Move to Jagran APP

धनतेरस तक घटेगी या बढ़ेगी सोना-चांदी की कीमत, पटना के व्‍यवसायी बता रहे बाजार का हाल

Gold Rate Update त्‍योहारी सीजन की आहट के साथ ही सोना और चांदी के बाजार में बढ़ने लगी है हलचल। जानिए क्‍या है पटना में इन महंगी धातुओं की कीमत का ताजा हाल। चांदी के भाव में 700 रुपये की बड़ी गिरावट सोना के भाव पूर्वस्तर पर स्थिर

By JagranEdited By: Shubh Narayan PathakPublished: Wed, 28 Sep 2022 03:47 PM (IST)Updated: Wed, 28 Sep 2022 03:57 PM (IST)
धनतेरस तक घटेगी या बढ़ेगी सोना-चांदी की कीमत, पटना के व्‍यवसायी बता रहे बाजार का हाल
सोना और चांदी की कीमत में उतार-चढ़ाव जारी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

जागरण संवाददाता, पटना। Gold Rate Update: त्‍योहारी मौसम का आगाज हो चुका है। इस बीच सोना और चांदी की कीमत में लगातार घट-बढ़ हो रही है। अक्‍टूबर का महीना सोना और चांदी की खरीद-बिक्री के लिहाज से काफी महत्‍वपूर्ण है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इसी महीने में धनतेरस भी पड़ रहा है।  

loksabha election banner

सोना और चांदी के भाव में उठाव 

स्थानीय पटना सराफा बाजार के व्यापारिक कामकाज बुधवार को चांदी के भाव में तीव्र गिरावट दर्ज की गई । चांदी के भाव में 700 रुपये प्रति किलो की बड़ी गिरावट आई, हालांकि सोना के भाव पूर्ववत स्थिर बने रहे । सोना और चांदी के भाव में हाल के दिनों में ग्राहकों को अच्छी राहत मिली है।  इससे बाजार में सुधार देखने को मिल रहा है। 

कमजोर ग्राहकी से अभी सोना नरम 

धातुओं में कायम नरमी के उपरांत चांदी का भाव 55,800 रुपये प्रति किलो पर आ गया। सोना बिठूर का भाव 51,250 रुपये, और सोना 22 कैरेट  51,100 रुपये प्रति दस ग्राम के भाव पर स्थिर बने रहे । महज  तीन दिन के व्यापारिक कामकाज मे चांदी में 1200 रुपये प्रति किलो की राहत खरीदारों को मिली है।  इतना ही नहीं, कमजोर ग्राहकी मांग से सोना में नरमी कायम है।

कारोबार पर दिख रहा प्रतिकूल प्रभाव 

सोने- चांदी में मिली राहत से आभूषण के खरीदार, आभूषण गढ़ने वालों और कारखानेदार की खरीदारी त्योहार को लेकर बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है। इससे कारोबार पर प्रतिकूल प्रभाव दिखाई पड़ सकता है। दरअसल दुर्गा पूजा के रंग मे रंगे होने और वैश्विक बाजार के उतार-चढ़ाव की वजह से खपत मौसम की कमी से धातुओं में नरमी कायम है ।

सोना और चांदी की कीमत में आ सकती है और कमी 

इतना ही नहीं, आने वाले समय में सोने चांदी में और राहत  मिलने  की उम्मीद व्यापारिक वर्ग का लगाए है।फिलहाल राहत के उपरांत भी बाजार में धातुओं की खरीदारी का दायरा सिमट गया है। इसके बाद भी चांदी में मिल रही राहत से कारखानेदारों की मांग बाजार मे आ सकती है। त्योहार की खपत पर आश्रित बाजार मे दो माह तक त्योहार को दृष्टिगत कर ग्राहकी मांग बाजार में आ सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.