Move to Jagran APP

ICSE Board Exam 2021: आइसीएसई बोर्ड ने रद की 10वीं बोर्ड की परीक्षा, 12वीं की परीक्षा स्‍थगित, तिथि की घोषणा जून में

सीबीएसई के बाद अब आइसीएसई ने भी 10वीं बोर्ड की परीक्षा रद कर दी है। 12वीं की परीक्षा भी टल गई। चार मई से आइसीएसई दसवीं एवं बारहवीं की परीक्षा आयोजित होने वाली थी। यूजीसी नेट भी स्‍थगित। कोविड-19 संक्रमण की गंभीर स्थिति को देखते हुए निर्णय लिया गया ।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Tue, 20 Apr 2021 08:35 PM (IST)Updated: Tue, 20 Apr 2021 08:48 PM (IST)
ICSE Board Exam 2021: आइसीएसई बोर्ड ने रद की 10वीं बोर्ड की परीक्षा, 12वीं की परीक्षा स्‍थगित, तिथि की घोषणा जून में
आइसीएसई 10वीं बोर्ड परीक्षा रद, 12वीं स्‍थगित, सांकेतिक तस्‍वीर ।

पटना, जागरण संवाददाता। देश भर में कोविड-19 संक्रमण की गंभीर स्थिति को देखते हुए सीबीएसई के बाद अब आइसीएसई (Indian School of Certificate Examination)  ने भी 10वीं बोर्ड की परीक्षा रद कर दी है। बारहवीं बोर्ड की परीक्षा भी स्‍थगित कर दी है। 12वीं बोर्ड परीक्षा की तिथियों की घोषणा सामान्य स्थिति होने के बाद घोषित की जाएगी। 12वीं की परीक्षा को लेकर जून के प्रथम सप्ताह में तिथियों की घोषणा की जा सकती है।

loksabha election banner

11वीं में नामांकन की प्रक्रिया

आइसीएसई बोर्ड ने 16 अप्रैल को पत्र लिखकर सभी स्कूलों के प्राचार्यों को बताया था कि दसवीं एवं बारहवीं की परीक्षा की तिथि बाद में घोषित की जाएगी। पहले चार मई से आइसीएसई दसवीं एवं बारहवीं की परीक्षा आयोजित होने वाली थी। लेकिन कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे के मद्देनजर बोर्ड ने दसवीं की परीक्षा रद कर दी है। आइसीएसई बोर्ड ने सभी स्कूलों के प्राचार्यों को निर्देश दिया है कि 11वीं में नामांकन की प्रक्रिया चल रही है। साथ ही बच्चे ऑनलाइन क्लास भी कर रहे हैं। वर्ष 2023 के पाठ्यक्रम के आधार पर 12वीं की क्लास भी चल रही है। बोर्ड ने 2021 में आयोजित की जाने वाली परीक्षा के संबंध में 16 अप्रैल को जारी अधिसूचना लागू की जाएगी, जिसमें 12वीं की तिथि बाद में घोषित करने की बात कहीं गई।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के साथ हाई लेवल मीटिंग के बाद सीबीएसई 10वीं बोर्ड की परीक्षा कैंसिल कर दी गई थी , जबकि 12वीं बोर्ड की परीक्षा स्‍थगित कर दी गई है। यूजीसी की नेट परीक्षा स्थगित,  नई तिथि बाद में होगी जारी

कोविड के कारण यूजीसी-नेट 2021 की परीक्षा फिलहाल स्थगित कर दी गई है। अब परीक्षा को लेकर नई तिथि बाद में घोषित की जाएगी। बताया जाता है कि यूजीसी नेट की परीक्षा दो से सात मई, 10 से 12 मई एवं 14 और 17 मई 2021 को आयोजित की जानी थी। इस बाबत अधिसूचना जारी कर दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.