Move to Jagran APP

गणेश चतुर्थी पर पूजा के साथ करें ये उपाय, तुरंत बदलेगी किस्मत

पटना सहित पूरे बिहार में गणेश चतुर्थी बड़े धूम-धाम से मनाई जा रही है। आज सुबह से ही गणपति की मूर्तियां और पूजन सामग्री की खरीदारी की जा रही है। बाजारों मे रौनक है।

By Kajal KumariEdited By: Published: Mon, 05 Sep 2016 08:54 AM (IST)Updated: Mon, 05 Sep 2016 10:21 PM (IST)
गणेश चतुर्थी पर पूजा के साथ करें ये उपाय, तुरंत बदलेगी किस्मत

पटना [वेब डेस्क]। राजधानी पटना समेत गणेश चतुर्थी पूरे बिहार में मनाई जा रही है। आज गणपति के आगमन को लेकर लोगों में उत्साह दिख रहा है। सुबह से लोग पूजा की तैयारी में जुटे हुए हैं। पूजा सामग्री की दुकानों और मिष्टान्न भंडारों पर लोगों की काफी भीड़ देखी जा रही है। बुद्धि और ज्ञान के देवता भगवान गणेश की पूजा का यह सबसे बड़ा दिन माना जाता है।

loksabha election banner

सुख शांति और समृद्धि होती है प्राप्त

विघ्नहर्ता भगवान गणेश की पूजा अर्चना करने से घर में सुख, शांति और समृद्धि की प्राप्ति होती है। गणेश चतुर्थी की पूजा प्रतिवर्ष भक्त बड़े धूमधाम से मनाते है। इस वर्ष भी भगवान की गणेश की पूजा अर्चना करने के लिए शहर के विभिन्न जगहों पर पूजा-पंडाल बनाया गया है जहां पर भगवान गणेश विराजमान होंगे।

बुद्धि, ज्ञान और विघ्न विनाशक गणेश की पूजा सोमवार को सुबह से लेकर देर रात तक होगी। आचार्य विनोद झा वैदिक ने बताया कि रविवार को शाम छह बजे से लेकर सोमवार को देर रात तक चतुर्थी का संयोग बना है। भगवान की पूजा करने का शुभ मुहुर्त सोमवार को 11 बजे से लेकर दोपहर एक बजकर 38 मिनट तक है।

50 साल बाद सावन में बन रहा है ऐसा संयोग...

आचार्य विनोद झा वैदिक के अनुसार अगर इस दिन की पूजा सही समय और मुहूर्त पर की जाए तो हर मनोकामना की पूर्ति होता है ऐसा माना जाता है कि गणपति जी का जन्म मध्यकाल में हुआ था इसलिए उनकी स्थापना इसी काल में होनी चाहिए। उन्होंने बताया कि पटना में आज भक्त गण पूरे जोश में गणपति की पूजा में जुटे हुए हैं।

पढ़ें : इस साल twitter पर भी मन रही गणेश चतुर्थी, आए गणेशा इमोजी

गणेश चतुर्थी का शुभ मुहूर्त...

इस बार चतुर्थी वाले दिन काफी अच्छे संयोग बन रहे हैं। वैसे रविवार को ही चतुर्थी शाम 6 बजकर 54 मिनट से लग गया थी जो कि आज रात 9 बजकर 10 मिनट पर समाप्त होगी। बप्पा की पूजा और स्थापना सोमवार को सुबह से लेकर रात 9:10 के बीच में कर सकते हैं। वैसे पूजा का सबसे अच्छा वक्त सोमवार को दिन के 11 बजे से लेकर दोपहर के 1 बजकर 38 मिनट तक का है। भाद्रपद शुक्ल पक्ष की चतुर्थी से लेकर अनंत चतुर्दशी के 10 दिन तक गणेश उत्सव मनाया जाता है।

पढ़ें : गणेश चतुर्थी पर भद्रा का साया, जानिए क्या हैं पूजा के श्रेष्ठ मुहूर्त

कैसे करें पूजा...

- इस महापर्व पर प्रातः काल उठकर सोने, चांदी, तांबे और मिट्टी के गणेश जी की प्रतिमा स्थापित कर षोडशोपचार विधि से उनका पूजन करना चाहिए।

- पूजन के बाद चंद्रमा को अर्घ्य देकर ब्राह्मणों को दक्षिणा देनी चाहिए। मान्यता के अनुसार इस दिन चंद्रमा की तरफ नही देखना चाहिए.

- इस पूजा में गणपति को 21 लड्डुओं का भोग लगाने का भी विधान है।

50 साल बाद सावन में बन रहा है ऐसा संयोग...

अगर इस दिन की पूजा सही समय और मुहूर्त पर की जाए तो हर मनोकामना की पूर्ति होता है. ऐसा माना जाता है कि गणपति जी का जन्म मध्यकाल में हुआ था इसलिए उनकी स्थापना इसी काल में होनी चाहिए.

गणेश चतुर्थी का शुभ मुहूर्त...

इस बार चतुर्थी वाले दिन काफी अच्छे संयोग बन रहे हैं. रविवार को ही चतुर्थी शाम 6 बजकर 54 मिनट से लग जायेगी जो कि 5 सितंबर को रात 9 बजकर 10 मिनट पर समाप्त होगी. बप्पा की पूजा और स्थापना सोमवार को सुबह से लेकर रात 9:10 के बीच में कर सकते हैं. वैसे पूजा का सबसे अच्छा वक्त सोमवार को दिन के 11 बजे से लेकर दोपहर के 1 बजकर 38 मिनट तक का है. भाद्रपद शुक्ल पक्ष की चतुर्थी से लेकर अनंत चतुर्दशी के 10 दिन तक गणेश उत्सव मनाया जाता है.

कैसे करें पूजा...

- इस महापर्व पर लोग प्रातः काल उठकर सोने, चांदी, तांबे और मिट्टी के गणेश जी की प्रतिमा स्थापित कर षोडशोपचार विधि से उनका पूजन करते हैं.

- पूजन के बाद चंद्रमा को अर्घ्य देकर ब्राह्मणों को दक्षिणा देते हैं. मान्यता के अनुसार इन दिन चंद्रमा की तरफ नही देखना चाहिए.

- इस पूजा में गणपति को 21 लड्डुओं का भोग लगाने का विधान है।

गणेश जी की आराधना से ही बुद्धि और विद्या का वर मिलता है। आइए जानते हैं एेसे ही कुछ उपाय जो भाग्या को मनोनुकूल बना सकते हैं-

वाणी दोष दूर करने के लिए-

अगर कोई काम बहुत उपाय करने के बाद भी पूरा नहीं हो रहा है तो गणेशजी को चार नारियल माला में पिरोकर चढाएं और उनसे अपना संकट दूर करने की प्रार्थना करें।

इंटरव्यू अथवा परीक्षा में सफल होने के लिए

कच्चे सूत में सात गांठ लगाकर जय गणेश काटो क्लेश कहते हुए भगवान गणेशजी को समर्पित कर दें। उसके बाद उस धागे को अपने पर्स में रखें एेसा करने से इंटरव्यू तथा परीक्षा में सफलता प्राप्त होती है।

भाग्य को अपने अनुसार बदलने के लिए

गणेश चतुर्थी पर शुद्ध पानी से गणपति का अभिषेक करें। इसक् बाद गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ कर मावे के लड्डू का भोग चढाएं भगवान से मन ही मन अपनी प्रार्थना कहें तुरंत लाभ होगा।

समस्या दूर करने के लिए

गणेश चतुर्थी पर हाथी को हरा चारा खिलाएं और गणेशजी के मंदिर में जाकर अपनी समस्या दूर करने के लिए भगवान गणेश से प्रार्थना करें , कुछ ही दिनों में आपकी समस्या दूर होगी।

तुरंत धन प्राप्त करने के लिए

गणेश चतुर्थी के दिन सुबह स्नान कर धुले और साफ कपड़े पहनकर गणेशजी की पूजा करें उन्हें शुद्ध घी और गुड़ का भोग लगाएं थोड़ी देर बाद घी और गुड़ गाय को खिला दें धन की समस्याएं दूर हो जाएंगी।

क्रोध को दूर करने के लिए

छोटी-छोटी बातों पर अगर अापको क्रोध आता है तो इसके लिए आप लंबोदर गणपति को लाल रंग का फूल चढाएं क्रोध दूर हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.