Move to Jagran APP

IGIMS को मिलेगा ब्लड बैंक भवन, सांसद और विधायक देंगे चार करोड़ रुपये

राजधानी के आइजीआइएमएस में सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा। इसके लिए जनप्रतिनिधि सहायता करेंगे।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Wed, 23 Jan 2019 02:25 PM (IST)Updated: Wed, 23 Jan 2019 02:25 PM (IST)
IGIMS को मिलेगा ब्लड बैंक भवन, सांसद और विधायक देंगे चार करोड़ रुपये
IGIMS को मिलेगा ब्लड बैंक भवन, सांसद और विधायक देंगे चार करोड़ रुपये

पटना, जेएनएन। आइजीआइएमएस में अब सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा। इसके लिए जनप्रतिनिधि आगे आ गए हैं। आइजीआइएमएस को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने के लिए सांसदों एवं विधायकों ने अपने फंड से चार करोड़ चालीस लाख रुपये की अनुशंसा की है। मुख्यमंत्री क्षेत्र विकास योजना और सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना के तहत अनुशंसित सभी योजनाएं जमीन पर उतर रही हैं। सबसे बड़ी योजना ब्लड बैंक भवन निर्माण की है जिसका शिलान्यास शुक्रवार को उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के हाथों होना है। सांसद धर्मेन्द्र प्रधान के कोष से बनने जा रहे ब्लड बैंक भवन की लागत 1 करोड़ 67 लाख 67 हजार होगी।

loksabha election banner

केंद्रीय मंत्री के फंड से बन रहा एक भवन

राज्यसभा सांसद सह केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद के फंड से आइजीआइएमएस में एक भवन का निर्माण हो रहा है। 77 लाख 24 हजार की इस योजना के तहत अभी नींव का निर्माण कार्य हो रहा है। रविशंकर प्रसाद की अनुशंसा पर ही 96 लाख पांच हजार की दूसरी योजना के तहत भी एक भवन निर्माणाधीन है।

28 कंगारू मदर यूनिट खोलेगा स्वास्थ्य विभाग

 नवजात शिशुओं की बेहतर देखरेख और उन्हें समय पर उचित स्वास्थ्य सुविधा देने के लिए सरकार 28 जिलों में कंगारू मदर यूनिट खोलेगी। जिलों के सिविल सर्जन से इस संबंध में प्रस्ताव मांगे हैं। प्रदेश के दस जिलों में अभी कंगारू मदर यूनिट काम कर रही है। इस यूनिट में जहां नवजात को तमाम प्रकार की सुविधा दी जाएगी वहीं बीमार माता के इलाज की भी व्यवस्था रहेगी। अभी अररिया, अरवल, बेगूसराय, भागलपुर, जहानाबाद, किशनगंज, मधेपुरा, मुंगेर, रोहतास और सासाराम जिलों में कंगारू यूनिट काम कर रही हैं। दस जिलों में इस यूनिट की स्थापना 2017-18 के दौरान की गई है। सभी जिलों के सिविल सर्जन को निर्देश दिए गए हैं कि पूर्व से चल रहे अस्पताल को चिन्हित करते हुए योजना पर होने वाले खर्च के विवरण के साथ प्रस्ताव विभाग को मुहैया कराएं। बता दें कि स्वास्थ्य विभाग ने जो प्रस्ताव तैयार किया है उसमें कंगारू मदर यूनिट में फोटोथेरेपी यूनिट और रेडियेंट वार्मर की भी व्यवस्था करने बात कही गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.