पटना [जितेंद्र कुमार]। राजधानी की जिला और पुलिस प्रशासन की कमान संभालने वाले अफसरों के पास वाहन नहीं हैं। एसएसपी मनु महाराज के एक साइकिल है, जिससे वह यदा-कदा शहर में घूमते नजर आते हैं। संपत्ति के मामले में आइजी नैय्यर हसनैन की बेगम वीणा अली खान उनसे ज्यादा अमीर हैं। वीणा के नाम नोएडा, पटना, लखनऊ में प्रापर्टी के अलावा नवादा जिले के सिरदला में करीब दो एकड़ खेतिहर जमीन हैं।

पटना के जिलाधिकारी कुमार रवि की नालंदा जिले में खेतिहर जमीन है। राजधानी के एसकेपुरी में प्रापर्टी और स्कॉर्पियो गाड़ी उनकी पत्नी की है। राजधानी में पदस्थापित अधिसंख्य आइएएस और आइपीएस कलाई घड़ी नहीं पहनते हैं। इन अधिकारियों ने राज्य सरकार को दिए संपत्ति के ब्योरे में यह जानकारी दी है। 

एसएसपी मनु महराज

पुलिस कप्तान के पास सोने-चांदी के जेवर नहीं हैं, उनके पास कलाई में घड़ी भी नहीं है। उनका शिमला में एक फ्लैट है और दरभंगा एसबीआइ से 17.88 लाख रुपये का होम लोन लिया है। पत्नी मीनाक्षी के साथ संयुक्त बचत खाते में 7.20 लाख और अपने नाम से बचत खाते में 65 हजार 601 रुपये जमा हैं। पति-पत्नी नकद पांच-पांच हजार रखते हैं। 

प्रमंडलीय आयुक्त आनंद किशोर

शेयर और बांड में निवेश उनकी पहली पसंद है। आइएस बनने के बाद अब तक करीब 23 कंपनियों में निवेश कर चुके हैं। आनंद किशोर के पास 95 हजार और अधिवक्ता पत्नी वंदना के पास 85 हजार रुपये नकद हैं। वह वाद्य यंत्र का शौक रखते हैं, लेकिन एक अदद वाहन इस दंपत्ति के पास नहीं है। 

डीआइजी राजेश कुमार

खुद 38 हजार और उपन्यासकार पत्नी शांभवी के पास 43 हजार नकद हैं। करीब 10 लाख रुपये फिक्स डिपॉजिट के साथ म्यूचुअल फंड में निवेश एवं आवर्ती बैंक खाते हैं। उनके पास 55 ग्राम सोना और पत्नी शांभवी के पास 780 ग्राम के जेवर हैं। जमीन, मकान और गाड़ी के नाम पर डीआइजी के पास कुछ नहीं है। 

जिलाधिकारी कुमार रवि

उनकी पत्नी रश्मि रेखा के पास 20 हजार रुपये नकद हैं। अपने बचत खाते में 13.28 लाख और पत्नी के बचत खाते में 12.56 लाख जमा है। कुमार रवि के पीपीएफ में 12.88 लाख तो पत्नी के पीपीएफ में 11.67 लाख हैं। निजी काम से घूमने के लिए पत्नी के पास स्कॉर्पियो है।

एसकेपुरी में 15.17 डिसमिल का प्लाट और मकान भी पत्नी रश्मि का है। कुमार रवि के गांव नालंदा के अस्थावां प्रखंड चुलिहारी में खेती योग्य जमीन है। पटना के कुम्हरार में करीब डेढ़ का प्लॉट के अलावा बिहारशरीफ चौक और पटेल मार्केट में प्रॉपर्टी है। सभी संपत्ति संयुक्त परिवार की हैं। 

पटना पश्चिमी सिटी एसपी रवींद्र कुमार

एक कार के मालिक हैं। इनके पास 25 हजार और पत्नी के पास 26,500 रुपये नकद हैं। बैंक में 12.80 लाख रुपये और पत्नी के खाते में 1.90 हजार हैं। दंपती के नाम से 8.70 लाख के बांड और एलआइसी हैं। झारखंड के हजारीबाग के कदमा में खेती योग्य भूमि है। 

पटना सेंट्रल के एसपी अमरकेश डी

वह 2.8 किलोग्राम सोना और 3 किलोग्राम चांदी के मालिक हैं। पत्नी के पास 1.2 किग्रा सोना और 5 किग्रा चांदी है। पति के पास 20 हजार और पत्नी के पास 25 हजार नकदी है। बचत खाते में 62 हजार और 4.38 लाख रुपये फिक्स डिपॉजिट हैं। 

पुलिस-प्रशासन के अफसरों की संपत्ति का ब्योरा

-कमिश्नर, डीएम, आइजी, डीआइजी के पास नहीं हैं अपने नाम से वाहन, एसएसपी के पास है साइकिल

- सिटी एसपी सेंट्रल के पास चार किलो सोना, 8 किलो चांदी  

- नैय्यर हसनैन से अमीर उनकी बेगम, नोयडा, लखनऊ व पटना में प्रापर्टी 

-मनु महराज साइकिल और एसी के शौकीन 

-आनंद किशोर शेयर निवेशक, वाद्ययंत्रों का भी शौक 

-कुमार रवि का नालंदा में खेतिहर भूमि, पटना में प्रॉपर्टी, पत्नी के पास है स्कॉर्पियो

-कलाई में घड़ी नहीं पहनते आइएएस-आइपीएस अफसर 

 

Posted By: Kajal Kumari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस