पटना, जेएनएन। पुनपुन -परसा बाजार तथा वेना-बिहारशरीफ रेलखंड में ट्रैक तक बाढ़ का पानी आ जाने से इन रेलखंडों पर रेल परिचालन अगले आदेश तक प्रभावित रहेगा। दस ट्रेनों का परिचालन निरस्त कर दिया गया है। जबकि पांच ट्रेनों को बीच रास्ते में रोक दी गई। कई ट्रेनों का रूट बदल दिया गया है। जो ट्रेनें रास्ते में थीं, उन्हें बीच स्टेशन से ही वापस लौटा दिया गया। अन्य ट्रेनें स्टेशन से खुली ही नहीं। 

बख्तियारपुर-राजगीर रेलखंड पर पंचाने नदी का पानी आ गया है। पंचाने नदी का पानी बेना और बिहारशरीफ स्टेशन के बीच बने पुल को छूने लगा है। इमली बिगहा हॉल्ट के पास ट्रैक पर पानी आ जाने से संभावित खतरे को देखते हुए ट्रेनों के परिचालन पर रोक लगा दी गई है। परिचालन रोके जाने से यात्रियों को काफी परेशानी हो रही है। गुरुवार की शाम करीब साढ़े चार बजे से परिचालन बंद है। 

इन ट्रेनों का रोका गया था परिचालन 

63256/63257 गया-पटना-गया मेमू, 63258/63259 गया-पटना-गया मेमू, 63260 पटना-गया मेमू, 53231 राजगीर-दानापुर पैसेंजर, 53221 राजगीर-बख्तियारपुर पैसेंजर, 63340 दानापुर-राजगीर मेमू का परिचालन रोका गया है।

शुक्रवार को राजगीर से खुलने वाली राजगीर-बख्तियारपुर पैसेंजर, पटना से खुलने वाली पटना-गया मेमू, दानापुर से खुलने वाली दानापुर राजगीर इंटरसिटी, दानापुर-तिलैया पैेसंजर, बख्तियापुर-राजगीर-बख्तियारपुर पैसेंजर, गया-किउल पैसेंजर, पटना-गया पैसेंजर और बख्तियारपुर-गया-बख्तियारपुर पैंसेंजर कैंसिल रहेगी।

बख्तियारपुर राजगीर सवारी गाड़ी बख्तियारपुर से शाम चार बजे खुली थी, परिचालन बंद का आदेश होने पर वेना स्टेशन से बख्तियारपुर वापस लौट गई। जबकि गया-पटना पैसेंजर का आंशिक समापन जहानाबाद में, राजगीर-दानापुर इंटरसिटी का आंशिक समापन नालंदा में, बख्तियारपुर- राजगीर पैसेंजर का आंशिक समापन वेना में हुआ। 

इन ट्रेनों का बदल दिया गया रूट 

गुरुवार को रांची-पटना जनशताब्दी का मार्ग परिवर्तन वाया मोकामा- पटना, पटना-बरकाकाना पलामू एक्सप्रेस का मार्ग परिवर्तन वाया आरा-सासाराम, इस्लामपुर-हटिया का मार्ग परिवर्तन वाया पटना-किउल- झाझा, पटना-धनबाद गंगा दामोदर एक्सप्रेस का मार्ग परिवर्तन वाया पटना-किउल-झाझा, राजगीर-वाराणसीबुद्ध पूर्णिमा एक्सप्रेस का मार्ग परिवर्तन हो वाया राजगीर-नटेसर-तिलैया-गया परिचालन हुआ। 

दो दिनों से कॉशन पर चल रही थी ट्रेनें

बख्तियारपुर राजगीर रेलखंड पर ट्रैक के समीप पानी रहने के कारण इमलीबीघा हाल्ट के पास सभी ट्रेनें बुधवार से रुककर कॉशन पर चल रही थीं। इस जगह पर ट्रेन की गति एक से दो किलोमीटर प्रतिघंटा थी, लेकिन गुरुवार को ट्रैक पर पानी चढ़ जाने केकारण शाम चार बजकर चालीस मिनट पर परिचालन बंद कर दिया गया है ।

पुनपुन रेलवे लाइन से पश्चिम नदी का जलस्तर पूरे उफान पर 

पुनपुन नदी के जलस्तर में गुरुवार को 12  सेंटीमीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई। जल संसाधन विभाग अनीसाबाद के कार्यपालक अभियंता रामसेवक शर्मा ने बताया कि बीते बुधवार को दर्ज नदी के जलस्तर में गुरुवार को 12 सेंटीमीटर की वृद्धि दर्ज की गई है।

जलस्तर बढऩे से रेल पटरी के नीचे लगे गर्डर का आधा हिस्सा पानी में डूब गया है। इससे डाउन लाइन में रेल परिचालन को रोक दिया गया है। फिलहाल सिंगल लाइन वर्किंग के तहत परिचालन हो रहा है। इधर रेलवे ने संभावना जताई है कि अगर स्थिति में सुधार नहीं हुआ तो दोनों ट्रैक का परिचालन रोक दिया जाएगा। 

Posted By: Kajal Kumari

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप