Move to Jagran APP

Bihar Chunav Govt. Formation: BJP विधायक दल की अहम बैठक आज, राजनाथ सिंह भी होंगे शामिल

Bihar Chunav Govt. Formation बिहार में सरकार गठन की कवायद तेज हो गई है। आज एनडीए के सभी दलों में विधायक दल के नेता का चुनाव पूरा हो जाएगा। इस सिलसिले में बीजेपी विधानमंडल दल की बैठक भी बुलाई गई है जिसमें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी शामिल होंगे।

By Shubh NpathakEdited By: Published: Sat, 14 Nov 2020 01:00 PM (IST)Updated: Sun, 15 Nov 2020 06:29 AM (IST)
Bihar Chunav Govt. Formation: BJP विधायक दल की अहम बैठक आज, राजनाथ सिंह भी होंगे शामिल
भाजपा विधायक दल की बैठक में शामिल हो सकते हैं राजनाथ सिंह। जागरण

पटना, जेएनएन। बिहार में नई सरकार के गठन को लेकर कवायद तेज है। आज नीतीश कुमार को एनडीए विधायक दल का नेता चुन लिया जाएगा। इससे पहले एनडीए में शामिल सभी दलों की अलग-अलग बैठकें होंगी, जिनमें वे अपने नेता को चुनेंगे। भाजपा विधायक दल के नेता का चुनाव कराने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी आज पटना आ रहे हैं। बैठक पार्टी के प्रदेश मुख्यालय में 10 बजे बुलाई गई है। बैठक में राजनाथ के अलावा बिहार चुनाव प्रभारी देवेंद्र फड़नवीस और प्रभारी भूपेंद्र यादव भी मौजूद रहेंगे। इस बीच, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी को दिल्ली बुलाया है, जहां पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ सरकार बनाने और मंत्रिमंडल के गठन को लेकर निर्णय लिया जाएगा।

loksabha election banner

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कल पटना में होने वाली एनडीए की बैठक में शामिल होंगे: सूत्र #Bihar pic.twitter.com/d0ujyjod1n — ANI_HindiNews (@AHindinews) November 14, 2020 ">twitter.com/hashtag/Bihar

नीतीश कुमार से भी मुलाकात कर सकते हैं भाजपा नेता

कल भाजपा के तीन बड़े नेता विशेष तौर पर बिहार में रहेंगे। राजनाथ, फड़नवीस और भूपेंद्र मिलकर अगली सरकार में भाजपा की भूमिका पर भी चर्चा कर सकते हैं। इन नेताओं के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार से भी मिलने की पूरी उम्‍मीद है। भाजपा ने चुनाव से पहले ही नीतीश को दोबारा मुख्‍यमंत्री बनाने का वादा कर रखा है। भाजपा नेता उनसे सरकार गठन के महत्‍वपूर्ण पहलुओं पर बात कर सकते हैं।

नीतीश कुमार ही चुने जाएंगे एनडीए के नेता

बिहार में नई सरकार के गठन को लेकर तस्‍वीर अब पूरी तरह साफ हो चुकी है। अगली सरकार राजग (NDA) ही बनायेगा और मुख्‍यमंत्री फिर से नीतीश कुमार ही होंगे। इसके लिए एनडीए को राज्‍यपाल के समक्ष सरकार बनाने का दावा पेश करना है। यह दावा एनडीए विधायक दल का नेता पेश करेगा। दावा पेश करने के लिए विधायक दल के नेता के चुनाव की प्रक्रिया रविवार को पूरी कर लिये जाने की पूरी उम्‍मीद है। इसकी शुरुआत एनडीए में शामिल सभी चार दल भाजपा (BJP), जनता दल यूनाइटेड (JDU), हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा (HAM) और विकासशील इंसान पार्टी (VIP) के लिए विधायक दल का नेता चुनने के साथ होगी। सभी चार पार्टियों के विधायक अलग-अलग दल बैठक कर अपने-अपने दल का नेता चुनेंगे। इसके बाद गठबंधन यानी एनडीए के नेता का चुनाव होगा। एनडीए विधायक दल के नेता के तौर पर नीतीश कुमार का चुनाव तय माना जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.