Move to Jagran APP

बिहार : बारिश से तबाही, गया में दीवार गिरने से दो की मौत, जहानाबाद में लोग बेहाल

गया और जहानाबाद सहित बिहार के कई जिलों में हो रही बारिश की वजह से जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। गया में मिट्टी की दीवार गिरने से उसमें दबकर दो बच्चों की मौत हो गई। दोनों जिलों में राहत और बचाव कार्य तेज हो गया है।

By Kajal KumariEdited By: Published: Wed, 07 Sep 2016 09:44 AM (IST)Updated: Wed, 07 Sep 2016 11:09 PM (IST)
बिहार : बारिश से तबाही, गया में दीवार गिरने से दो की मौत, जहानाबाद में लोग बेहाल

पटना [वेब डेस्क]। सोमवार से शुरू हुई वर्षा के कारण गया-जहानाबाद समेत कई जिलों में तबाही की स्थिति हैं, वहीं नदियों ने भी अपना विकराल रूप अख्तियार करना शुरू कर दिया है। गया के टेहटा पावर ग्रिड के पास एक दर्जन घरों में बाढ़ का पानी घुस गया है।कोंच थाना के मंजाठी गांव में बुधवार की दोपहर एक मकान की मिट्टी की दीवार गिरने से दो बच्चों की मौत दब जाने से हो गयी है।

loksabha election banner

गया एयरपोर्ट के रनवे पर जलजमाव की वजह से एयर इंडिया की गया-वाराणसी-दिल्ली उड़ान रद्द कर दी गयी है। वैसे अब रनवे से पानी उतरने की सूचना है। लेकिन विमानों की आवाजाही अब भी प्रभावित है। बोधग़या के वट पा थाई मोनासटरी में भी पानी घुस गया है।

गया में राहत व बचाव कार्य तेज

गया के पंत नगर, अशोक बिहार और मधूसूदन कॉलोनी में मनसरवा नाला के पानी की निकासी के लिए नगर निगम के मजदूर लगे है। इन क्षेत्रों में एसडीआरएफ की टीम सुबह से राहत सामाग्री पहुंचाने में जुटी है। खासकर बच्चों के लिए 100 पैकेट दूध, 100 पैकेट डाइफूट, पानी और बिस्कुट आदि पहुंचाए गए हैं।


दो मेडिकल टीमें यहां तैनात की गई हैं जिनके द्वारा एंटी डायरियल दवाएं उपलब्ध कराई जा रही है। नगर निगम ने इन क्षेत्र में मोबाईल शौचालय और पेयजल के कई टैंकर लगाए हैं। एसडीआरएफ की टीम के 21 सदस्य चार नाव पर जल जमाव वाले इलाके में लगातार अपनी सेवा दे रहे हैं।

जहानाबाद में नदी का बढ़ रहा जलस्तर

जहानाबाद के मखदुमपुर में नदी का जलस्तर बढ़ता जा रहा है जिससे यहां हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। यहां भी कई घरों में बाढ़ का पानी घुस गया है और जनजीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया है। मखदुमपुर के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के सरकारी स्कूलों को बंद करने का आदेश दे दिया गया है।

मखदुमपुर-नवाबगंज सड़क पर डेढ़ फीट पानी बह रहा है वहीं मखदुमपुर-सागरपुर सड़क पर भी बाढ़ का पानी

चढ गया है। बाढ प्रभावित लोगों की मदद के लिए SDRF की टीम पहुंच गई है और टीम ने घर में पानी घुसने से आक्रांत कई परिवारों को घर से बाहर निकाला है।

जहानाबाद के जिलाधिकारी मखदुमपुर पहुंचे और बाढ़ प्रभावित इलाजों का जायजा ले रहे हैं। उन्होेंने मखदुमपुर के छह गांवों में राहत शिविर लगाने का आदेश दिया है। जहानाबाद के दरधा नदी पर बन रहा पुल के बेस कैम्प में नदी का पानी घुसने से एनएच 110 पर दरधा पुल का काम बाधित हो गया है वहीं औरंगाबाद के देवकुंड थाने में बारिश का पानी फैल जाने से पुलिस कर्मियों को काफी परेशानी हो रही है।

बिहार : तेज बारिश का अलर्ट जारी, आफत बनकर गिरी आकाशीय बिजली

जहानाबाद में दरधा एवं जमुने नदी में दो दिनों से हो रही बारिश ने एक बार फिर से उफान ला दिया है। बढ़ते जलस्तर से नदी के किनारे रहने वाले लोगों में अफरा तफरी मच गयी है। शहर के बीच से बहने वाली दोनों नदियों में अचानक आई बाढ़ से निचले मोहल्ले जाफरगंज एवं अम्बेडकर नगर मोहल्ले में बाढ़ का पानी घुस गया है।

बाढ़ के मद्देनज़र जिला प्रशासन ने नदी किनारे रहने वाले सभी लोगो को सतर्क रहने और नदी के पास न जाने की सलाह दी है। लगातार नदी के पानी में हो रही वृद्धि से नदी के किनारे के घरों को खाली करना भी प्रारम्भ कर दिया गया है।

पढ़ेंः बिहार के बाढ़ राहत शिविर में NDRF ने लिया जन्म

प्रशासनिक अधिकारी घूम-घूम कर माइक से निचली इलाके को खाली करने का और नदी में न नहाने की हिदायत दे रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर कुछ लोग जान जोखिम में डाल कर नदी के तेज़ धारा में पानी से डूबे पुल को पार कर रहे है। बीडीओ मोहम्मद नौशाद आलम ने बताया कि आपदा प्रबंधन विभाग ने अलर्ट किया है कि नदी में और जलस्तर में वृद्धि की संभावना है।

मधेपुरा में भी जलजमाव की स्थिति

बारिश के कारण मधेपुरा में मुख्यमंत्री का अस्थायी आवासीय परिसर में पानी घुस गया है। अन्य कार्यालयों में भी जलजमाव से बुरा हाल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.