पटना सिटी। पटना-दीघा रेलवे लाइन पर बनने वाली सड़क की तरह ही पटना साहिब स्टेशन से लेकर पटना घाट के बीच की रेलवे लाइन हटा कर यहां फोरलेन सड़क का निर्माण किया जाएगा। इस दिशा में राज्य सरकार ने प्रयास तेज कर दिया है। इसी कड़ी में शनिवार को जिलाधिकारी कुमार रवि पटना साहिब पहुंचे। यहां से पटना घाट तक करीब दो किलोमीटर पैदल चल कर रेलवे लाइन एवं प्रस्तावित सड़क निर्माण के लिए स्थल का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि रेलवे मंत्रालय भारत सरकार की रजामंदी मिलते ही बिहार सरकार के साथ एमओयू साइन होगा।

जिलाधिकारी ने पटना सदर के अंचलाधिकारी को दो दिनों के अंदर यानी 15 अक्टूबर तक पटना साहिब से पटना घाट के बीच की नापी नक्शा के अनुसार करके रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान कुमार रवि ने कहा कि पटना साहिब से पटना घाट के बीच रेलवे लाइन और आसपास जो भी अतिक्रमण या अवैध कब्जा है उसे भूखंड राज्य सरकार को हैंड ओवर होते ही हटाया जाएगा। निरीक्षण में मौजूद सभी पदाधिकारियों को जिलाधिकारी ने कहा कि इस कार्य को लेकर दिए गए निर्देश एवं सौंपी गई जवाबदेही की समीक्षा 15 अक्टूबर को की जाएगी। इस अहम बैठक में समाहर्ता राजस्व, अंचलाधिकारी पटना सदर एवं भवन निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता पूरी तैयारी से उपस्थित होंगे।

डीएम ने पटना सिटी अनुमंडल के उप समाहर्ता भूमि सुधार एवं पटना सदर के अंचलाधिकारी को स्पष्ट निर्देश दिया कि पटना साहिब से लेकर पटना घाट तक रेलवे की जमीन की पूर्ण नापी कर न्यूनतम मूल्यांकन पंजी में अंकित मूल्यांकन के अनुसार खेसरावार रकबा सहित विस्तृत रिपोर्ट तैयार करें। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी के साथ अपर समाहर्ता वजैनउद्दीन अंसारी, अनुमंडलाधिकारी राजेश रौशन, भूमि सुधार उप समाहर्ता अखिलेश कुमार, पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता व अन्य मौजूद थे।

---

- गंगा एक्सप्रेस वे से जुड़ेगी नई सड़क, कई विकल्प खुलेंगे

पटना सिटी की घनी आबादी के बीच बनने वाली पटना-साहिब से पटना घाट के बीच की फोरलेन सड़क गंगा एक्सप्रेस वे से जोड़ी जाएगी। दीघा से दीदारगंज के बीच गंगा में बन रही एक्सप्रेस वे से राजधानी वासी बेहद कम समय में सरल व सहज ढंग से यात्रा कर पटना साहिब पहुंच सकेंगे। अशोक राजपथ पर गहराई जाम की समस्या का अंत हो जाएगा। श्री गुरु गो¨वद ¨सह पथ की तरह बेहद महत्वपूर्ण एक और वैकल्पिक मार्ग पटना सिटी को मिल जाएगा।

¨रग रोड से जुड़ जाएगा धार्मिक व व्यवसायिक स्थल

रेलवे ने मंजूरी दी और राज्य सरकार ने तत्परता दिखाई तो जल्द ही पटना साहिब ¨रग रोड से जुड़ जाएगा। विश्व के दूसरे बड़े तख्त श्रीहरिमंदिर जी पटना साहब, देश का पहला सूफी रिसर्च सेंटर, जैन मंदिर, कई खानकाह, जल्ला वाले महावीर मंदिर, बड़ी और छोटी पटन देवी, मां शीतला मंदिर तथा बिहार की व्यवसायिक मंडी तक दूर-दराज से लोगों का पहुंचना बेहद आसान हो जाएगा। पटना घाट से पटना साहिब की फोरलेन सड़क एक तरफ सुदर्शन पथ, गुलजारबाग स्टेशन मार्ग, अगमकुआं आरओबी, एनएच, ओल्ड बाईपास, कुम्हरार कंकड़बाग रोड, और दूसरी ओर अशोक राजपथ के रास्ते गांधी मैदान तथा राजधानी के विभिन्न हिस्सों से जुड़ जाएगी। प्रस्तावित फोरलेन के इस ¨रग रोड से मालसलामी मंडी, गुरु का बाग, दीदारगंज के रास्ते एनएच-30 आसानी से पहुंचा जा सकेगा।

Posted By: Jagran