Move to Jagran APP

बिहार में मकान बनाने वालों के लिए अच्छी खबर, सरिया का भाव हुआ कम, सीमेंट में भी राहत की आस

Sariya Ka Rate सीमेंट का भाव अभी स्थिर चल रहा है लेकिन इसमें भी मामूली रूप से राहत मिलने की उम्मीद बंधी है। वहीं अच्छी खबर यह है कि सरिया के दाम दस रुपये प्रति किलो कम हो गए हैं.

By Akshay PandeyEdited By: Published: Sat, 28 May 2022 03:54 PM (IST)Updated: Sat, 28 May 2022 03:54 PM (IST)
बिहार में मकान बनाने वालों के लिए अच्छी खबर, सरिया का भाव हुआ कम, सीमेंट में भी राहत की आस
Sariya Ka Rate: बिहार में सरिया के दाम कम हो गए हैं। सांकेतिक तस्वीर।

दिलीप ओझा, पटना : मकान बनाने वालों के लिए अच्छी खबर है। सरिया का भाव 10 रुपये प्रति किलो नीचे आ गया है। इससे मकान बनाने वालों को बड़ी राहत मिली है। सीमेंट का भाव अभी स्थिर चल रहा है लेकिन इसमें भी मामूली रूप से राहत मिलने की उम्मीद बंधी है। महज दस दिनों के अंदर सरिया का भाव 10 रुपये प्रति किलो नीचे आया है। दादीजी स्टील्स प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक रमेश चंद्र गुप्ता ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से कोयला और स्क्रैप पर ड्यूटी घटाई गई है। साथ ही स्पंज और स्पंज प्लेट पर निर्यात शुल्क बढ़ाया गया है। इन दोनों कच्चे माल पर शून्य से बढ़ाकर 45 प्रतिशत निर्यात शुल्क कर दिया गया है। इससे रा मैटेरियल देश के बाहर जाना कम हो गया है और देश में उपलब्धता बढ़ गई है। इन वजहों से सरिया की निर्माण लागत कम हुई है। मूल्य दस दिनों के अंदर 10 रुपये प्रति किलो घटकर 85 से 75 रुपये किलो पर आ गया है।

loksabha election banner

सीमेंट का भाव स्थिर मगर राहत की आस

सीमेंट का भाव अभी स्थिर चल रहा है। हालांकि इसमें भी राहत की उम्मीद जताई जा रही है। कंफेडरेशन आफ रियल एस्टेट डेवलपर्स एसोसिएशन आफ इंडिया (क्रेडाई) के बिहार अध्यक्ष मणिकांत ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से उठाये गये कदम की वजह से सरिया की कीमत नीचे आई है। क्रेडाई का अनुमान है कि यह राहत 10 प्रतिशत तक हो सकती है। हालांकि सीमेंट की कीमत अभी स्थिर चल रही है। डीजल की कीमत में कमी की गई है। इससे परिवहन खर्च भी घटेगा। इससे सीमेंट की कीमत में भी थोड़ी कमी आने की उम्मीद है। अभी सीमेंट का बाजार मूल्य 375 से 380 रुपये प्रति बैग चल रहा है। उन्होंने कहा कि मानसून आने के बाद भवन निर्माण सुस्त हो जाता है। निर्माण सामग्रियों की कीमतों में भी कमी आती है। इस वजह से भी सीमेंट की कीमत नीचे आ सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.