Move to Jagran APP

पायलट बनना है तो Commercial flight training के लिए देने होंगे 16 लाख, पढ़ें पूरी खबर

अगर आप पायलट बनना चाहते हैं तो आपके लिए मौका है। बिहार उड्डयन संस्थान ने निजी और वाणिज्यिक विमान चालक प्रशिक्षण के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। जानिए इस पूरी खबर में....

By Kajal KumariEdited By: Published: Fri, 01 Mar 2019 10:28 AM (IST)Updated: Fri, 01 Mar 2019 10:46 PM (IST)
पायलट बनना है तो Commercial flight training के लिए देने होंगे 16 लाख, पढ़ें पूरी खबर
पायलट बनना है तो Commercial flight training के लिए देने होंगे 16 लाख, पढ़ें पूरी खबर

पटना, राज्य ब्यूरो। मंत्रिमंडल सचिवालय के अधीन कार्यरत बिहार उड्डयन संस्थान ने निजी और वाणिज्यिक विमान चालक प्रशिक्षण के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। निजी विमान चालक प्रशिक्षण कोर्स के लिए 25 और वाणिज्यिक कोर्स के लिए सात सीटों के लिए आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। आवेदन देने की अंतिम तिथि 19 मार्च है।

loksabha election banner

राज्य के बाहर के जो निवासी प्रशिक्षण लेना चाहते हैं वे भी आवेदन कर सकेंगे। आवेदक को निजी विमान चालक के लिए  4.80 लाख, जबकि वाणिज्यिक उड़ान प्रशिक्षण के लिए 16 लाख रुपये शुल्क में देने होंगे। 

मंत्रिमंडल सचिवालय की जानकारी के मुताबिक निजी विमान चालक प्रशिक्षण के लिए जो न्यूनतम अर्हता तय की गई है उसमें आवेदक को मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक या इसके समकक्ष होना आवश्यक होगा । आवेदक की उम्र 19 मार्च 2019 को न्यूनतम 16 वर्ष होनी चाहिए।

प्रशिक्षण के दौरान आवेदक को 60 घंटे की प्रशिक्षण उड़ान भरनी होगी। इसके लिए प्रति घंटे आठ हजार रुपये की दर से कुल 4.80 लाख रुपये का शुल्क देना होगा। 

दूसरी ओर वाणिज्यिक उड़ान प्रशिक्षण के लिए आवेदक को दो सौ घंटे की उड़ान भरनी होगी। प्रति घंटे शुल्क होगा आठ हजार रुपये। आवेदक को वाणिज्यिक उड़ान प्रशिक्षण के एवज में कुल 16 लाख रुपये शुल्क में देने होंगे।

वाणिज्यिक के लिए जो न्यूतम अर्हता तय की गई है उसमें मुताबिक आवेदक की उम्र 19 मार्च 2019 को न्यूनतम 17 वर्ष होनी चाहिए उसके लिए प्लस टू उत्तीर्ण होना आवश्यक होगा। 

मंत्रिमंडल सचिवालय ने स्पष्ट किया है कि प्रशिक्षण के लिए आवेदकों को ग्राउंड क्लास के लिए अलग से 40 हजार रुपये देने होंगे साथ ही उन्हें रहने खाने की व्यवस्था भी खुद करनी होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.