पटना, जेएनएन। महाशिवरात्रि का पावन पर्व आज पूरे देश में मनाया जा रहा है। बिहार के प्रमुख शिव मंदिरों में शिव भक्त जलाभिषेक के लिए सुबह से ही लंबी कतारों में लगे हुए हैं। मंदिरों में काफी भीड़ देखी जा रही है। 18 साल बाद इस साल महाशिवरात्रि का शुभ संयोग बना है। इस पर्व पर शिवयोग अर्थ चंद्र का विशेष संयोग बना है।

महाशिवरात्रि का पर्व अमृतसिद्धि योग और श्रवण नक्षत्र में मनाया जा रहा है। शिव मंदिर में सुबह से ही भक्तों की खासा भीड़ देखने को मिल रही है। शिव मंदिरों में महाशिवरात्रि के लिए विशेष व्यवस्था भी की गई है।

पटना के प्रमुख मंदिरों में शामिल हसपुरा शिव मंदिर में महाशिवरात्रि के शुभ दिन पर विशेष पूजन और जलाभिषेक की तैयारी की गई है। यहां रुद्राभिषेक की अग्रिम बुकिंग पहले से ही हो चुकी है। मधुबनी जिले के मंगरौनी स्थित एकादश रुद्र शिवालय में भी महाशिवरात्रि पर श्रद्धालुओं की काफी भीड़ देखी जा रही है ।

महाशिवरात्रि के अवसर पर सोमवार को मुजफ्फरपुर स्थित बाबा गरीबनाथ मंदिर सहित विभिन्न शिवालयों में जलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। बाबा गरीबनाथ मंदिर में सुबह पांच बजे से ही भक्तों का आना शुरू हो गया, जो देर शाम तक जारी रहा। भक्तों ने पूर्ण भक्तिभाव से बाबा की पूजा-अर्चना की। 

 

Posted By: Kajal Kumari

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप