Move to Jagran APP

जीतन राम मांझी खुद नहीं बनेंगे मंत्री, हम सेक्युलर से दो नेता हो सकते हैं नीतीश कैबिनेट में शामिल

Government Formation in Bihar बिहार में नई सरकार के गठन के लिए NDA की ओर से तैयारी तेज हो गई है। सरकार में मुख्‍यमंत्री तो नीतीश कुमार का बनना तय है लेकिन उप मुख्‍यमंत्री और मंत्री पद के लिए सभी जुगाड़ में लगे हैं।

By Shubh NpathakEdited By: Published: Sat, 14 Nov 2020 05:44 PM (IST)Updated: Sat, 14 Nov 2020 05:44 PM (IST)
जीतन राम मांझी खुद नहीं बनेंगे मंत्री, हम सेक्युलर से दो नेता हो सकते हैं नीतीश कैबिनेट में शामिल
खुद मंत्री बनने से इन्‍कार कर चुके हैं जीतन राम मांझी। जागरण

पटना, जेएनएन। नीतीश मंत्रिमंडल के इस्तीफे के साथ बिहार में नई सरकार के गठन की कवायद शुरू हो गयी है। रविवार को एनडीए विधायक दल की बैठक बुलाई गई है। जिसमें नीतीश कुमार को विधायक दल का नेता चुना जाएगा। एनडीए विधायक दल की बैठक के ठीक पहले हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा में मंत्रिपद को लेकर रेस शुरू हो गई है। पहले ऐसे कयास लग रहे थे कि मोर्चा के अध्यक्ष जीतन राम मांझी भी नीतीश सरकार में मंत्री हो सकते हैं। लेकिन खुद मांझी ने ऐसे कयासों पर यह कह कर विराम लगा दिया है कि वे स्वयं मंत्री नहीं बनना चाहते हैं। मांझी के इस इनकार के बाद शेष बचे नेताओं के बीच मंत्रिपद की रेस शुरू हो गई है।

loksabha election banner

ये दो नाम चल रहे हैं आगे
हम सेक्युलर सूत्रों ने बताया रेस में तीन नामों में जो दो नाम सबसे आगे चल रहे हैं उनमें मांझी की रिश्तेदार ज्योति देवी और पूर्व मंत्री अनिल कुमार हैं। अनिल कुमार टेकारी से जबकि ज्योति देवी ने बाराचट्टी से चुनाव जीता है और विधानसभा तक पहुंची हैं। इन दो के अलावा सिकंदरा सीट पर भी मांझी की पार्टी प्रत्याशी प्रफुल्ल मांझी ने कांग्रेस के बंटी चौधरी को हराकर चुनाव में जीत दर्ज कराई है।

मांझी के अलावा बच रहा केवल एक विधायक
हम सेक्युलर के तीन विधायकों में से किसी दो को नीतीश मंत्रिमंडल में शामिल होने का मौका मिल सकता है। चर्चा है कि मांझी अपनी समधन और पुराने मित्र व सहयोगी अनिल कुमार को कैबिनेट में शामिल करा सकते हैं। हालांकि जब इस संदर्भ में उनसे बातचीत के प्रयास किये गए तो पार्टी कार्यालय से बताया गया मांझी परिवार के बीच गया में हैं उनसे रविवार को ही बात संभव हो सकेगी। बहरहाल हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के अंदर मंत्रिपद को लेकर जारी रेस के बीच एक बात साफ हो चुकी है कि पहले किसी एक को मंत्रिपद की शपथ दिलाई जाएगी। यह नेता कौन होगा यह सोमवार को ही साफ हो पाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.