जागरण संवाददाता, पटना। Gold Silver Price लग्न का सीजन शुरू हो चुका है। शादी-ब्याह में आभूषण की खपत के बाद भी स्थानीय पटना सराफा बाजार में सोने-चांदी के दाम में उतार-चढ़ाव कायम है। बुधवार को व्यापारिक कामकाज में चांदी के भाव मजबूत हो गया। तब सोना 100 रुपये प्रति दस ग्राम की मामूली गिरावट में रही। 

चांदी के भाव में देखी जा रही तेजी

सोने- चांदी के भाव में उत्पन्न विपरीत हालत के उपरांत चांदी 61, 200 रुपये प्रति किलो की दर पर आ कर ठहर गई । सोना विठूर 52,300 रुपये, और सोना 22 कैरेट  52,150 रुपये प्रति दस ग्राम के भाव पर आ गया।  महज दो दिन में चांदी में 800 रुपये प्रति किलो की बढ़त हासिल की। एक दिन पहले सोना में 100 रुपये की मजबूती दर्ज की थी। 

सोना-चांदी के भाव में मिल सकती है और राहत

सोने- चांदी की स्थिति को व्यापारिक वर्ग वैश्विक बाजार के उतार- चढ़ाव का प्रभाव मान रहे हैं। बाजार पंडितों की ओर से तर्क दिया जा रह है कि बुलियन बाजार में निवेशक की रुझान में कायम चंचलता और लग्न मौसम का दायरा सीमित होने से धातुओं में आने वाले समय में और राहत मिलेगी।इसी हालत के बीच धातुओं में एक दिन राहत और अगले दिन मजबूती की स्थिति तीन दिन के व्यापारिक कामकाज में बनी है।वैवाहिक मौसम की खपत को दृष्टिगत कर ग्राहकी मांग के साथ आभूषण गढ़ने वालों और कारखानेदारो की खरीदारी भी चल रही है। ऐसे में खरीदार के तरजीह से बाजार में कारोबार बेहतर होने की उम्मीद जतायी जा रही है। धीमी रफ्तार से चल रही ग्राहकों की  खरीदारी से कारोबार पर प्रतिकूल प्रभाव दिखाई पड़ रहा है। इसी बीच धातुओं में कायम उठा पटक से खरीदारों को राहत बाजार में मिल रही है।

Edited By: Rahul Kumar

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट