पटना, राज्य ब्यूरो। केंद्रीय चयन पर्षद ने सिपाही भर्ती परीक्षा में महिला अभ्यर्थियों की सहूलियत का विशेष ध्यान रखा है। 12 और 20 जनवरी को होने वाली परीक्षा में महिला अभ्यर्थियों के परीक्षा केंद्र गृह जिले के मुख्यालय में ही बनाये गये हैं। केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) के ओएसडी केके प्रसाद ने बताया कि पिछली सिपाही भर्ती परीक्षाओं के तुलना में इस बार कई एहतियात भी बरते गए हैं।

उन्‍होंने बताया कि बोगस अभ्यर्थियों पर नकेल कसने के लिए कई सुरक्षात्मक इंतजाम सुनिश्चित किए गए हैं। किसी स्तर पर गड़बड़ी सामने आते ही सीधे मुकदमा दर्ज कराने और जेल भेजने के निर्देश दिए गए हैं। केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) के अध्यक्ष केएस द्विवेदी ने सभी जिलाधिकारियों और एसएसपी व एसपी को इस संबंध में सूचित कर दिया है।

550 केंद्रों पर होगी परीक्षा

12.65 लाख अभ्यर्थियों की चार शिफ्ट में परीक्षा लेने का कार्यक्रम तय किया गया है। प्रति पाली में करीब 3.25 लाख अभ्यर्थियों को परीक्षा में बुलाने का लक्ष्य तय किया है। 38 जिलों में करीब 550 से अधिक परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। दोनों तिथियों को 10 से 12 और दो से चार बजे के बीच परीक्षा का समय तय किया गया है। 

11880 पदों के लिए 13 लाख आवेदन

बता दें कि 11880 पदों के लिए 13 लाख से ज्यादा आवेदन आए थे। स्क्रूटनी के बाद 12.65 लाख आवेदक बच गए हैं। एक पद पर 106 से अभ्यर्थियों ने दावेदारी की है। परीक्षा केंद्रों पर एक-एक परीक्षार्थी की फोटो खींचने और वीडियोग्राफी का प्रावधान किया गया है। यही नहीं, अभ्यर्थियों की बायोमीट्रिक प्रणाली से हाजिरी लगेगी। परीक्षा केंद्राधीक्षक और वीक्षकों को एक घंटे पहले मोबाइल जमा करना होगा। औचक निरीक्षण के दौरान किसी भी वीक्षक के पास मोबाइल पाए जाने पर सीधे मामला दर्ज कराने का आदेश दिया गया है।

शारीरिक परीक्षा के लिए पांच गुना का होगा चयन

सिपाही बनने के लिए इंटर या समकक्ष पास होना जरूरी है। इसी आधार पर लिखित परीक्षा भी ली जाएगी। लिखित परीक्षा में कुल सौ प्रश्न होंगे। लिखित परीक्षा के आधार पर शारीरिक परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। पद के मुकाबले पांच गुणा अभ्यर्थियों का चयन शारीरिक परीक्षा के लिए होगा। सिपाही के पद के लिए अंतिम रूप से चयन का आधार शारीरिक परीक्षा के तीन स्पर्धाओं में प्राप्त कुल अंक होंगे। शारीरिक दक्षता परीक्षा के तहत अभ्यर्थियों को दौड़, ऊंची कूद और गोला फेंक में भाग लेना होगा।

Posted By: Rajesh Thakur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस