Move to Jagran APP

चुनाव में महागठबंधन में अधिक सीटें झटकने के लिए तेज कदम चलने लगी कांग्रेस

लोकसभा और विधानसभा चुनाव को लेकर महागठबंधन में कांग्रेस भी अधिक सीटें पाने की जुगत में भिड़ी है। इसके लिए वो अपने दिए गए टास्क को पूरा कर रही है और फिर काम को लेकर सक्रिय हो गई है।

By Kajal KumariEdited By: Published: Mon, 03 Dec 2018 02:10 PM (IST)Updated: Mon, 03 Dec 2018 04:58 PM (IST)
चुनाव में महागठबंधन में अधिक सीटें झटकने के लिए तेज कदम चलने लगी कांग्रेस
चुनाव में महागठबंधन में अधिक सीटें झटकने के लिए तेज कदम चलने लगी कांग्रेस

पटना, एसए शाद। महागठबंधन में अधिक सीटें झटक लेने की रणनीति पर अमल करते हुए कांग्रेस ने प्रथम चरण में विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दौरान आक्रामक रुख अपनाने का टास्क बखूबी पूरा कर लिया और अब पार्टी जिलों में सक्रिय हो गई है। विभिन्न मुद्दों पर आंदोलन और पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव में वरिष्ठ नेताओं की सक्रियता भी देखी जा रही है।  

loksabha election banner

हाल के दिनों में सदन के अंदर ज्वलंत मुद्दों को लेकर राजद के पीछे-पीछे चलने वाली कांग्रेस ने शीतकालीन सत्र के पहले ही दिन विधायक दल की बैठक में आक्रामक रुख अपनाने का निर्णय लिया। पूरे सत्र के दौरान कांग्रेस सदस्य सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए वेल में आने में कभी पीछे नहीं रहे।

सत्र खत्म होते ही पार्टी के दो कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष कौकब कादरी और श्याम सुंदर सिंह धीरज जिलों के दौरे पर निकले। तीसरे कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष डा. समीर कुमार सिंह 5 दिसंबर से अपनी जिलों की यात्रा आरंभ करेंगे, जबकि चौथे कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष अशोक राम अभी बीमार हैं।

बिहार कांग्रेस के दो प्रभारी सचिव वीरेंद्र सिंह राठौर और राजेश लिलोटिया ने इस बीच जिलों के दौरे का अपना एक राउंड पूरा कर लिया है। पार्टी ने शीतकालीन सत्र से ठीक पहले कहलगांव में अपना पहला प्रमंडलीय सम्मेलन आयोजित किया और इस माह के अंत तक शेष आठ प्रमंडलीय सम्मेलन आयोजित कर लेने का प्रयास है।

प्रदेश प्रवक्ता हरखू झा ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने संगठन मजबूत करने का जो टास्क दिया है, उसके तहत हम सक्रिय हुए हैं। साथ ही गांधी मैदान में अगले वर्ष आयोजित राहुल गांधी की रैली की भी अभी से तैयारी है। परन्तु, पार्टी सूत्रों ने बताया कि यह सक्रियता महागठबंधन में अधिक सीटें पाने के लिए भी है। पार्टी को महागठबंधन में अगर कम सीटें मिलीं तो वह स्वीकार्य नहीं होगी।

महागठबंधन में पार्टी ने पिछला विधानसभा चुनाव 41 सीटों पर लड़ा था और बेहतर प्रदर्शन करते हुए 27 सीटें हासिल की थीं। पार्टी को यकीन है कि अगले लोकसभा चुनाव में भी बेहतर प्रदर्शन करेगी। पार्टी का युवा और छात्र विंग भी सक्रिय है।

युवा कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष मंजीत आनंद साहू ने बताया कि चार दिन पूर्व युवा कांग्रेस ने डीजीपी से मिलकर केंद्रीय राज्यमंत्री गिरिराज सिंह पर भड़काऊ बयान देने के लिए एफआइआर कराने और फिर अगले दिन सीतामढ़ी दंगे को लेकर मुख्यमंत्री का पुतला दहन करने जैसे कार्यक्रम किए हैं।

इधर, पांच दिसंबर को होने वाले पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव में उतरे एनएसयूआइ प्रत्याशियों के पक्ष में कैंपस के बाहर पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अनिल शर्मा, कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष डा. समीर कुमार सिंह जैसे वरिष्ठ नेता कैंपेनिंग कर रहे हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.