पटना, जेएनएन। कप्तान अपूर्वा आनंद की अगुआई में गेंदबाजों के जोरदार प्रदर्शन के बाद बल्लेबाजों की चमक भरी पारी से धन्य होकर बिहार ने कूच विहार ट्रॉफी में मिजोरम के खिलाफ अपनी स्थिति काफी मजबूत कर ली है। अपूर्वा ने 24 रन देकर पांच विकेट लिए और शिवम एस कुमार (35 रन देकर तीन विकेट) ने उनका भरपूर साथ निभाया, जिससे सोमवार को स्थानीय ऊर्जा स्टेडियम में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मिजोरम की टीम 82 रनों पर सिमट गई। इसके बाद पीयूष कुमार सिंह के नाबाद अर्धशतक से पहले दिन एक विकेट पर 99 रन बनाकर बिहार ने अपनी स्थिति काफी मजबूत कर ली है। चार दिवसीय मैच में पहली पारी के आधार पर मेजबानों को 17 रन की बढ़त हासिल हुई है। स्टंप के समय पीयूष 57 और मुन्न कुमार 32 रन पर जमे हैं।
बल्लेबाजी का फैसला साबित हुआ गलत
इसके पूर्व पहले बल्लेबाजी करने का फैसला मिजोरम के लिए गलत साबित हुआ। पारी की शुरुआत कप्तान थानजुला और विकेटकीपर बल्लेबाज अतुल सिंह ने किया। ये दोनों दो-दो रन बना कर रणधीर की गेंद पर पवेलियन लौटे। इसके बाद शुभम यादव और देवोज्योति चंदा को छोड़ मेहमान बल्लेबाज मेजबानों के आगे टिक नहीं पाए और एक-एक कर 54.4 ओवर में 82 रनों पर पवेलियन लौट गए। शुभम ने 25 और देवोज्योति ने 16 रन बनाए। अपूर्वा आनंद ने 24 रन देकर 5, शिवम एस कुमार ने 35 रन देकर तीन, रणधीर दूबे ने 11 रन देकर दो विकेट चटकाए। जवाब में बिहार की शुरुआत खराब रही और अर्णव किशोर मात्र छह रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद पीयूष ने मुन्ना कुमार के साथ जुदा हुए बगैर टीम के स्कोर को सौ के करीब पहुंचा दिया। पीयूष 107 गेंद में नौ चौके की मदद से नाबाद 57 और मुन्ना 90 गेंद में पांच चौके के सहारे 32 रन बनाकर नाबाद हैं।
लगातार चार मैचों में हार के बाद बिहार की महिलाओं ने चखा जीत का स्वाद
लगातार चार मैचों में हार के बाद बिहार की सीनियर महिला क्रिकेट टीम ने सोमवार को अरुणाचल प्रदेश पर 172 रनों की धमाकेदार जीत दर्ज की। कटक में खेले जा रहे बीसीसीआइ के  सीनियर महिला वनडे क्रिकेट टूर्नामेंट में बिहार ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में छह विकेट पर 225 रन का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया। हालांकि बिहार के दोनों सलामी बल्लेबाज अमीषा अंशु (8) और सुप्रिया (एक रन) 26 रनों के अंदर पवेलियन लौट गए थे।
बी कुमारी ने बनाए नाबाद 77 रन
कप्तान सैयद निशात फातिमा ने पूजा के साथ मिलकर टीम के स्कोर को 60 तक पहुंचाया। यहीं पर पूजा एक रन बनाकर और फिर नौ रनों के बाद  निशात (24 रन, चार चौके) आउट हो गईं। आखिरकार बी कुमारी ने 106 गेंद में 11 चौकों की मदद से नाबाद 77, रचना ने 20 और अनामिका ने 21 रन बनाकर टीम को संकट से उबारा और दो सौ के पार पहुंचा दिया। श्रद्धा 8 रन बनाकर नाबाद रहीं, जबकि अतिरिक्त ने 59 रन का योगदान कर इसमें अहम भूमिका निभाई।  अरुणाचल की ओर से मारी आडो ने 24 रन देकर तीन, डोयमारी, गारा और के पेरमी ने एक-एक विकेट चटकाए।
जवाब में अरुणाचाल प्रदेश की टीम 31.4 ओवर में मात्र 53 रन बना सकी। इसमें 12 रन अतिरिक्त से जुड़े, जबकि पंगम (14) ही दहाई का आंकड़ा पार कर सकीं। पूजा ने 18 रन देकर तीन, बी. कुमारी और रचना ने दो-दो विकेट लिए। श्रद्धा, अनामिका को 1-1 विकेट मिला। बिहार का अगला मैच 12 दिसंबर को सिक्किम से होगा।

Posted By: Akshay Pandey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप