखें अपनी सेहत का ख्याल, जानिए
बढ़ गई है सर्दी, इस मौसम में कैसे रखें अपनी सेहत का ख्याल, जानिए

पटना [जेएनएन]। सदी के मौसम में बीपी और शुगर पर नियंत्रण रखना बहुत जरूरी है। ये दोनों आपके स्वास्थ्य को कभी भी खतरे में डाल सकते हैं। ठंड के मौसम में शारीरिक गतिविधियां काफी कम हो जाती हैं, जबकि खानपान काफी बढ़ जाता है। ऐसे में बीपी और शुगर बढऩे की आशंका काफी बढ़ जाती है।

loksabha election banner

ठंड से बचने के लिए घर के अंदर भी गर्म कपड़े पहनें। गर्म कपड़ों से पूरा शरीर ढकने के बाद ही घर से बारह निकलना आपके स्वास्थ्य के लिए ठीक रहेगा। ये बातें पीएमसीएच के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. सुभाष झा ने दैनिक जागरण से विशेष बातचीत में कहीं।

बीपी बढऩे पर लकवा एवं ब्रेन हेमरेज का खतरा 

डॉ. झा का कहना है कि ठंड के मौसम में बीपी की समस्या बढऩे से लकवा, ब्रेन हेमरेज एवं हार्ट अटैक का खतरा काफी बढ़ जाता है। बीपी बढऩे पर तत्काल किसी चिकित्सक से संपर्क करने की जरूरत है। अगर बीपी लगातार बढ़ रहा है तो चिकित्सक से संपर्क कर दवा की पोटेंसी बढ़वा सकते हैं। रहन-सहन से लेकर खानपान में भी बदलाव कर जरूरत है। 

घर में ही करें व्यायाम   

चिकित्सकों का कहना है कि आजकल बाहर व्यायाम करना खतरे से खाली नहीं है। ऐसे में घर में ही व्यायाम शुरू कर देना चाहिए। घर में व्यायाम करने से ठंड से आप बच सकते हैं। वर्तमान में ठंड की वजह से व्यायाम बंद करना ठीक नहीं है। आप पूर्व की भांति व्यायाम करते रहें लेकिन सावधानी बरते ही ठंड का शिकार न हों। घर के जिस कमरे में आप व्यायाम करना चाहते हैं, वह थोड़ा गर्म होना चाहिए। आप उसके लिए हीटर का भी उपयोग कर सकते हैं। 

सूर्योदय के बाद ही टहलने निकलें बुजुर्ग 

आइजीआइएमएस के मेडिसीन विभाग के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ.सुधीर कुमार का कहना है कि वर्तमान वातावरण में ठंड काफी बढ़ गया है। ऐसे में बुजुर्गों को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। फिलहाल सुबह में घना कोहरा रह रहा है। बर्फीली हवाओं से घर से निकालना मुश्किल हो रहा है।

ऐसे में बुजुर्गों को विशेष सावधान रहने की जरूरत है। आजकल बुजुर्गों को सूर्योदय के बाद ही घर से बाहर निकलने की जरूरत है। वातावरण में थोड़ी गर्मी बढऩे पर बुजुर्ग घर से बाहर टहलने निकलें। अगर सुबह में ज्यादा ठंड हो तो दोपहर बाद टहलने की कोशिश करनी चाहिए। लेकिन कभी भी सूर्यास्त के बाद टहलने की कोशिश न करें। 

खानपान का रखें विशेष ख्याल 

चिकित्सकों का कहना है कि ठंड के मौसम में खानपान पर विशेश ध्यान दें। खासकर शुगर के मरीजों को खानपान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। पार्टी में कोल्ड्रींक्स, आइसक्रीम, मिठाई, अत्यधिक चाय व कॉफी आदि से बहुत तेजी से शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है।  

गर्म व ताजा भोजन का करें सेवन 

शादी एवं अन्य समारोहों में भोजन करते समय इस बात की सावधानी बरतें की भोजन गर्म व ताजा हो। जो चीज अत्यधिक ठंडी हो गई है, उसका सेवन करने से बचने की जरूरत है। ठंडा एवं बासी खाना खाने के कारण ही आजकल कोल्ड डायरिया के मामले काफी बढ़ गए हैं। 

ज्यादा भीड़-भाड़ वाले इलाके में जाने से बचें 

डॉक्टरों का कहना है कि आजकल ज्यादा भीड़-भाड़ वाले इलाके में जाने से लोगों को बचना चाहिए। खासकर सांस के मरीजों को। वहां पर उनकी परेशानी काफी बढ़ सकती है। ज्यादा भीड़ में छोटे बच्चों को ले जाने से भी परहेज करने की जरूरत है। वहां पर वे संक्रमण के शिकार हो सकते हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.