मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

पटना, जेएनएन। अब आप भी अपनी कॉपी देख सकेंगे। मैटिक व इंटर परीक्षाओं में मूल्यांकन से असंतुष्ट छात्रों को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से फोटोस्टेट की गई उत्तर पुस्तिका मुहैया कराई जाएगी। इसके तहत सब्जेक्टिव प्रश्नों की उत्तर पुस्तिका पाने के लिए पांच सौ रुपये, जबकि ऑब्जेक्टिव प्रश्नों की उत्तर पुस्तिका के लिए सौ रुपये खर्च करने पड़ेंगे।

शुक्रवार को शासी निकाय की बैठक के बाद आयोजित संवाददाता सम्मेलन में बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि उत्तर पुस्तिका की प्रति प्राप्त करने के लिए छात्रों को ऑनलाइन आवेदन देना होगा। जबकि उत्तरपुस्तिका की छायाप्रति ऑफलाइन मुहैया कराई जाएगी। यह व्यवस्था आगामी बोर्ड परीक्षाओं से लागू हो जाएगी। बिहार बोर्ड सीबीएसई की तर्ज पर व्यवस्था को लागू कर रही है।

मैथ व साइंस ओलंपियाड में नौवीं व 11वीं के छात्र लेंगे भाग

विद्यार्थियों में पढ़ाई के प्रति प्रतिस्पर्धी भावना जगाने के लिए परीक्षा समिति ओलंपियाड, क्विज के साथ-साथ क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता का भी आयोजन करेगा। इसी साल गणित, विज्ञान एवं सामाजिक विज्ञान में ओलंपियाड व क्विज प्रतियोगिता होगी। इसके लिए अक्टूबर में विज्ञापन जारी होगा। इसमें कक्षा नौवीं एवं 11वीं के छात्र-छात्रएं भाग लेंगे। बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा कि बिहार बोर्ड ओलंपियाड व क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता का आयोजन कराने वाला देश का पहला स्टेट बोर्ड होगा। इस वर्ष ही दोनों प्रतियोगिताएं होंगी। जबकि वर्ष 2020 से क्रॉसवर्ड के साथ-साथ ओलंपियाड व क्विज का आयोजन होगा। माध्यमिक स्तर पर नौवीं एवं 10वीं तथा उच्च माध्यमिक स्तर में 11वीं एवं 12वीं कक्षा के छात्र हिस्सा लेंगे।

राज्यस्तरीय विजेता को मिलेगा लैपटॉप, नकद व मेडल

प्रतियोगिता में तीन स्तर पर विजेताओं का चयन होगा। यह राज्य, प्रमंडल एवं जिला स्तरीय होगी। राज्य स्तरीय विजेता को नकद पुरस्कार के साथ-साथ लैपटॉप, मेडल, किंडल दिया जाएगा। प्रतियोगिता आयोजित करने के संबंध में प्रश्नपत्र का स्वरूप, परीक्षा आयोजन तिथि, जिला, प्रमंडल एवं राज्य स्तर पर चयन समिति का गठन, प्रतियोगिता स्थल का चयन आदि प्रक्रिया के लिए एक समिति गठित की गई है।

आइटी प्रशाखा के लिए पद सृजित

शासी निकाय की बैठक में आइटी प्रशाखा के लिए 10 पद सृजित किए गए हैं। इसमें प्रोजेक्ट मैनेजर, एमआइएस विशेषज्ञ, डाटा एनालिस्ट, सहायक प्रोग्रामर, विविध परीक्षा प्रभाग में सिस्टम एनालिस्ट, सहायक प्रोग्रामर, डाटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर, प्रोग्रामर, सहायक प्रोग्रामर के पद शामिल हैं। बोर्ड ने विभागीय परीक्षा उत्तीर्ण तथा विभागीय कार्रवाई संचालित 104 कर्मियों की सेवा को संपुष्ट नहीं किया। जबकि 50 वर्ष से कम वाले 78 कर्मचारियों तथा 50 से अधिक उम्र वाले 155 कर्मचारियों की सेवा संपुष्ट की गई।

बिहारशरीफ के प्रशिक्षण कॉलेज की मान्यता खत्म

स्क्रीनिंग कमेटी की अनुशंसा के आलोक में बोर्ड ने केके मल्टी टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज बिहारशरीफ एवं केके टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज नेपुरा बिहारशरीफ की संबद्धता सत्र 2020-22 के लिए समाप्त कर दी है।

Posted By: Akshay Pandey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप