पटना, जेएनएन। दीपावली के बाद भी सराफा बाजार में अभी तल्खी बनी हुई है। दो दिन के बाद खुले सराफा बाजार में सोमवार को सोना का भाव 200 रुपये प्रति दस ग्राम की बढ़त के साथ 53,000 रुपये पर पहुंच गया। इसी तरह से चांदी के भाव में 800 रुपये की तीव्र उछाल देखी गई। इसके साथ ही चांदी का भाव अब 65,100 रुपये प्रति किलो हो गया है। कारोबारियों का कहना है कि अभी लग्न की मांग अच्छी निकल रही है।

अप्रैल से लेकर जुलाई तक लग्न का मुहूर्त नहीं

पाटलिपुत्र सराफा संघ के अध्यक्ष विनोद कुमार ने कहा कि अप्रैल से लेकर जुलाई तक लग्न का मुहूर्त नहीं होने से शादियों की तिथियां नवंबर-दिसंबर में ही शिफ्ट हो गईं हैं। इस वजह से लग्न की मांग अभी आगे भी बनी रहेगी। सराफा बाजार में स्थानीय मांग निकलने के साथ ही वैश्विक बाजार में भी तेजी बनी हुई है। इस वजह से भाव में मजबूती है। जानकारों का कहना है कि दिसंबर तक अभी कीमतों में नरमी की गुंजाइश नहीं दिखाई दे रही है। तीव्र उतार-चढ़ाव के साथ सोना और चांदी के भाव में तल्खी बनी रहने की उम्मीद है।

13 नवंबर को भी सोना और और चांदी के भाव में दिखी थी तेजी

13 नवंबर को भी सोना और और चांदी के भाव में तेजी दर्ज की गई थी। सोना का भाव 50 रुपये प्रति दस ग्राम और चांदी का भाव 200 रुपये प्रति किलो मजबूत हुआ था। जानकारों का कहना है कि सोना और चांदी के भाव में तेजी की वजह से ग्राहकों की परेशानी बढ़ गई है। लग्न के ग्राहक अपना बजट संतुलित करने लगे हैं। अनुमान था कि दीपावली के बाद थोड़ी राहत मिलेगी लेकिन ऐसा हुआ नहीं। शादियों का सीजन होने से अधिक कीमत पर भी आभूषण खरीदना लोगों के लिए मजबूरी है। वैसे अंतरराष्‍ट्रीय बाजार का असर भी कीमतों पर पड़ेगा। आज सेंसेक्‍स समेत सभी प्रमुख बाजारों में तेजी देखने को मिली है।

Edited By: Shubh Npathak