Move to Jagran APP

बिहार के ढाई हजार मठ-मंदिरों को सरकार की चेतावनी, पंजीकरण नहीं कराया तो विकल्पों पर होगा विचार

Bihar News बिहार में मंदिरों और मठों के पास 18 हजार 456.95 एकड़ जमीन है। दो हजार 512 मंदिर और मठ ऐसे हैं जिनका पंजीकरण नहीं हो सका है। अब राज्य धार्मिक न्यास परिषद में पंजीकरण कराना अनिवार्य होगा।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Sat, 02 Jul 2022 10:33 PM (IST)Updated: Sat, 02 Jul 2022 10:33 PM (IST)
बिहार के ढाई हजार मठ-मंदिरों को सरकार की चेतावनी, पंजीकरण नहीं कराया तो विकल्पों पर होगा विचार
बिहार में करीब ढाई हजार मठ-मंदिर को पंजीकरण कराना होगा। सांकेतिक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, पटना : बिहार के सभी मठ-मंदिर को अब राज्य धार्मिक न्यास परिषद में पंजीकरण कराना अनिवार्य होगा। इसके लिए सरकार ने 15 जुलाई तक की अवधि तय कर दी है। सभी जिला प्रशासन को इसे सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। साथ में चेतावनी भी कि अगर तय समय तक पंजीकरण नहीं कराया जाएगा तो सरकार को विवश होकर अन्य विकल्प अपनाने पड़ सकते हैं। राज्य में अभी साढ़े पांच हजार मंदिर-मठ निबंधित हैैं। फिर भी दो हजार 512 मंदिर और मठ ऐसे हैं, जिनका पंजीकरण नहीं हो सका है। इनके पास 4,321.64 एकड़ भूमि है। सबसे ज्यादा वैशाली जिले में 438 मंदिर-मठ हैं, जिनका पंजीकरण नहीं हुआ है। 

loksabha election banner

विधि मंत्री प्रमोद कुमार ने कहा कि जिला प्रशासन को मंदिरों, मठों, न्यासों और धर्मशालाओं की संपत्तियों का ब्योरा दो हफ्ते के भीतर धार्मिक न्यास परिषद की वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। इन्हें बिहार राज्य हिंदू धार्मिक ट्रस्ट अधिनियम-1950 के तहत पंजीकरण कराना होगा। उन्होंने दावा किया कि बिहार देश का पहला ऐसा राज्य है, जहां इस तरह का प्रयास किया जा रहा है। परिषद की वेबसाइट तैयार कर ली गई है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को उद्घाटन करना है। 

मंदिरों-मठों के पास 18 हजार एकड़ भूमि

प्रदेश में मंदिरों और मठों के पास 18 हजार 456.95 एकड़ जमीन है। अन्य मंदिरों के पंजीकरण के तुरंत बाद ढाई हजार मंदिरों और मठों की घेराबंदी की तैयारी है। राज्य सरकार को सभी मंदिरों एवं मठों के पंजीकरण का फैसला इसलिए करना पड़ा है कि कई मठों एवं मंदिरों की संपत्तियों पर अनधिकृत रूप से दावा किया जा रहा है। उनकी हजारों एकड़ भूमि पर माफियाओं की भी नजर है। कहीं-कहीं से ऐसी भी शिकायतें आ रही हैैं कि पुजारी और केयरटेकर ही संपत्ति को बेच रहे हैैं। राज्य सरकार ऐसे सभी मंठों-मंदिरों को कब्जे से मुक्त करना चाहती है। 

सिर्फ तीन सौ मंदिर-मठ ही कर देते हैं

राज्य में निबंधित मंदिरों एवं मठों की संख्या साढ़े पांच हजार से ज्यादा है, लेकिन आश्चर्य है कि इनमें से सिर्फ तीन सौ ही कर देते हैं। निबंधन के बाद उन्हें वार्षिक आय का चार प्रतिशत कर देना होता है। सबसे ज्यादा कर पटना के महावीर मंदिर से आता है। इसकी वार्षिक आय दस से 12 करोड़ रुपये है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.