Move to Jagran APP

Result Scam : बच्चा राय की लाल डायरी ढूंढ रही पुलिस, खुल सकेंगे कई राज

रिजल्ट घोटाला मामले में पुलिस को बच्चा राय की लाल डायरी की सरगर्मी से तलाश है। उसमें सभी सिंडिकेट्स के नंबर और उनसे जुड़ी जानकारियां मौजूद हैं।

By Kajal KumariEdited By: Published: Sat, 18 Jun 2016 11:36 AM (IST)Updated: Sat, 18 Jun 2016 06:52 PM (IST)
Result Scam : बच्चा राय की लाल डायरी ढूंढ रही पुलिस, खुल सकेंगे कई राज

पटना [जेएनएन]। रिजल्ट घोटाले के मुख्य आरोपी विशुन राय कॉलेज का प्राचार्य अमित उर्फ बच्चा राय के लाल डायरी को पुलिस ढूंढ रही है जिसमें उसके सभी सिंडिकेट्स के नंबर और उनसे जुड़ी सारी जानकारियां मौजूद हैं। पुलिस को अबतक मिली जानकारी में पता चला है कि बच्चा राय एक बड़ा सिंडिकेट चला रहा था।

loksabha election banner

बच्चा राय के इस सिंडिकेट में दो दर्जन से अधिक राजनेता भी शामिल रहे हैं। सूत्रों के अनुसार, न केवल राज्य के नेता, बल्कि राष्ट्रीय स्तर के नेताओं ने भी बच्चा राय की काली कमाई में अपना हिस्सा बनाया था। इसका पूरा खुलासा बच्चा राय के एक करीबी ने किया है, जिसे टॉपर घोटाले में जेल भेजा गया है।

पुलिस को छापेमारी के दौरान कुछ दस्तावेजों के साथ एक डायरी भी हाथ लगी है जिसमें कई वीआईपी के संक्षेप में नाम और मोबाइल नंबर लिखे हुए हैं।

पढ़ेंः बिहार में योग पर घमासान, नीतीश बोले-सरकारी आयोजन नहीं, राजद ने कहा- न हो सियासत

पुलिस कर रही लाल डायरी की तलाश

पुलिस को एक और लाल रंग की डायरी की तलाश है जिसे बच्चा अपने साथ गाड़ी में लेकर सिंडिकेट से जुड़े लोगों से मिलता था। उस डायरी में उसका सारा लेखा जोखा था। अभी उसके बिजनेस का सारा हिसाब-किताब कॉलेज कमेटी में बने परिवार के छह सदस्य और उसके भाई मिलकर संभाल रहे हैं।

कई जिलों में अरबों की जमीन

बच्चा राय के घर और कॉलेज से मिले जमीन के कागजात की जांच करने के बाद पुलिस को पता चला है कि बच्चा राय के उत्तर बिहार, समेत प्रदेश के कई जिलों में उसके और उसके परिवार के नाम पर कई एकड़ जमीन है। इन जमीनों की कीमत अरबों में आंकी जा रही है।

पढ़ेंः अवध असम से टकराकर ट्रैक्टर के परखच्चे उड़े, चालक की मौत

बिहार के निजी कॉलेजों से लेता था ठेका

बच्चा राय के कॉलेज से मिले दस्तावेज में यह बात सामने आई है कि वह छात्रों को पास कराने और परीक्षा में चोरी करने की पूरी छूट देने का लालच देता था। इसके बाद वह निजी कॉलेजों के बच्चों का फार्म अपने यहां से भरवाता था। दूसरे कॉलेज का ठेका लेकर सेंटर अपने यहां मंगवाता था।

