Move to Jagran APP

प्रकाश पर्व व शुकराना समारोह की तर्ज पर मनेगा 352 वां प्रकाशोत्सव

विश्व में सिखों के दूसरे बड़े तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब की सभागार में रविवार को प्रबंधक समिति की बैठक हुई

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Nov 2018 09:00 AM (IST)Updated: Mon, 19 Nov 2018 09:00 AM (IST)
प्रकाश पर्व व शुकराना समारोह की तर्ज पर मनेगा 352 वां प्रकाशोत्सव
प्रकाश पर्व व शुकराना समारोह की तर्ज पर मनेगा 352 वां प्रकाशोत्सव

पटना सिटी । विश्व में सिखों के दूसरे बड़े तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब की सभागार में रविवार को प्रबंधक समिति की बैठक जत्थेदार ज्ञानी इकबाल ¨सह के अरदास के बाद 11 सदस्यों की उपस्थिति में हुई। बैठक की अध्यक्षता प्रबंधक समिति के अध्यक्ष सरदार अवतार ¨सह हित ने की। गुरुद्वारा की सभागार में हुई बैठक में कई अहम निर्णय लिए गए।

loksabha election banner

बैठक में मुख्यत: 10 ¨बदुओं पर चर्चा हुई। प्रबंधक समिति बैठक में पिछली कार्रवाई की संपुष्टि की गई। इसके बाद अप्रैल से सितंबर तक आय-व्यय की जानकारी ली गई। बैठक के दौरान निर्णय लिया गया कि 350 वें प्रकाश पर्व व शुकराना समारोह की तर्ज पर 13 से 15 जनवरी 2019 तक दशमेश गुरु का 352 वां प्रकाशोत्सव मनाया जाएगा। प्रकाशोत्सव मनाने को लेकर प्रबंधक समिति का शिष्टमंडल सोमवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मिलेगा।

बैठक में तय हुआ कि गुरुद्वारा कर्मचारियों के लिए सर्विस रूल बनेगा। गुरुद्वारा कर्मचारियों को बेहतर सुविधाएं दी जाएंगी। संगतों को बेहतर सुविधा के साथ ठहरने की व्यवस्था के लिए प्रबंधक समिति के सदस्य सरदार राजा ¨सह व सरदार हरवंश ¨सह की उप समिति का गठन किया गया। वहीं लंगर की बेहतर सुविधा के लिए प्रबंधक समिति के सदस्य सरदार जगजोत ¨सह व सरदार त्रिलोचन ¨सह की उप समिति का गठन किया गया। पूर्व महासचिव सरदार चरणजीत ¨सह को सलाहकार का दायित्व दिया गया। गुरुद्वारा के सटे जौहरी निवास के सभी 48 कमरों को अत्याधुनिक बनाने का निर्णय लिया गया। वर्तमान में जौहरी निवास में अविलंब लिफ्ट लगाने का फैसला हुआ। इसके अलावा 350 पर्व का सिक्का जारी करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी से समय लेने की बात कही गई। संगतों की सुविधाओं के लिए तख्त साहिब में ई-रिक्शा चलाने का निर्णय लिया गया। वहीं तख्त श्री हरिमंदिर परिसर के लंगर हॉल के ऊपर संचालित श्री गुरु गो¨वद ¨सह बालक विद्यालय तथा बारा गली स्थित बालिका विद्यालय को अन्यत्र स्थानांतरित करने का निर्णय लिया गया। प्रथम गुरु की 550 वीं जयंती मनेगी धूमधाम से

बैठक के दौरान सिख पंथ के प्रथम गुरु नानक देव का नवंबर 2019 में मननेवाला 550 वां प्रकाशोत्सव धूमधाम से मनाने का निर्णय लिया गया। अध्यक्ष ने बताया कि 550 वें प्रकाश पर्व पर गुरुनानक देव के स्मृतिवाले स्थलों पर एक वर्ष के दौरान 550 फलवाले पौधे लगाए जाएंगे। पेड़ लगाने का कार्य 22 नवंबर को गुरु का बाग से आरंभ होगा। पदाधिकारियों ने संभावना जताई कि बिहार के सीएम नीतीश कुमार द्वारा पेड़ लगाने का कार्य आरंभ किया जाएगा। अध्यक्ष के अनुसार तख्त श्री हरिमंदिर जी जल्द ही एक घंटे का लाइव कार्यक्रम प्रारंभ किया जाएगा। अध्यक्ष ने कहा कि वर्तमान प्रबंधक समिति में एकता है और कोई दूसरा गुट नहीं है। -14 में 11 सदस्य बैठक में हुए शामिल

प्रबंधक समिति की बैठक में 14 सदस्यों में उपस्थित 11 सदस्यों में अध्यक्ष सरदार अवतार ¨सह हित, महासचिव सरदार महेंद्र पाल ¨सह ढिल्लन, वरीय उपाध्यक्ष डॉ. गुरमीत ¨सह, कनीय उपाध्यक्ष सरदार इंद्रजीत ¨सह, सचिव सरदार महेंद्र ¨सह छाबड़ा, सदस्यों में सरदार राजा ¨सह, सरदार हरवंश ¨सह, सरदार जगजोत ¨सह, सरदार त्रिलोचन ¨सह, सरदार लख¨वदर ¨सह तथा सरदार हरपाल ¨सह जौहल थे। अनुपस्थित तीन सदस्यों में सरदार गो¨वद ¨सह लोंगोवाल, सुरेंद्र ¨सह रूमाले वाला तथा सरदार कमीकर ¨सह थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.