पटना सिटी : उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने पटना सिटी के एलईडी बल्ब, खिलौना, जूता-चप्पल तथा स्टील फर्नीचर के उद्योगों का क्लस्टर बना बनाने की मंजूरी देने घोषणा की। उन्होंने कहा कि उद्योगों को विकसित कर उत्पाद के लिए बाजार उपलब्ध कराया जाएगा। लघु एवं कुटीर उद्योगों से युवाओं एवं महिलाओं को रोजगार मिलने की कई संभावना है। इस दिशा में राज्य सरकार एवं विभाग योजनाबद्ध ढंग से काम कर रहा है।

उद्योग विभाग एवं पटना साहिब उद्यम विकास संगठन द्वारा शुक्रवार को राजा घाट स्थित केएल-7 सभागार में आयोजित संवाद कार्यक्रम में हिस्सा ले रहे उद्यमियों को उद्योग मंत्री संबोधित कर रहे थे।

मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि उद्योग स्थापित करने के लिए मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत युवा, महिला, एससीएसटी व अन्य को 10.75 करोड़ एवं दस-दस करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी। क्लस्टर स्थापित करने के लिए बियाडा द्वारा सरकारी भूखंड भी उपलब्ध कराया जाएगा। पटना सिटी क्षेत्र के उत्पादन को देश-विदेश तक भेजा जाएगा। उद्योग मंत्री ने जल्द ही नई टेक्सटाइल और लेदर पालिसी लाने वाले हैं। बिहार के बुनकरों की चादरें सभी सरकारी अस्पतालों और पर्दा सभी सरकारी दफ्तरों में जाएगा। सरकारी दफ्तरों में स्टील आलमीरा की सप्लाई क्लस्टर के माध्यम से सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक प्रमंडल में क्लस्टर फूड पार्क का निर्माण किया जाएगा।

उद्यमियों ने मंत्री से संवाद के दौरान कहा कि लोन देने में बैंकों द्वारा परेशान किया जाता है। इस पर उद्योग मंत्री ने कहा कि ऐसी शिकायतें मिल रही हैं। इस बारे में बैंकों से बातचीत की गयी है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से भी मैं बात करूंगा। उद्योग मंत्री ने कहा कि इथेनाल उत्पादन में बिहार शीर्ष पर है। 168 करोड़ लीटर इथेनाल उत्पादन के लिए फिलहाल 28 कंपनियां आगे आई हैं। उन्होंने कहा कि पूर्व मंत्री नंद किशोर यादव ने पटना सिटी के उद्योग का क्लस्टर स्थापित करने के लिए लगातार प्रयास किया। इसी का परिणाम है कि मैंने आज चार क्लस्टर बनाने की मंजूरी दी है। कार्यक्रम में नंद किशोर यादव ने कहा कि लघु उद्योग से 30 फीसद तथा उत्पादन के निर्यात से लगभग 45 फीसद रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। उन्होंने उत्पाद की गुणवत्ता को बेहतर करने, बाजार उपलब्ध कराने की बात कही। कार्यक्रम में उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा, इलेक्ट्रोलाइटिग क्लस्टर संगठन के अध्यक्ष रंजीत कुमार जायसवाल, विशेष सचिव दिलीप कुमार, अनूप कुमार, संजय कुमार चौधरी, प्रदीप काश, पार्षद किरण मेहता, प्रभाकर मिश्र समेत अन्य थे।

Edited By: Jagran