लालकेश्वर के घर आज चिपकेगा इश्तेहार

बिहार बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष लालकेश्वर प्रसाद व उनकी पत्नी उषा सिन्हा का अब तक सुराग नहीं मिला है। दोनों को दबोचने लिए पुलिस छापेमारी कर रही है। इन दोनों के खिलाफ पुलिस को शुक्रवार की देर शाम कोर्ट से इश्तेहार चिपकाने का आदेश मिल गया है। आज पुलिस दोनों के घरों पर इश्तेहार चिपकाएगी। पुलिस ने गुरुवार को इन दोनों के खिलाफ जारी गिरफ्तारी वारंट को लौटा कर इश्तेहार का आवेदन दिया था। इश्तेहार चिपकाने के बावजूद दोनों पुलिस के सामने नहीं आते हैं तो इनके घर की कुर्की भी की जाएगी।

निजी कॉलेजों से भी सांठ-गांठ

बच्चा ज्यादातर सिंडिकेट से जुड़े वीआईपी के निजी कॉलेज में पढ़ने वाले बच्चों का सेंटर लेता था। छात्रों के अच्छे नंबर आने व परीक्षा में पूरी छूट मिलने के बाद वह निजी कॉलेजों को टारगेट देकर अपने यहां से परीक्षा दिलवाता था। उसके कॉलेज में नालंदा, पटना, वैशाली, जहानाबाद, गोपालगंज, छपरा आदि के छात्र फॉर्म भरते थे।

प्रशाखा पदाधिकारी निलंबित

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के माध्यमिक प्रभाग के स्थापना प्रशाखा पदाधिकारी बिपिन कुमार को गलत जानकारी देने के आरोप में निलंबित कर दिया गया है। बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि चपरासी व ऑपरेटर संवर्ग की संख्या में जो भिन्नता आई थी, वह प्रशाखा पदाधिकारी के गलती से हुआ था। इसी कारण से बिपिन कुमार को निलंबित कर दिया गया है।

बारह स्कूलों को दिए कोड

टॉपर घोटाला के बाद सुर्खियों में आए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के पूर्व अध्यक्ष लालकेश्वर प्रसाद ने नवादा में भी करीब एक दर्जन स्कूलों को कोड उपलब्ध कराया है। इन स्कूलों में इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी व छात्रों की उपस्थिति नगण्य रहने के बाद भी कोड उपलब्ध कराए गए।

निजी संस्थान शोषण के सबसे बडे़ केंद्र

जन अधिकार पार्टी (लोकतांत्रिक) के संरक्षक व सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव ने कहा कि व्यवस्था की खामियों से बच्चा राय जैसे लोग पैदा हो रहे हैं। निजी कोचिंग व शैक्षणिक संस्थान शोषण के सबसे बड़े केंद्र हैं। इनका संचालन माफिया करते हैं, जिनका संबंध राजनेताओं व अफसरों से होता है।

श्री यादव शुक्रवार को जन अधिकार छात्र परिषद के तत्वावधान में पटना विवि परिसर में आयोजित संगोष्ठी को संबोधित कर रहे थे। संगोष्ठी में पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुपति प्रसाद सिंह, महासचिव राजेश रंजन उर्फ पप्पू, श्रीभगवान सिंह कुशवाहा, प्रेमचंद सिंह आदि मौजूद थे।

विशुनराय कॉलेज की हिंदी लेक्चरर गिरफ्तार

रिजल्ट घोटाले मामले में आज एसआइटी की टीम ने कुर्जी के विकासनगर से बिशुन राय कॉलेज की हिंदी की लेक्चरर वीणा सिंह को हिरासत में लिया है। इससे पहले उनके पति को भी एसआईटी की टीम ने हिरासत में लेकर पूछताछ की थी जिसमें उसने बताया था कि वीणा सिंह अपनी बेटी के घर गई हैं।

एसआइटी की टीम ने इससे पहले वैशाली के भगवानपुर थानाक्षेत्र के हरपुर स्थित उनके घर पर छापेमारी की थी जहां उसे जानकारी मिली थी कि वीणा सिंह पटना के कुर्जी स्थित अपनी बेटी के घर रह रही हैं। इसी जानकारी के आधार पर कल रात में कार्रवाई करते हुए टीम ने वीणा सिंह को गिरफ्तार किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.