Move to Jagran APP

अग्निपथ योजना पर उपद्रव में फंसे खान सर और गुरु रहमान, भड़काने के आरोप में छह कोचिंग संचालकों के यहां छापे

योजना को लेकर छात्रों को भड़काने के आरोप में दानापुर थाने में गुरु रहमान के खिलाफ नामजद एफआइआर दर्ज कराई गई है। आरोप है कि उन्होंने छात्रों को भड़काया है। मामले में गुरु रहमान का पक्ष भी सामने आया है।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Mon, 20 Jun 2022 05:45 PM (IST)Updated: Mon, 20 Jun 2022 10:26 PM (IST)
अग्निपथ योजना पर उपद्रव में फंसे खान सर और गुरु रहमान, भड़काने के आरोप में छह कोचिंग संचालकों के यहां छापे
कोचिंग संचालक खान सर और गुरु रहमान। साभारः इंटरनेट मीडिया।

जागरण संवाददाता, पटना : अग्निपथ के विरोध में प्रदेश भर में हिंसा, उत्पात एवं आगजनी के लिए युवाओं को प्रेरित करने के आरोपी कई कोचिंग संचालक पुलिस के निशाने पर तो हैं ही, इनमें से कई टैक्स चोरी के दायरे में भी आ गए हैैं। प्रदेश के ऐसे ही छह कोचिंग संचालकों के खिलाफ आयकर विभाग ने रविवार की देर रात छापेमारी की। इनमें पटना, मुजफ्फरपुर एवं आरा जिले के संचालक शामिल हैं। सूचना है कि मशहूर कोचिंग संचालक खान सर और रहमान गुरु भी आयकर के निशाने पर आ गए हैं। आयकर की टीम को छापे के दौरान कोचिंग संस्थानों से कई फाइलें मिली हैैं, जिनसे पता चलता है कि करोड़ों रुपये की टैक्स चोरी की गई है। जिन संस्थानों में छापे पड़े हैैं, उनमें पटना जिले के मसौढ़ी एवं पुनपुन के भी कुछ संस्थान हैं, जो पिछले कई वर्षों से सेना, पुलिस, रेलवे एवं बैैंकिंग आदि में भर्ती के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराते हैं। इन संचालकों के यहां हजारों की संख्या में छात्र और युवा पढ़ते और प्रशिक्षण लेते हैं। 

loksabha election banner

रहमान के यहां पुलिस और आयकर टीम पहुंची

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने वाले गुरु रहमान पर सोमवार को पटना पुलिस और आयकर विभाग दोनों ने ही शिकंजा कसा। उनके घर और कोचिंग संस्थान पर ताबड़तोड़ छापेमारी की गई। हालांकि, दोनों ही जगह गुरु रहमान नहीं मिले। शाम चार बजे तक उनका मोबाइल आन था। इसके बाद उन्होंने अपना फोन स्विच आफ कर लिया। एसएसपी डा. मानवजीत सिंह ढिल्लों ने बताया कि पकड़े गए छात्रों के मोबाइल में वीडियो मिले थे जिसके आधार पर गुरु रहमान को अप्राथमिकी अभियुक्त बनाया गया है। पटना पुलिस मामले की छानबीन करने पहुंची थी। वहीं, गुरु रहमान ने कहा कि मेरे पास 17-18 की उम्र के करीब 70-80 लड़के आए थे, जो अग्निपथ योजना के विरोध में रेल रोकने जा रहे थे। मैंने उनसे कहा कि रेल रोका मगर किसी प्रकार की हिंसा नहीं होनी चाहिए। अहिंसात्मक तौर पर आंदोलन करो तो मैं तुम्हारे साथ गांधी मैदान से दिल्ली के प्रगति मैदान तक पैदल मार्च कर सकता हूं। कुछ यू-ट्यूबर्स ने इसे गलत ढंग से प्रस्तुत किया। मैं हिंसा के सदैव खिलाफ रहा हूं। बावजूद इसके मेरे खिलाफ दानापुर थाने में एफआइआर किया गया। आइटी की टीम भी आई है। जांच में मेरा पूरा सहयोग मिलेगा।

पांच मंजिले मकान में लगभग डेढ़ घंटे की पूछताछ

बताया जाता है कि दोपहर करीब 12 बजे दानापुर अनुमंडल के थानों की पुलिस गुरु रहमान के नया टोला स्थित कोचिंग संस्थान में गई। कोचिंग बंद थी। इसके बाद पुलिस कदमकुआं थाना क्षेत्र के जगत नारायण रोड स्थित उनके घर पहुंची। यहां पांच मंजिले मकान में लगभग डेढ़ घंटे की पूछताछ के बाद पुलिस वापस चली गई।एसएसपी के मुताबिक, गुरु रहमान का एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें उन्होंने कहा था कि ट्रेन रोकने और गांधी मैदान से प्रगति मैदान तक आंदोलन करने की बात कही थी। इसके बाद अभ्यर्थी भड़क गए और 17 जून को पटना के कई इलाकों में हिंसक उपद्रव हुआ, जिसमें जान-माल की क्षति पहुंची। भड़काऊ भाषण देने पर दानापुर थाने में उनके विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया गया।

खबर सुनकर घर के बाहर जुटी भीड़

पटना पुलिस की छापेमारी के बाद घरवाले जब तक कुछ समझ पाते, तब तक आयकर विभाग के अधिकारियों ने सीआरपीएफ जवानों के साथ गुरु रहमान के ठिकाने पर धावा बोल दिया। देर शाम तक छापेमारी जारी रही। गुरु रहमान के घर पहुंची आयकर टीम के इंस्पेक्टर अनुकूल आनंद ने छापेमारी करने की जानकारी दी। हालांकि, इस संबंध इससे ज्यादा कुछ नहीं बताया गया। मकान में किसी व्यक्ति को न तो प्रवेश दिया जा रहा है और न ही बाहर निकलने की अनुमति रही। दो जवान गेट पर आधुनिक हथियार के साथ तैनात रहे। इधर, लगातार छापेमारी की खबर सुनकर गुरु रहमान के घर के बाहर लोगों की भीड़ जमा होने लगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.