Move to Jagran APP

Gold And Silver Price Today: चांदी के भाव में भारी गिरावट, सोना भी लुढ़का, पटना के सराफा बाजार का अपडेट

Gold And Silver Price Today बिहार में चांदी के भाव में भारी गिरावट दर्ज की गई है।सोना के रेट में भी कमी आई है। चांदी के भाव में 2300 रुपये प्रति किलो जबकि सोना के रेट में 300 रुपये प्रति दस ग्राम की कमी आई है। 2300 रुपये प्रति किलो

By Rahul KumarEdited By: Published: Wed, 06 Jul 2022 03:08 PM (IST)Updated: Wed, 06 Jul 2022 03:08 PM (IST)
Gold And Silver Price Today: चांदी के भाव में भारी गिरावट, सोना भी लुढ़का, पटना के सराफा बाजार का अपडेट
सोना और चांदी के रेट में आई कमी। सांकेतिक तस्वीर

जागरण संवाददाता, पटना । स्थानीय सराफा बाजार में बुधवार को चांदी औंधे मुंह गिर गई। इसका भाव 2300 रुपये प्रति किलो टूट गया। सोना भी 300 रुपये प्रति दस ग्राम फिसल गया। इससे ग्राहकों को बड़ी राहत मिली। वैवाहिक आभूषणों की मांग कमजोर पड़ने और वैश्विक स्तर पर बिकवाली दबाव बनने की वजह से कीमतों में गिरावट आई है। धातुओं में कायम नरमी  बुधवार को भी जारी रही । 2300 रुपये प्रति  किलो की जोरदार गिरावट के बाद चांदी का भाव 57, 800 रुपये  प्रति किलो पर आ गया। इसी प्रकार  300 रुपये प्रति दस ग्राम फिसल कर  सोना विठूर  का भाव 52,300 रुपये, और सोना 22 कैरेट  का भाव 52,150 रुपये पर आ गया। 

loksabha election banner

महज एक दिन पहले के व्यापारिक कामकाज में चांदी में 300 रुपये प्रति किलो की गिरावट दर्ज हुई थी। जबकि दो दिन के अंदर सोना 500 रुपये प्रति दस ग्राम की राहत खरीदार को दी है। बाजार सूत्रों की माने तो चांदी में इस वर्ष की सबसे बड़ी गिरावट है। इससे पहले बीते वर्ष चांदी में जून मे 2900 रुपये की गिरावट दर्ज हुई थी। कारोबारी की माने तो दो वर्ष पहले जुलाई मे चांदी में 3300 रुपये की गिरावट दर्ज हुई थी। सोने-चांदी में कायम नरमी को व्यापारिक वर्ग वैश्विक बाजार के उतार-चढ़ाव का प्रभाव मान रहे है। व्यापारिक वर्ग का मानना है कि  आने वाले समय में धातुओं में और नरमी दर्ज होगी।

इसके पीछे तर्क यह है कि शादी-व्याह की  सीमित अवधि  होने और आने वाले समय में आरंभ हो रहे चातुर्मास को  दृष्टिगत कर ग्राहको की खरीदारी कमजोर पड़ सकती है, इस वजह से नरमी को बल मिलेगा। बाजार की स्थिति यह है कि चांदी में दर्ज गिरावट के उपरांत कारखानेदार की मांग बढ़ने की कयास लगाए जा रहे है। नरमी के बीच वैवाहिक मौसम की खरीदारी करने वालो, आभूषण गढ़ने वालों और कारखानेदार की खरीदारी धीमी गति से चल रही है।इसका कारोबार पर प्रतिकूल प्रभाव दिखाई पड रहा है। फिलहाल धातुओ में दर्ज गिरावट के उपरांत कारोबार में ग्राहकी रंग चढ़ने की उम्मीद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.