Move to Jagran APP

बिहारवासी कृपया ध्यान दें, पटना एयरपोर्ट पर मार्च से आएंगे 55 विमान

एक मार्च से पटना एयरपोर्ट से कुल 55 विमान उड़ान भरेंगे। इस तरह बिहारवासियों को समर शेड्यूल के तहत फ्लाइट्स की सुविधा बेहतर मिल सकेगी। जानिए इस खबर में...

By Kajal KumariEdited By: Published: Wed, 20 Feb 2019 09:58 AM (IST)Updated: Wed, 20 Feb 2019 07:18 PM (IST)
बिहारवासी कृपया ध्यान दें, पटना एयरपोर्ट पर मार्च से आएंगे 55 विमान
बिहारवासी कृपया ध्यान दें, पटना एयरपोर्ट पर मार्च से आएंगे 55 विमान

पटना [चंद्रशेखर]। एक मार्च से लोकनायक जयप्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर फ्लाइटों का नया समर शिड्यूल शुरू हो जाएगा। अभी महज 35 फ्लाइट की आवाजाही हो रही है, जबकि पहली मार्च से इनकी संख्या 50 से 55 तक हो जाएगी।

loksabha election banner

संख्या बढऩे से विमानों की पार्किंग में दिक्कत न हो इसलिए पार्किंग बे की संख्या भी चार से बढ़ाकर छह की जा रही है। एक मार्च से छह पार्किंग बे काम करने लगेंगे। इसके बाद सुबह से शाम तक औसतन हर 10 मिनट पर एयरपोर्ट पर एक विमान की लैंडिंग हो सकेगी। 

समर शिड्यूल के अंतर्गत शुरू होने वाली विमान सेवा के बाद दिल्ली, बेंगलुरु और मुंबई के लिए विमानों की संख्या बढ़ जाएगी। हालांकि पूरा शिड्यूल 25 फरवरी के आसपास जारी होगा। 

एयरपोर्ट प्रबंधन की मानें तो पहली मार्च से पटना एयरपोर्ट पर दिल्ली एयरपोर्ट की तरह पुश बैक सिस्टम शुरू हो जाएगा। इस सिस्टम में विमान का आगे का सिरा अब टर्मिनल भवन की ओर रहेगा जबकि पिछला भाग रन वे की ओर रहेगा। पहले चार पार्किंग बे के कारण विमानों को तिरछा खड़ा रखना पड़ता था इससे उड़ान भरने से पहले विमानों को रनवे तक ले जाने पर बड़ी मशक्कत करनी पड़ती थी। 

हवा में नहीं करना होगा इंतजार 

एयरपोर्ट पर छह विमानों के खड़े रखने की व्यवस्था हो जाने से अब विमानों को हवा में इंतजार नहीं करना पड़ेगा। अभी कम पार्किंग बे होने के कारण विमानों को कई बार लैंड करने से पहले 15 से 20 मिनट तक हवा में इंतजार करना पड़ता है।

दो पार्किंग बे के बढ़ जाने से प्रतिदिन 25 विमानों की हैंडलिंग बढ़ जाएगी। यात्रियों की संख्या बढऩे के मद्देनजर सिक्योरिटी होल्ड क्षेत्र में 700 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था की गई है जो सिक्योरिटी जांच के बाद आराम से बैठकर अपने फ्लाइट का इंतजार कर सकेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.