पटना, जागरण संवाददाता। BPSC Government Jobs in Bihar: बिहार में हालिया विधानसभा चुनावों (Bihar Legislative Assembly Election 2020) के बाद गठित नई सरकार (Bihar Government) युवाओं को नौकरी (Jobs for youths) और रोजगार (employment for youth) देने के मुद्दे पर तेजी से कदम आगे बढ़ा रही है। बिहार पुलिस, शिक्षा विभाग, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग और बीपीएससी में पहले से जारी नियुक्ति प्रक्रियाओं को तेज किया जा रहा है, वहीं नई नियुक्तियों की प्रक्रिया भी शुरू की जा रही है। इसी कड़ी में बिहार के सभी जिलों में जिला कला संस्‍कृति अधिकारी (District Art and Culture Officer) की नियुक्ति सरकार करने जा रही है। इसके लिए बिहार लोक सेवा आयोग (Bihar Public Service Commission) ने प्रक्रिया शुरू कर दी है।

बीपीएससी ने आमंत्रित किए हैं ऑनलाइन आवेदन

कला, संस्कृति एवं युवा विभागों की गतिविधियों को रफ्तार देने के लिए अब हर जिले में जिला कला एवं संस्कृति पदाधिकारी नियुक्त होंगे। इसके लिए सरकार ने बीपीएससी को 38 पदों के लिए अधियाचना भेजी है। इसके लिए अभ्यर्थी तीन फरवरी से ऑनलाइन आवेदन भेज सकते हैं। इन पदों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि तीन मार्च है।

लिखित परीक्षा पास करने वाले दे सकेंगे साक्षात्‍कार

बिहार लोक सेवा आयोग के संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार ने बताया कि लिखित परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को साक्षात्कार में शामिल होना होगा। आवेदन के लिए किसी मान्यता प्राप्त विवि से स्नातक के साथ-साथ नाट्यकला में पीजी, पीजी डिप्लोमा, नृत्य, संगीत में पीजी या समतुल्य, ललित कला, कला इतिहास में मास्टर इन फाइन आट्र्स होना अनिवार्य है।

प्रारंभिक और मुख्‍य परीक्षा के बाद होगा साक्षात्‍कार

प्रारंभिक परीक्षा में 150 अंकों की होगी। पीटी के सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव होंगे। पीटी में सफल होने वाले अभ्यर्थियों के लिए मुख्य परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इसमें सामान्य हिन्दी के अतिरिक्त सामान्य अध्ययन, कला का इतिहास एवं बिहार की कला परंपरा, कला प्रबंधन से प्रश्न होंगे।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021