पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Coronavirus Vaccination Update: बिहार में कोरोना की तीसरी लहर अब थमती दिख रही है। इस बीच राज्‍य में टीकाकरण का अभियान तेजी से गति पकड़ रहा है। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा है कि टीकाकरण के शीर्ष चार राज्यों में शामिल हे गया है। इस बीच सरकार ने कोरोना पीड़ितों के मुफ्त इलाज के लिए राज्‍य के 56 निजी अस्‍पतालों में भी व्‍यवस्‍था करा दी है। राज्‍य के 56 निजी अस्पतालों में आयुष्मान कार्डधारी (Free Covid Treatment for Ayushman Card Holders) कोरोना मरीजों का मुफ्त इलाज हो सकेगा। राज्‍य के सभी सरकारी चिकित्सा महाविद्यालयों व अस्पतालों में सभी कोरोना मरीजों का मुफ्त इलाज पहले से किया जा रहा है।

आयुष्‍मान कार्डधारियों के लिए निजी अस्‍पतालों की सूची जारी

बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने आयुष्मान कार्डधारी लोगों के लिए निजी अस्पतालों की सूची जारी की है।  निजी अस्पतालों के लिए राज्य सरकार ने फीस तय की है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा सूचीबद्ध अस्पतालों में पटना में 16 अस्पताल हैं। बेगूसराय में तीन, दरभंगा, गया में 5-5 तथा भागलपुर, भोजपुर, मधुबनी, मुजफ्फरपुर में 2-2, औरंगाबाद, कटिहार, किशनगंज, मुंगेर, नालंदा, रोहतास, सिवान, वैशाली तथा प. चंपारण में एक-एक अस्पताल शामिल हैं। सहरसा के चार इलाज अस्पतालों सूचीबद्ध किए गए हैं।

करीब 11 करोड़ लोगों को लग चुका कोविड का टीका

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने सर्वाधिक टीकाकरण करने वाले चार राज्यों में बिहार के शामिल होने पर डाक्टरों के साथ सभी स्वास्थ्य कर्मियों के प्रति आभार व्यक्त किया है। मंत्री ने बुधवार को कहा कि राज्य में अब तक 10.80 करोड़ लोगों का टीकाकरण हो चुका है। इनमें 10.50 करोड़ से अधिक डोज 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को   गई है। जबकि 30 लाख से ज्यादा डोज 15-18 आयु वर्ग के किशोरों को दी गई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार का जताया आभार

पांडेय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के कुशल मार्गदर्शन में जांच और टीकाकरण में निरंतर तेजी लाई गई है। सभी आयु वर्ग के लाभार्थियों के लिए कोरोना टीका का पर्याप्त भंडार उपलब्ध है। सभी जिलों को निर्देश दिया है कि कोई भी लाभार्थी किसी भी सूरत में टीका से वंचित नहीं रहे इसका विशेष ख्याल रखा जाए। 

किशोरों के टीकाकरण की गति भी तेज

राज्य में बुधवार को 86987 किशोरों का टीकाकरण किया गया। साथ ही 19802 लोगों को वैक्सीन की सतर्कता डोज दी गई। आज राज्य में कुल  3,49,179 लोगों को कोविड रोधी टीके दिए गए। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राज्य में अबतक कुल 10,82,52,438 लोगों को कोविड रोधी टीके दिए गए हैं। 6,27,37,044 लोगों ने एक तथा 4,52,27,413 ने दोनों डोज ले ली है। बुधवार तक 2,87,981 लोगों को सतर्कता डोज दी जा गई है। जबकि 31.07 लाख किशोरों को पहली डोज लगाई गई है।

--

Edited By: Shubh Narayan Pathak