Move to Jagran APP

बक्‍सर से अरवल, जहानाबाद होकर बिहारशरीफ तक बनेगा हाइवे, बिहार में सात नए एनएच बनाने की तैयारी

बिहार सरकार ने राज्‍य में सात नए हाइवे के लिए तैयार किया प्रस्‍ताव मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की स‍हमति के बाद राज्‍य के पथ निर्माण मंत्री ने नितिन गडकरी से भेंट कर स्‍वीकृति के लिए अनुरोध किया बुधवार को मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में एलायनमेंट पर बनी है सहमति

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Fri, 06 Aug 2021 08:04 AM (IST)Updated: Fri, 06 Aug 2021 08:04 AM (IST)
बक्‍सर से अरवल, जहानाबाद होकर बिहारशरीफ तक बनेगा हाइवे, बिहार में सात नए एनएच बनाने की तैयारी
बिहार में सात नए हाइवे के लिए सरकार ने बनाया प्रस्‍ताव। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar New Highway Projects: बिहार सरकार (Bihar Government) के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन (Road Construction Minister Nitin Navin) ने गुरुवार को दिल्ली में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Central Road Transport and Highway Minister Nitin Gadkari) से मुलाकात कर बिहार से भेजे गए सात सड़कों के प्रस्ताव को भारतमाला-2 (NH Bharatmala -2 Project) में शामिल किए जाने का अनुरोध किया। जिन सात सड़कों पर नितिन नवीन ने केंद्रीय मंत्री से बात की, उनके एलायनमेंट पर मुख्यमंत्री ने बुधवार को अपनी सहमति दी है। पथ निर्माण मंत्री ने सात सड़कों की चर्चा के क्रम में पहले पटना-कोलकाता एक्सप्रेस-वे की चर्चा की। उन्होंने कहा कि इस सड़क से कोलकाता की सीधी तथा सुगम संपर्कता हासिल होगी।

loksabha election banner

बक्‍सर- बिहारशरीफ सड़क से दिल्‍ली पहुंचना होगा आसान

बक्सर- अरवल- जहानाबाद- बिहारशरीफ सड़क के दक्षिण बिहार के लोगों को दिल्ली से सुगम संपर्कता संभव हो सकेगी। बक्सर से अरवल तक सड़क ग्रीन फील्ड होगी। यह सड़क डुमरांव और मलियाबाग के रास्‍ते बन सकती है। डुमरांव से मलियाबाग के बीच पहले से सड़क है और इसे राज्‍य पथ का दर्जा मिला हुआ है। इस सड़क से बिहारशरीफ समेत आसपास के कई जिलों के लोगों के लिए न सिर्फ बक्‍सर, बल्कि भोजपुर और रोहतास जिले में भी पहुंचना आसान हो जाएगा।

पटना से पूर्णिया की यात्रा को भी आसान बनाने की तैयारी

दलसिंहसराय-सिमरी बख्तियारपुर फोर लेन के बन जाने से पटना से पूर्णिया की यात्रा में कम समय लगेगा। इस प्रोजेक्ट के तहत लगभग 70 किमी ग्रीन फील्ड सड़क की अनुशंसा की गई है। दिघवारा-मशरख-पिपराकोठी-मोतिहारी-रक्सौल फोर लेन से राष्ट्रीय जलमार्ग के रक्सौल चेकपोस्ट से संपर्कता सुलभ होगी। सुल्तानगंज से देवघर नए फोर लेन पथ से वीरपुर होते हुए काठमांडू तक संपर्कता मिलेगी। जिन सात सड़कों की अनुशंसा केंद्र को भेजी गई है, उनकी कुल लंबाई 1530 किमी है। पथ निर्माण मंत्री ने बताया कि केंद्रीय मंत्री ने राज्य सरकार के प्रस्ताव पर सकारात्मक आश्वासन दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.