Move to Jagran APP

सीयूएसबी में यूजी व पीजी में नामाकन के लिए कटऑफ जारी

पटना। दक्षिण बिहार केंद्रीय विश्वविद्यालय (सीयूएसबी) में सत्र (2019-20) में विभिन्न पाठ्यक्रमों में नामांकन शुरू हो गया है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 26 Jun 2019 07:35 PM (IST)Updated: Wed, 26 Jun 2019 07:35 PM (IST)
सीयूएसबी में यूजी व पीजी में नामाकन के लिए कटऑफ जारी
सीयूएसबी में यूजी व पीजी में नामाकन के लिए कटऑफ जारी

पटना। दक्षिण बिहार केंद्रीय विश्वविद्यालय (सीयूएसबी) में सत्र (2019-20) में विभिन्न पाठ्यक्रमों में नामाकन के लिए कटऑफ जारी कर दिया है। पीआरओ मो. मुदस्सीर आलम ने बताया कि पांच वर्षीय बीएलएलबी पाठ्यक्रम के लिए सामान्य वर्ग व ओबीसी का कटऑफ 45, अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति का कटऑफ 30 है। चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएड के लिए सामान्य व ओबीसी का कटऑफ 40 है तथा अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति का कटऑफ 30 है। चार-वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएससी के सामान्य वर्ग व ओबीसी का कटऑफ 40 है। अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति का कटऑफ 20 है। पीएचडी पाठ्यक्रमों में नामाकन के लिए कटऑफ 27 जून को विवि की वेबसाइट पर प्रकाशित की जाएगी।

loksabha election banner

परीक्षा नियंत्रक रश्मि त्रिपाठी ने बताया कि कटऑफ में शामिल अभ्यर्थी वेबसाइट पर दिए गए निर्देश के अनुसार दस्तावेज के साथ निर्धारित तिथि को काउंसिलिंग के लिए उपस्थित होंगे। स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में नामाकन दो से तीन जुलाई के बीच विषयनुसार होगा। स्नातकोत्तर स्तर के पाठ्यक्रमों में नामाकन 28 जून तथा एक से चार जुलाई के बीच होगा।

एमकॉम में सभी अभ्यर्थियों का होगा नामांकन

स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में एमएससी फिजिक्स में सामान्य व ओबीसी का कटऑफ 20 व एससी-एसटी का 10, एमएससी केमिस्ट्री व एमए-एमएससी साइकोलॉजी में सामान्य व ओबीसी का 15 तथा एससी-एसटी के सभी अभ्यर्थियों का नामांकन होगा। एमकॉम में रजिस्ट्रेशन करने वाले सभी अभ्यर्थियों को नामांकन के लिए आमंत्रित किया गया है। एमए हिस्ट्री, इकोनॉमिक्स, डेवलपमेंट स्टडीज, पॉलिटिकल साइंस एंड इंटरनेशनल रिलेशंस, सोशियोलॉजी में सामान्य और ओबीसी का कटऑफ 10 तथा एमए सोशल वर्क में 15 तथा मास कम्युनिकेशन एंड मीडिया स्टडीज में 25 है।

एमएड में सामान्य व ओबीसी का 30 है कटऑफ

सामान्य व ओबीसी अभ्यर्थियों का एमएड कोर्स में नामांकन के लिए कटऑफ 25, एमए-एमएससी मैथेमैटिक्स, स्टैटिस्टिक्स व कंप्यूटर साइंस के लिए 10 है। एलएलएम के लिए 30, हिदी व इंग्लिश के लिए 15, इनवायरमेंटल साइंस व बायोइंफॉरमेटिक्स के लिए 25, बायोटेक्नोलॉजी व लाइफ साइंस के लिए 35 कटऑफ निर्धारित है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.