पटना [सुनील राज]। संसदीय चुनाव में बिहार के छह विधायक इस बार सांसद बनने को पारी खेल रहे हैं। दोनों गठबंधनों ने चुनाव में बढ़त बनाने के लिए अपने-अपने स्तर पर वर्तमान विधायकों को पार्टी का सिंबल देकर चुनाव मैदान में उतारा है।

एनडीए में शामिल जनता दल यू ने अपने तीन विधायकों पर भरोसा करते हुए इन्हें लोकसभा चुनाव में सिंबल दिया है। जबकि राजद ने दो और कांग्रेस ने एक विधायक को सांसद बनने को टिकट देकर चुनाव मैदान पर भेजा है।  

जदयू के तीन विधायक आजमा रहे किस्मत

जदयू ने सिमरी बख्तियारपुर के विधायक दिनेश चंद्र यादव को सिंबल देकर मधेपुरा से अपना प्रत्याशी बनाया है। मधेपुरा में दिनेश चंद्र यादव का मुकाबला राजद प्रत्याशी शरद यादव और जन अधिकार पार्टी के राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव से होना है।

दिनेश चंद यादव के अलावा जदयू के नाथनगर विधायक अजय मंडल भागलपुर से चुनाव मैदान में हैं। यहां से राजद नेता और पिछली बार के विजेता शैलेश कुमार उर्फ बुलो मंडल मैदान में है। जदयू के तीसरे विधायक हैं गिरिधारी यादव। गिरिधारी यादव ने बेलहर से जदयू के लिए विधानसभा सीट जीती थी। इस बार वे सांसद प्रत्याशी हैं और बांका से ताल ठोंक रहे हैं। बांका में राजद ने उनके सामने जय प्रकाश नारायण यादव को खड़ा किया है। 

राजद-कांग्रेस के योद्धा भी देंगे चुनौती 

जदयू की तरह राजद और कांग्रेस के भी तीन विधायक इस बार सांसद बनने के लिए चुनाव मैदान में किस्मत आजमा रहे हैं। राजद ने बेलागंज के विधायक सुरेंद्र यादव को जहानाबाद से सांसद प्रत्याशी बनाया है। जहानाबाद में सुरेंद्र प्रसाद का मुकाबला जदयू प्रत्याशी चंद्रेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी से होना है।

जहानाबाद से ही यहां के सांसद डॉ. अरुण कुमार सिंह भी मैदान में हैं। जाहिर है यहां मुकाबला त्रिकोणीय हो गया है। राजद के दूसरे विधायक हैं चंद्रिका राय। लालू प्रसाद के समधी और परसा विधायक चंद्रिका राय को राजद ने सारण से अपना सांसद प्रत्याशी बनाया है।

सारण सीट पर चंद्रिका राय का मुकाबला भाजपा उम्मीदवार राजीव प्रताप रुडी से होना है। कांग्रेस ने रोसड़ा विधायक और पार्टी के पुराने नेता डॉ. अशोक कुमार को पार्टी का सिंबल देकर संसदीय चुनाव में उतारा है। डॉ. अशोक का मुकाबला लोजपा प्रत्याशी रामचंद्र पासवान से होना है। 

Posted By: Kajal Kumari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस