Move to Jagran APP

Gandhi Jayanti 2019: अब सप्‍तक्रांति एक्‍सप्रेस पर 'सवार' हुए बापू, 'मोहन से महात्मा' की थीम को हरी झंडी

Gandhi Jayanti 2019 रेलवे ने मोहन से महात्‍मा की थीम से सजी ट्रेन का बुधवार को परिचालन शुरू किया। यह थीम आपको मुजफ्फरपुर-आनंदविहार-मुजफ्फरपुर सप्तक्रांति एक्सप्रेस दिखेगी।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Wed, 02 Oct 2019 07:47 PM (IST)Updated: Wed, 02 Oct 2019 10:10 PM (IST)
Gandhi Jayanti 2019: अब सप्‍तक्रांति एक्‍सप्रेस पर 'सवार' हुए बापू, 'मोहन से महात्मा' की थीम को हरी झंडी
Gandhi Jayanti 2019: अब सप्‍तक्रांति एक्‍सप्रेस पर 'सवार' हुए बापू, 'मोहन से महात्मा' की थीम को हरी झंडी

पटना, जेएनएन। Gandhi Jayanti 2019: पूर्व मध्य रेलवे (ECR) ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती को स्वच्छता से जोड़कर इसे धूमधाम मनाने का निर्णय लिया है। गांधीजी ने चंपारण सत्याग्रह से स्वतंत्रता आंदोलन की शुरुआत कर देश को आजादी दिलवाई थी। इसे यादगार बनाने के लिए रेल प्रबंधन ने गाड़ी सं.12557-12558 मुजफ्फरपुर-आनंदविहार-मुजफ्फरपुर सप्तक्रांति एक्सप्रेस की रैक को 'मोहन से महात्मा' बने गांधी की थीम पर विनाइल रैपिंग से सुसज्जित किया है।  ट्रेन का परिचालन एलएचबी रैक से शुरू किया गया है। इस ट्रेन को मुजफ्फरपुर रेलवे स्‍टेशन पर 97 वर्षीय राम संजीवन ठाकुर ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।  

loksabha election banner

वहीं दो अक्टूबर को बापू की जयंती के मौके पर पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक ललित चन्द्र त्रिवेदी एवं मंडल रेल प्रबंधक रंजन प्रकाश ठाकुर ने पटना जंक्शन से स्वच्छता अभियान की शुरुआत की। उनके साथ कई रेल अधिकारी अभियान में मौजूद रहे। इस संबंध में मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि बापूधाम मोतिहारी स्टेशन पर कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है।

उन्‍होंने बताया कि सबसे पहले मोहन से महात्मा की थीम पर आधारित विनाइल रैपिंग से सुसज्जित  सप्तक्रांति एक्सप्रेस के परिचालन की शुरुआत की गयी। 97 वर्षीय राम संजीवन ठाकुर ने मुजफ्फरपुर रेलवे स्‍टेशन पर हरी झंडी दिखाकर ट्रेन को रवाना किया गया। वहीं बापूधाम स्‍टेशन पर आयोजित कार्यक्रइस की अगुआई सांसद राधा मोहन सिंह ने की। गांधी के जयकारे से बापूधाम स्‍टेशन गूंज उठा। सप्तक्रांति एक्सप्रेस के यात्रियों के बीच गांधी से जुड़े साहित्य एवं जूट के थैले वितरित किए गए। 

वहीं रामसंजीवन ठाकुर ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर यह उनके लिए गौरव, हर्ष व सम्मान का पल है। भारतीय रेल में या यूं कहें कि पूर्व मध्य रेल में ऐसी व्यवस्था पहली बार की गई है। यहां के रेल अधिकारियों पर देश को गर्व है। उन्होंने कहा कि रेलवे के किसी भी आयोजन के मौके पर मंत्री और सांसद को ही बुलाया जाता है। इस परंपरा को पूर्व मध्य रेल के सोनपुर रेल मंडल ने तोड़कर देश का मान-सम्मान बढ़ाया है। हां एक बात की कमी जरूर खली। पूमरे या सोनपुर रेल मंडल के स्तर से इस आयोजन का एक प्रशस्तिपत्र देना चाहिए था, ताकि हमेशा के लिए यादगार रहे। 

डीआरएम अनिल कुमार गुप्ता ने कहा कि स्वच्छता जीवन का मूल मंत्र हैं। लोगों के जीवन में स्वच्छता से परिवर्तन व स्वच्छ एवं स्वस्थ भारत का निर्माण होता है। स्वच्छ एवं स्वस्थ भारत के प्रेरणा स्रोत राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर उनके चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए स्टेशन को प्लास्टिक फ्री जोन बनाने के लिए रेल कर्मियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। 

स्वच्छता ही सेवा अभियान को सफल बनाने के लिए 15 सितंबर से ही प्रत्येक दिन विभिन्न स्टेशनों पर श्रमदान, स्वच्छता संवाद, स्वच्छता किट वितरण, प्रभातफेरी, चक्कर नाटक एवं स्वच्छता पर प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा था। इसके सफल आयोजन के लिए मौजूद रेल कर्मियों, अफसरों और स्काउट एवं गाइड को बधाई दी। मौके पर एडीआरएम पीके सिन्हा, सीनियर डीसीमए चंद्रशेखर प्रसाद, वरीय मंडल कार्मिक अधिकारी अशोक कुमार, वरीय मंडल यांत्रिक अभियंता पावर नितिन कुमार, डीएनएचएम रणधीर कुमार, क्षेत्रीय अधिकारी अजीत पांडेय आदि मौजूद थे। 

इसके साथ ही बापूधाम मोतिहारी स्टेशन पर मोतिहारी के इतिहास से जुड़े तथ्यों  को प्रदर्शित करता स्टील-पीतल के बोर्ड का अनावरण किया गया। मोहन से महात्मा एवं बिहार की रेल परियोजनाओं पर एक प्रदर्शनी का उद्घाटन भी किया गया। स्वच्छता पखवारे के तहत बापूधाम मोतिहारी स्टेशन के प्लेटफाॅर्म व सर्कुलेटिंग एरिया में स्वच्छता अभियान की शुरुआत की गयी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.