Move to Jagran APP

सवर्णों का भारत बंद: हंगामे में कहीं फंसे दूल्हे राजा तो कहीं बनी खीर, तस्वीरों में देखें...

सवर्णों ने आज के आज भारत बंद का असर बिहार में भी देखा गया। हंगामा आगजनी विरोध प्रदर्शन के बीच कुछ एेसी तस्वीरें भी दिखीं जो हटकर थीं। देखिये तस्वीरें...

By Kajal KumariEdited By: Published: Thu, 06 Sep 2018 01:05 PM (IST)Updated: Thu, 06 Sep 2018 10:52 PM (IST)
सवर्णों का भारत बंद: हंगामे में कहीं फंसे दूल्हे राजा तो कहीं बनी खीर, तस्वीरों में देखें...
सवर्णों का भारत बंद: हंगामे में कहीं फंसे दूल्हे राजा तो कहीं बनी खीर, तस्वीरों में देखें...

पटना [जेएनएन]। एससी/एसटी के विरोध में सवर्णों ने आज भारत बंद का आह्वान किया है जिसका असर बिहार में भी देखा जा रहा है। सवर्ण केंद्र सरकार के खिलाफ अपना आक्रोश जता रहे हैं। जगह-जगह जमकर नारेबाजी और आगजनी की जा रही है। सड़क यात्रा रेल परिचालन पर भी बंद का व्यापक असर देखा जा रहा है। वहीं प्रदर्शन आगजनी के बीच कुछ तस्वीरें एेसी हैं जो आपका ध्यान बरबस अपनी ओर खींच लेंगी।

loksabha election banner

मुजफ्फरपुर में बंद के दौरान शादी के लिए जा रहे दूल्हे राजा भी फंसे। कलमबाग चौक पर बंद के कारण किसी भी वाहन का परिचालन नहीं हुआ। इसमें शादी के लिए समस्तीपुर जा रहे एक दूल्हे राजा की गाड़ी भी फंसी रही।

दरभंगा में बंद समर्थक युवाओं ने अनोखा प्रदर्शन किया। अखिल भारतीय सवर्ण सेना के कार्यकर्ताओं ने दंड प्रणाम करते हुए सिनुआर से लहेरियासराय तक विरोध मार्च निकाला। इस मार्च में बड़ी संख्या में युवा शामिल हुए। उन्होंने गेरुआ वस्त्र पहन रखा था और दंड प्रणाम करते हुए जमीन पर लोट कर आगे बढ़ रहे थे। इनमें से कई युवाओं ने तो मौन व्रत भी धारण कर रखा था।

 

वहीं बेगूसराय में बंद समर्थकों ने विरोध प्रदर्शन के दौरान सड़क पर इकट्ठा होकर चूल्हा जलाया और खीर बनाई। इस दौरान काफी संख्या में लोग जुटे और सबने हंगामे के बीच सबके लिए खीर बनाकर वितरित किया। पुलिस भी ये नजारा देख रही थी। 

एससी/एसटी एक्ट के विरोध में सवर्ण समाज का गुस्सा जहां सड़कों पर फूट पड़ा है वहीं जल्दबाजी में आ रहे ट्रक ने सड़क का डिवाइडर तोड़ डाला। दरअसल ट्रक जाम से बचने के लिए तेजी से आ रहा था और भीड़ से बचने की कोशिश कर रहा था। लेकिन डिवाइडर से टकरा गया और रूका रहा।

 

वहीं, हंगामा और प्रदर्शन को देखते हुए भीड़भाड़ से दूर एक ट्रक ड्राइवर इन सबसे बेफिक्र होकर ट्रक के नीचे ही सो गया। उसने अपना ट्रक सड़क जाम से बचाकर सड़क के किनारे खड़ा किया और लोगों का हंगामा देखकर ट्रक के नीचे घुसकर चैन से सोता रहा।

इधर, प्रदर्शकारियों ने पटना में बीजेपी कार्यालय को घेर लिया  जिससे सुरक्षाबलों को भीड़ काबू करने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी। प्रदर्शनकारी लाठी-डंडे के साथ बीजेपी कार्यालय के बाहर धरने पर बैठ गए। जिसके बाद पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच जमकर झड़प हुई और लोगों ने पथराव किया। 

 

 प्रदर्शन कर रहे लोगों का कहना है कि गरीब सवर्णों को भी आर्थिक आधार पर आरक्षण दिया जाना चाहिए।लोगों का कहना है कि बीजेपी सवर्णों का वोट लेकर सत्ता में आई है और आज वही सवर्णों के साथ धोखा कर रही है।अगर सरकार हमारी मांगें नहीं मानती है तो प्रदर्शन को और उग्र किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.