Move to Jagran APP

खुशखबरी : मार्च तक बिहार के सभी कॉलेजों में मुफ्त वाई-फाई

अप्रैल के पहले बिहार के सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालय परिसर में वाई-फाई की सुविधा शुरू हो जाएगी। राज्य सरकार के आइटी महकमा ने इस सुविधा के लिए निजी आइटी कंपनियों से एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (ईओआई) मांगे जाने को ले ड्राफ्ट तैयार करने की कवायद आरंभ कर दी है।

By Kajal KumariEdited By: Published: Mon, 23 Nov 2015 07:40 AM (IST)Updated: Mon, 23 Nov 2015 01:24 PM (IST)
खुशखबरी : मार्च तक बिहार के सभी कॉलेजों में मुफ्त वाई-फाई

पटना [भुवनेश्वर वात्स्यायन]। अप्रैल के पहले बिहार के सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालय परिसर में वाई-फाई की सुविधा शुरू हो जाएगी।

loksabha election banner

राज्य सरकार के आइटी महकमा ने इस सुविधा के लिए निजी आइटी कंपनियों से एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (ईओआई) मांगे जाने को ले ड्राफ्ट तैयार करने की कवायद आरंभ कर दी है।

मालूम हो कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कासात निश्चय, जो अब महागठबंधन सरकार का सात निश्चय है, के तहत यह बात काफी प्रमुखता से रखी गई है कि सरकार सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में मुफ्त वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध कराएगी।

आइटी महकमा के सचिव एस सिद्धार्थ ने बताया कि नई व्यवस्था के तहत इस काम में अब निजी टेलीकाम ऑपरेटरों की मदद ली जा रही है। टेलीकॉम कंपनियों को राज्य सरकार बिल के आधार पर भुगतान करेगी।

बिल में यह साफ-साफ उल्लेख भी रहेगा कि किस नंबर के उपभोक्ता ने कितनी देर तक वाई-फाई का उपयोग किया। इससे पारदर्शिता भी रहेगी।

दिसंबर में इस बाबत टेलीकाम ऑपरेटरों से निविदा आमंत्रित करने की योजना है। टेंडर फाइनल होने के तुरंत बाद पटना के कॉलेजों में मुफ्त वाई-फाई की सुविधा आरंभ हो जाएगी।

जिस टेलीकाम कंपनी को वाई-फाई का जिम्मा दिया जाएगा वही इस सुविधा के मेंटेनेंस का काम भी देखेगी। पटना के साथ-साथ अन्य जगहों पर स्थित कॉलेजों में भी यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

इसके अलावा बहुत जल्द सचिवालय परिसर में भी वाई-फाई सुविधा आरंभ हो जाएगी। इस बारे में आइटी महकमा ने बीएसएनएल से बात भी कर ली है। सभी सरकारी भवनों को भी इस सुविधा से जोडऩे की योजना पर काम चल रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.