Move to Jagran APP

बिहार : 'प्रभु' ने चलाई 'सत्याग्रह एक्सप्रेस ', कार्यक्रम में हंगामा, टूटीं कुर्सियां

रेल मंत्री ने मोतिहारी से दिल्ली के लिए चंपारण सत्याग्रह एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। कार्यक्रम के दौरान छात्रों ने हंगामा किया।

By Amit AlokEdited By: Published: Fri, 10 Jun 2016 01:48 PM (IST)Updated: Fri, 10 Jun 2016 08:25 PM (IST)
बिहार : 'प्रभु' ने चलाई 'सत्याग्रह एक्सप्रेस ', कार्यक्रम में हंगामा, टूटीं कुर्सियां

पूर्वी चंपारण [जेएनएन]। केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने आज मोतिहारी के बापूधाम मोतिहारी स्टेशन से दिल्ली के लिए नई ट्रेन 'चम्पारण सत्याग्रह एक्सप्रेस' को हरी झंडी दिखाई। साथ ही कई आरओबी व पिपराहा स्टेशन का भी लोकार्पण किया। रेल मंत्री ने आज मोतिहारी के एमएस कॉलेज ग्राउंड में जनसभा को भी संबोधित किया।

loksabha election banner

इस दौरान वहां पहुंचे छात्रों ने रेलवे में नौकरी की प्रतियोगी परीक्षाओं के पाठ्यक्रम निर्धारित करने को लेकर जमकर हंगामा किया तथा कार्यक्रम के बाद कुर्सियां तोड़ डालीं। छात्रों ने रेल मंत्री के काफिले को रोकने की भी कोशिश की।

मोतिहारी में बनेगा मॉडल स्टेशन

जनसभा में रेल मंत्री ने कहा कि वे मोतिहारी में मॉडल स्टेशन बनाएंगे। इसका निर्माण मोतिहारी-जीवधारा के बीच होगा। मोतिहारी से शिवहर तक के लिए रेल लाइन का निर्माण समय से पहले पूरा किया जाएगा। इसके भूमि अधिग्रहण के लिए पर्याप्त राशि मुहैया कराई जाएगी। रेल मंत्री शुक्रवार को मोतिहारी स्थित एमएस काॅलेज ग्राउंड में रेलवे की विभिन्न योजनाओं के शुभारंभ को लेकर आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे।

रेल कारखानों के लिए दिए 40 करोड़

मंत्री ने कहा कि बिहार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्र सरकार के दिल के करीब है। भले ही बिहार विधान सभा में एनडीए की हार हुई, लेकिन हमने बिहार के युवाओं के बारे में सोचा। यहां के लोगों के लिए रोजगार सृजन की चिंता की। इसके लिए हमने बिहार में दो नए रेल कारखानों की स्थापना के लिए 40 हजार करोड़ रुपये दे दिए हैं। जल्द ही यहां के लोगों को रोजगार मिलने लगेगा।

मोतिहारी-दिल्ली सुपर फास्ट एक्सप्रेस ट्रेन देने का वादा

रेल मंत्री बोले, देश में जब यूपीए की सरकार थी तो रेल लाइन बिछाने का काम काफी मंद था। हमने इसे गति दी है। हमारा लक्ष्य है कि रेल लाइन बिछाने के मामले में हम मानक स्थापित करें। बापूधाम-मोतिहारी से आनंद विहार नई दिल्ली के लिए चंपारण सत्याग्रह एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के बाद मंत्री ने लोगों की मांग का उल्लेख करते हुए कहा कि मोतिहारी से दिल्ली के लिए नई सुपर फास्ट एक्सप्रेस ट्रेन चलाएंगे।

....

बोले राधामोहन, यूपीए सरकार रहती तो बिहार ट्रासपोर्ट जैसी हो जाती रेलवे

कार्यक्रम में शामिल केंद्रीय कृषि व किसान कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह ने कहा कि समय रहते जनता ने देश की बागडोर नरेन्द्र भाई मोदी को सौंप दी और रेलवे का विकास शुरू हो गया। नहीं तो रेल की भी हालत बिहार सरकार की ओर से चलाई जानेवाली राज्य ट्रांसपोर्ट की तरह हो जाती।

राधामोहन सिंह ने कहा, केंद्र में जब हमारी सरकार बनी और हमने रेलवे को देखा तो उसकी हालत बेहद खराब थी। जैसे कि बिहार में राज्य ट्रांसपोर्ट की हालत आज हो गई है। रेलवे की स्थिति कैसे खराब हुई, यह सभी जानते हैं।

किसी का नाम लिए बिना मंत्री ने विरोधियों पर भी निशाना साधा। कहा, आज रेल मंत्री सुरेश प्रभु के समय में जो रेल बजट बनता है वह विश्व व देश को ध्यान में रखकर बनता है। जनता के हितों वाला बनता है। मंत्री ने इस अवसर पर चंपारण के लिए कई मांगों को रेल मंत्री के समक्ष रखा।

....

दिल्ली के लिए चली नई ट्रेन, कई आरओबी व स्टेशन का लोकार्पण

संबोधन से पहले रेल मंत्री सुरेश प्रभु व कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने संयुक्त रूप से कार्यक्रम का शुभारंभ किया। फिर रेल मंत्री ने बापूधाम मोतिहारी से आनंद बिहार के लिए नई ट्रेन (चंपारण सत्याग्रह एक्सप्रेस) को हरी झंडी दिखाई।

रेल मंत्री ने बापूधाम मोतिहारी स्टेशन के पास समपार संख्या-159 ए, बेगूसराय-लाखो के बीच समपार संख्या-47 बी, दानापुर स्टेशन के पास समपार संख्या-335 बी के स्थान पर नवनिर्मित सड़क उपरी पुल (आरओबी) तथा क्राॅसिंग स्टेशन में परिवर्तित पिपराहा स्टेशन का लोकार्पण किया। उन्होंने बनमनखी-पूर्णिया रेलखंड के आमान परिवर्तन कार्य का भी उद्घाटन किया।

....

छात्रों ने खड़ा किया हंगामा

रेल मंत्री की सभा में पहुंचे छात्रों ने रेलवे में नौकरी के लिए होनेवाली प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए पाठ्यक्रम निर्धारित करने को लेकर जमकर नारेबाजी की और अपनी मांगों से संबंधित तख्तियों का प्रदर्शन किया। शोर मचा रहे छात्रों को बीच में केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने समझाया।

रेल मंत्री का संबोधन समाप्त हुआ तो छात्रों ने समारोह स्थल पर मौजूद कुर्सियों को तोड़ डाला। इसके बाद छात्रों ने सभा स्थल से निकलने के दौरान मंत्री के काफिले को रोकने की कोशिश की। हालांकि, पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने जैसे-तैसे मंत्री के काफिले को वहां से निकाल लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.