Move to Jagran APP

छठ में लोग गांव गये तो चोरों ने जमकर मनाई दिवाली, वापस लौटने के साथ बढ़ेगी मामलों की फेहरिश्‍त

Crime in Patna छठ की छुट्टी में लोग अपने गांव गये तो राजधानी के चोरों को दिवाली मनाने का मौका मिल गया। दरअसल चोरों ने बड़ी तादाद में बंद और खाली पड़े घरों को अपना निशाना बनाया है। लोगों के वापस लौटने के साथ ऐसे मामले सामने आ रहे हैं।

By Shubh NpathakEdited By: Published: Mon, 23 Nov 2020 10:19 AM (IST)Updated: Mon, 23 Nov 2020 10:19 AM (IST)
छठ में लोग गांव गये तो चोरों ने जमकर मनाई दिवाली, वापस लौटने के साथ बढ़ेगी मामलों की फेहरिश्‍त
राजीवनगर के एक घर में चोरी के बाद बिखरा पड़ा सामान। जागरण

पटना, जेएनएन। पटना के चोर हर साल छठ और होली का इंतजार करते हैं। इन दो मौकों पर शहर में रहने वाले ढेरों लोग अपने घरों में ताला लगाकर गांव चले जाते हैं। यही मौका चोरों के लिए मुफीद होता है। हर साल छठ और होली के बाद चोरी की तमाम घटनाएं सामने आती हैं। चोरों के लिए यह कमाई का सीजन होता है। इस बार भी ऐसा ही हुआ है। छठ की छुट्टी में गांव गये लोग जैसे-जैसे वापस लौट रहे हैं, वैसे-वैसे चोरी के नये मामले सामने आ रहे हैं। दरअसल इनमें से ज्‍यादातर चोरियां तो छठ की रात ही हो गई हैं, लेकिन उनका पता अब चल रहा है। छठ के दिन लाउडस्‍पीकर, गाजे-बाजे और पटाखों के शोर के बीच चोरों ने अपने काम को पूरे आराम से अंजाम दिया है। रविवार को एक साथ चोरी के दर्जन भर से अधिक मामले सामने आये तो पटना पुलिस के माथे पर बल आ गया। पुलिस का कहना है कि अगले कुछ दिनों में ऐसे और मामले सामने आ सकते हैं। ऐसे मामलों में पुलिस के साथ संबंधित लोगों की लापरवाही भी साफ तौर पर सामने आ रही है। ज्‍यादातर लोगों ने पर्व के दौरान अपने घर की देखरेख के लिए कोई व्‍यवस्‍था नहीं की। कई घरों में तो मकान मालिक और किरायेदार सभी एक साथ गांव चले गये। राजीवनगर के अभियंतानगर में एक ऐसा ही मामला सामने आया, जहां एक ही मकान में चार किरायेदारों का लाखों रुपये का सामान चाेरी हो गया है। खबर में जानिए अब तक कहां-कहां से मिली है चोरी की जानकारी...

prime article banner

राजीव नगर, बिहटा, फुलवारीशरीफ व पालीगंज से सामने आये हैं मामले

गांव में छठ मनाने के लिए घर को ताले के सहारे छोड़ना कई लोगों को महंगा पड़ गया। रविवार को राजीव नगर, बिहटा, फुलवारीशरीफ व पालीगंज थाना क्षेत्रों में चोरों ने एक के बाद एक कई वारदातों को अंजाम दिया। राजीव नगर थाना क्षेत्र के आशियाना में रिटायर्ड सेल्स टैक्स कमिश्नर तो अभियंता नगर में एक ही मकान में रह रहे चार किरायेदारों के घरों के ताले तोड़ चोर नकदी, जेवर सहित करीब 20 लाख की संपत्ति उड़ा ले गए। वहीं, बिहटा, पालीगंज और फुलवारीशरीफ थाना क्षेत्रों में छह घरों के ताले तोड़ नकदी, जेवर सहित 15 लाख रुपये की संपत्ति उड़ा ले गए। वारदात के बाद पुलिस, डायल-100 की टीम और श्वान दस्ता मौके पर पहुंच छानबीन में जुट गई। राजीव नगर में हुई चोरी मामले में सीसी कैमरे की फुटेज में कुल छह संदिग्ध दिखे। ये सभी कार और बाइक पर सवार होकर आये थे। पटना के एसएसपी उपेंद्र शर्मा का कहना है कि चोरी के सभी मामलों की जांच की जा रही है। ऐसे मामलों में आसपास लगे सीसी कैमरों की फुटेज से सुराग जुटाने की कोशिश हो रही है।

आर्टिफिशियल को छोड़कर केवल असली गहने ले गए

राजीव नगर के आशियाना स्थित प्लॉट नंबर आठ निवासी रिटायर्ड सेल्स टैक्स कमिश्नर हरिद्वार प्रसाद सिंह व उनकी पत्नी घर में रहती हैं। साथ में एक केयरटेकर भी रहता है। बेटा अमेरिका में और बेटी सिंगापुर में इंजीनियर हैं। 19 नवंबर को छठ पर्व मनाने के लिए हरिद्वार प्रसाद, पत्नी और केयरटेकर के साथ पटना सिटी स्थित अपने पैतृक आवास पर गए थे। शनिवार की सुबह घर लौटे तो गेट के पास गमला गिरा हुआ था। गेट खोलकर अंदर गए तो पहली मंजिल पर किरायेदार के घर का ताला टूटा था। दूसरी मंजिल पर गए तो उनके खुद के बेडरूम से लेकर सभी कमरे के ताले टूटे थे तो कुछ ताले खोले गए थे। आलमारी का लॉक तोड़ करीब ढाई सौ ग्राम सोने के गहने और 50 हजार नकद चोर उड़ा ले गए। आभूषण की कीमती करीब 12.50 लाख बताई जा रही है। इस दौरान चोरों ने आर्टिफिशियल गहने को हाथ तक नहीं लगाया।

जब लगा कि चलाे कुछ महीने का काम हो गया तो औजार भी छोड़ गये

राजीवनगर के पास अभियंता नगर के दो मंजिला मकान में चार किरायेदार रहते हैं। ग्राउंड फ्लोर में निजी कंपनी के कर्मी चितरंजन कुमार छठ पर्व मनाने 19 नंवबर को परिवार के साथ अरवल गए थे। पहले फ्लोर पर रहने वाले पत्रकार मोहन कुमार भी परिवार संग अरवल स्थित अपने गांव गए थे। सुबोध शर्मा का परिवार गया और प्रेमरंजन भी अरवल गए थे। रविवार की सुबह मोहन परिवार संग लौटे तो देखा कि गेट का ताला टूटा है। पुलिस पहुंची तो देखा कि मकान के चारों कमरे के ताले टूटे हुए हैं। मोहन ने बताया कि आलमारी से 46 हजार नकद और करीब 3.50 लाख के गहने चोरी हुए हैं। कीमती कपड़े, बेडशीट, कंबल, टीवी, लैपटॉप से लेकर बच्चों के कपड़े तक चोर अपने साथ लेते गये। वहीं, चितरंजन के कमरे से एक लैपटॉप और 70 हजार के जेवर गायब थे। सुबोध के कमरे से 4 हजार नकद और 80 हजार के गहने चोरी हो गए। प्रेमरंजन के घर से टीवी और अन्य कीमती सामान चोरी हो गई है। चोरी के बाद चोरों को लगा कि अब कुछ दिनों के लिए काम खत्‍म हो गया तो ताला तोड़ने के औजार भी वहीं छोड़ गए।

बिहटा में एक ही रात में चार घरों को बनाया निशाना

बिहटा के चार घरों को शनिवार की रात चोरों ने निशाना बनाया। ग्रिल का ताला तोड़कर चोर अंदर घुसे और घर से करीब डेढ़ लाख नकद और सात लाख रुपये कीमत के गहने चुरा ले गए। सभी गृहस्वामी छठ के लिए अपने गांव गए थे। एसएस कॉलोनी राघोपुर के रहने वाले सुधीर कुमार, लवकुश कुमार, ममता देवी और बिहटा टोला के निवासी पंकज शर्मा चोरों का शिकार बने हैं। सुधीर के मुताबिक उनके घर से 45 हजार नकदी सहित डेढ़ लाख के जेवर, लवकुश के एक लाख रुपये नकद और दो लाख के गहने, ममता के 11 हजार रुपये नकद और डेढ़ लाख रुपये कीमत के गहने और पंकज के तीन लाख रुपये कीमत के गहने गायब हैं।

पालीगंज में गहने से लेकर बर्तन तक गायब

पालीगंज प्रखंड क्षेत्र में खिड़ी मोड़ थाना के पतौना गांव में चोरों ने कमलेश ओझा के घर से 17 हजार रुपये नकद, दो लाख रुपये के गहनों के साथ ही बर्तनों पर भी हाथ साफ कर लिया। इस घर में चोर छत के रास्ते घुसे थे।

फुलवारी के नवादा में घर से गायब किया सामान

फुलवारीशरीफ प्रखंड के नवादा गांव में चोरों ने लाखों की चोरी की वारदात को अंजाम दिया। पीड़‍िता सोनी देवी के अनुसार वह छठ करने इसापुर गई थी। रविवार की शाम लौटी तो कमरे का लगा ताला कटा हुआ है। कमरे में रखे बक्से का सामान बिखरा पड़ा था। एक लाख नकद व लगभग तीन लाख के गहने गायब थे। इसी गांव में चोरों ने एक डॉक्‍टर दंपती के घर को भी निशाना बनाया। एम्स में तैनात डॉ. शिव कुमार ने बताया कि वह जहानाबाद अपने गांव गए हुए थे। रविवार की देर शाम लौटकर नवादा स्थित घर आए तो वारदात की जानकारी हुई। डॉक्टर दंपती के बंद घर का ताला तोड़ आलमारी में रखे 50 हजार नकद, दो लाख के गहने और एक कीमती फोन चुरा ले गए। उन्होंने फुलवारी थाने में इसकी लिखित शिकायत की है। उनकी पत्नी डॉ. सोनी आइजीआइएमएस में तैनात हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.