Move to Jagran APP

पटना में चुनावी खर्च की निगरानी करेगा फ्लाइंग स्क्वाड, सर्विलांस से होगी जांच

पटना में प्रत्याशियों के चुनावी खर्चो पर निगरानी के लिए उड़न दस्ता और स्टेटिक सर्विलांस टीम का गठन किया गया है।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Sun, 17 Mar 2019 10:51 AM (IST)Updated: Sun, 17 Mar 2019 10:51 AM (IST)
पटना में चुनावी खर्च की निगरानी करेगा फ्लाइंग स्क्वाड, सर्विलांस से होगी जांच
पटना में चुनावी खर्च की निगरानी करेगा फ्लाइंग स्क्वाड, सर्विलांस से होगी जांच

पटना, जेएनएन। लोकसभा चुनाव में कहीं कोई गड़बड़ी न हो इसके लिए हर ओर से कोशिश की जा रही है। इस बार प्रत्याशियों के चुनावी खर्चो पर निगरानी के लिए उड़न दस्ता और स्टेटिक सर्विलांस टीम का गठन पटना के जिलाधिकारी ने किया है। डीएम कुमार रवि ने बताया कि प्रत्याशियों के व्यय अनुश्रवण के लिए फ्लाइंग स्क्वाड और स्टेटिक सर्विलांस टीम का गठन किया गया है। इस टीम के साथ पुलिस पदाधिकारियों एवं वीडियोग्राफरों की भी प्रतिनियुक्ति की गई है।

loksabha election banner

लेखा अनुश्रवण कोषांग के अंतर्गत कार्य करेगी टीम

डीएम ने बताया कि गया कि मोकामा, बाढ़, बख्तियारपुर, दीघा, बांकीपुर, कुम्हरार, पटना साहिब, फतुहा, दानापुर, मनेर, फुलवारी, मसौढ़ी, पालीगंज एवं बिक्रम विधानसभा क्षेत्रों में विधानसभावार फ्लाइंग स्क्वाड एवं स्टेटिक सर्विलांस टीम का गठन किया गया है। यह टीम व्यय लेखा अनुश्रवण कोषांग के अंतर्गत कार्य करेगी। जिलाधिकारी ने टीम में प्रतिनियुक्त कर्मियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को कार्यो का प्रशिक्षण दिया। उन्होंने निर्देशित किया कि अपने-अपने क्षेत्रों के अंतर्गत आवाजाही के मार्ग पर अवस्थित चेक पोस्ट, नाका पर रह कर नकद, अवैध शराब, अवैध शस्त्र, बैनर, पोस्टर, पंपलेट सहित संदेहास्पद वस्तु पर कड़ी निगरानी रखें। चेकिंग की पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी हो।

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश के उल्लंघन का मामला या कोई अनियमितता पाई जाती है तो विधिसम्मत कार्रवाई करते हुए थाना में प्राथमिकी दर्ज करना सुनिश्चित करें। राजनीतिक दलों द्वारा वोटर को बांटने के लिए धोती, गमछी, टोपी ले जाया जा रहा है तो जब्त कर आवश्यक कार्रवाई करें। सोना, चांदी एवं प्लेटिनम एक किलो से अधिक ले जाया जा रहा है तो उसे भी जब्त कर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। टीम द्वारा की गई कार्रवाई का जिला स्तर पर गठित व्यय लेखा अनुश्रवण कोषांग द्वारा विधानसभावार दैनिक अनुश्रवण किया जायेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.