ग्रामीण उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए ग्रामीण विकास विभाग 'जीविका' की ओर से 10 दिवसीय सरस मेले का आयोजन ज्ञान भवन में होगा। 14 सितंबर से 23 सितंबर से चलने वाले मेले में बिहार के अलावा विभिन्न राज्यों के उद्यमी भाग लेंगे। वहीं ज्ञान भवन परिसर में 12 दिसंबर से 26 दिसंबर तक गांधी मैदान में दोबारा सरस मेला लगेगा। ज्ञान भवन में लगने वाले मेले की थीम 'उन्नत महिला, उज्ज्वल बिहार' है। मेले का उद्घाटन ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार 14 सितंबर को शाम पांच बजे करेंगे। इस दौरान ग्रामीण विकास विभाग के सचिव अरविंद कुमार चौधरी भी मौजूद रहेंगे।

जीविका की ओर से आयोजित होगा मेला

ग्रामीण विकास विभाग 'जीविका' की ओर से आयोजित मेले में बिहार के विभिन्न जिलों एवं बिहार के अलावा अन्य 15 राज्यों से महिला उद्यमी अपने राज्यों की लोक कलाओं के साथ वहां के शिल्प कला को प्रदर्शित करेंगे। मेले में उत्पादों की बिक्री के साथ प्रदर्शनी के लिए लगभग 140 स्टॉल लगेंगे। मेले में महिला उद्यमियों द्वारा कृत्रिम फूल, सिल्क की साड़ी, हैंडलूम, गृह सज्जा की सामग्री के साथ खाने-पीने की चीजों के भी स्टॉल लगे हैं।

ग्राहकों के लिए होगी कैशलेश सुविधा

14 सितंबर से आयोजित सरस मेले में आने वाले ग्राहकों के लिए कैशलेश खरीदारी की भी व्यवस्था होगी। जिसके लिए पेटीएम व एमपैसा जैसे विकल्प ग्राहकों के लिए मुहैया कराए जाएंगे। मेले में आने वाले लोगों के लिए ज्ञान भवन का प्रवेश द्वार निश्शुल्क और प्लास्टिक मुक्त रहेगा। मेले का प्रवेश द्वार ग्राहकों के लिए सुबह 10 बजे से रात आठ बजे तक खुला रहेगा।

Posted By: Jagran