Move to Jagran APP

आरा गार्डेन के पास गैस पाइपलाइन क्षतिग्रस्त, बड़ी घटना टली

राजधानी में सड़क मरम्मत के दौरान आरा गार्डेन के पास शनिवार की दोपहर गैस पाइपलाइन क्षतिग्रस्त हो गई।

By JagranEdited By: Published: Sun, 12 Jul 2020 07:20 PM (IST)Updated: Mon, 13 Jul 2020 01:27 AM (IST)
आरा गार्डेन के पास गैस पाइपलाइन क्षतिग्रस्त, बड़ी घटना टली
आरा गार्डेन के पास गैस पाइपलाइन क्षतिग्रस्त, बड़ी घटना टली

पटना। राजधानी में सड़क मरम्मत के दौरान आरा गार्डेन के पास शनिवार की देर रात घरेलू गैस पाइप लाइन क्षतिग्रस्त हो गई। सूचना पर तत्काल पास में ही काम कर रहे गेल के कर्मचारियों ने इसे ठीक कर दिया। इस कारण बड़ी दुर्घटना टल गई, लेकिन इस घटना से पथ निर्माण विभाग व गेल के बीच तालमेल का अभाव दिखा।

loksabha election banner

राजधानी में घरेलू गैस आपूर्ति के लिए आइआइटी बिहटा से पाइप लाइन बिछाई गई है। वर्तमान में एम्स, जगदेव पथ, जलालपुर सिटी अपार्टमेंट, पुनाईचक, आइजीआइएमएस तक इसे ले जाया गया है। आगे विस्तार की प्रक्रिया तेजी से चल रही है।

----------------

पास में था वॉल्व, नहीं तो हो सकती थी बड़ी घटना

किसी भी इमरजेंसी घटना के समय गैस आपूर्ति बंद करने के लिए हर एक किलोमीटर पर एक वॉल्व दिया गया है। घटनास्थल से महज 8-9 मीटर की दूरी पर यह वॉल्व था। गेल के कर्मचारियों ने तुरंत बंद कर रिसाव रोक दिया।

----------------

सभी विभागों को भेजी गई है जानकारी

गेल के बिहार हेड रजनीश गोयल ने बताया कि गैस पाइपलाइन कहां-कहां से गुजरी है। इसकी पूरी जानकारी सभी विभाग को दी गई है। शनिवार को सड़क रिपेयर की जानकारी पथ निर्माण विभाग की ओर से नहीं दी गई थी। सूचना दी गई होती तो गेल की टीम उनके साथ होती।

---------------

बोले कार्यपालक अभियंता- बिना अनुमति शहर में बिछाई गई है पाइपलाइन

घटना के बारे में पूछने पर पहले पथ निर्माण विभाग के न्यू कैपिटल डिविजन व पश्चिमी प्रमंडल में फेंका-फेंकी की स्थिति रही। बाद में न्यू कैपिटल अंचल के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि बगैर अनुमति गैस पाइपलाइन बिछाई गई है। ऐसे में अनुमति की क्या जरूरत थी। बाद में उन्होंने कहा कि जगदेव पथ पर जंक्शन विकसित करने के लिए कार्य कराया जा रहा था, लेकिन पाइप महज आधा फीट की गहराई में निकल गया। अधिकारियों को सूचना देकर तुरंत इसे दुरुस्त करा लिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.