जागरण संवाददाता, पटना : Gold and Silver Rate Patna: स्थानीय सराफा बाजार में मंगलवार को नरमी का रुख देखने को मिला। चांदी का भाव 200 रुपये प्रति किलो गिर गया। सोना के भाव में 50 रुपये प्रति दस ग्राम की राहत मिली। बाजार में त्योहार खपत बढ़ने का कयास लगाया जा रहा है। चांदी के भाव में आज 200 रुपये प्रति किलो की नरमी आई। चांदी का भाव 62,200 रुपये प्रति किलो पर आ गया है।  एक दिन पूर्व चांदी के भाव में 300 रुपये प्रति किलो की तेजी दर्ज की गई थी। सोना बिठूर का भाव आज 50 रुपये प्रति दस ग्राम नरम हो कर 48,300 रुपये पर आ गया।

त्योहारों के कारण सराफा बाजार में रौनक बढ़ने की उम्मीद

इसी तरह से सोना 22 कैरेट का भाव भी 50 रुपये प्रति दस ग्राम लुढ़क कर 48150 रुपये पर आ गया। एक दिन पूर्व सोमवार को सोना का भाव स्थिर था। सराफा कारोबारियों का कहना है कि त्योहारों के कारण सराफा बाजार में रौनक बढ़ने की उम्मीद है। इसी के अनुरूप बाजार तैयार हो रहा है। लग्न के ग्राहक भी बाजार में आने लगे हैं। इस वजह से भी बाजार में भीड़ बढ़ी हुई है।

सोने और चांदी के भाव में तेजी भी सकती है

आगामी दिनों में सोने और चांदी के भाव में तेजी भी सकती है। लग्न के दौरान संभावित तेजी का लाभ लेने के लिए निचले स्तर पर निवेश में भी वृद्धि की उम्मीद है। सराफा कारोबारी विकास गुप्ता का कहना है कि सीमित दायरे में अभी उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है लेकिन बाजार अंदरखाने से मजबूत करना हुआ है। फिलहाल चांदी का भाव 200 रुपये प्रति किलो और सोने के भाव में 50 रुपये प्रति दस ग्राम की राहत मिलने से खरीदारी के लिए सही समय है। शादी की लग्न शुरू होने से पहले खरीदारी भी शुरू हो गई है। 

Edited By: Akshay Pandey