पटना, जागरण संवाददाता। Gold and Silver Price Today: बिहार के स्थानीय सराफा बाजार (Bihar Bullion Bazar) के व्यापारिक कामकाज में मंगलवार को चांदी (Silver) में 600 रुपये प्रति किलो की और बढ़त दर्ज की गई। हालांकि, सोना (Gold) का भाव पहले के स्तर पर स्थिर रहा है। व्‍यवसायियों के एक वर्ग का मानना है कि आगे चातुर्मास व वैवाहिक लग्‍न में कमी की वजह से सोना-चांदी की मांग में कमी आएगी। इससे दाम घट सकते हैं।

चांदी 60,400 रुपये किलो, सोना 24 कैरेट 52,800 रुपये 10 ग्राम

धातुओं में दर्ज मजबूती के उपरांत चांदी 60,400 रुपये  प्रति किलो के दर पर पहुंच गई है। इसी प्रकार सोना 24 कैरेट 52,800 रुपये और सोना 22 कैरेट 52,650 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर स्थिर है। महज दो दिन के व्यापारिक कामकाज में चांदी ने 700 रुपये प्रति किलो की बढ़त हासिल कर ली है। जबकि, सोना का भाव पहले जैसा ही है। इसके पहले बीते सोमवार को इसमें 100 रुपये प्रति 10 ग्राम की बढ़त दर्ज की गई थी।

मांग सीमित होने की स्थिति में आगे दाम में मिल सकती है राहत

चांदी में दर्ज मजबूती को व्यापारिक वर्ग वैश्विक हलचल का प्रभाव मान रहा है। व्‍यवसायियों का एक वर्ग धातुओ में आने वाले समय में राहत मिलने की उम्मीद लगाए हुए है। उनका तर्क यह है कि आने वाले समय में चातुर्मास की वजह से सोना-चांदी की मांग सीमित होने की स्थिति में दाम में राहत मिल सकती है।

धीमी चल रही खरीदारी, कारोबार पर प्रतिकूल प्रभाव संभव

फिलहाल बाजार की स्थिति यह है कि वैवाहिक मौसम की सीमित तिथियों की वजह से खरीदारी करने वालो, आभूषण गढ़ने वालों और कारखानेदार की खरीदारी धीमी चल रही है। ऐसे में धातुओं पर कायम मजबूती से कारोबार पर प्रतिकूल प्रभाव दिखाई पड़ सकता है। खरीदार बाजार से दूरी बनाने लगे हैं। इससे कारोबार प्रभावित हो सकता है।

Edited By: Amit Alok