Move to Jagran APP

मधुबनी, सुपौल और खगड़िया में बाढ़ की स्थिति गंभीर, कई डायवर्सन बह गए

बिहार की कई नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है जिससे कई गांवों में बाढ़ की स्थिति गंभीर हो गई है। सुपौल, मधुबनी और खगड़िया के कई गांवों का मुखअयालय से संपर्क टूट गया है।

By Kajal KumariEdited By: Published: Sat, 15 Sep 2018 01:41 PM (IST)Updated: Sat, 15 Sep 2018 05:43 PM (IST)
मधुबनी, सुपौल और खगड़िया में बाढ़ की स्थिति गंभीर, कई डायवर्सन बह गए
मधुबनी, सुपौल और खगड़िया में बाढ़ की स्थिति गंभीर, कई डायवर्सन बह गए

जागरण टीम, पटना। बिहार के कई नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ने से बाढ़ा का खतरा बढ़ता जा रहा है। कई जिलों में बाढ़ की स्थिति विकराल होती जा रही है। सुपौल, दरभंगा और खगड़िया के कई दर्जन गांवों का मुख्यालय से संपर्क टूट गया है। इन जिलों में नदियों के ऊपर बने डायवर्सन पानी में बह गए हैं।

loksabha election banner

सुपौल जिले के त्रिवेणीगंज में चिलोनी नदी पर छह महीने पहले बना डायवर्सन टूटने से मचहा-कुसहा सहित दर्जनों गांवों का आवागमन ठप्प हो गया है। इलाके में पानी घुसने से सैकड़ों एकड़ में लगी फसल भी बर्बाद हो गयी।

बता दें कि कुसहा त्रासदी के बाद आवागमन के लिए सरकार द्वारा इस डायवर्सन का निर्माण कराया गया था लेकिन निर्माण कार्य के छह महीने में ही डायवर्सन ताश के पत्ते की तरह पानी में बह गया है। त्रिवेणीगंज प्रखंड को जोड़ने वाली चिलोनी नदी पर बना डायवर्सन टूटने से नाराज लोगों ने एनएच-327 को जाम कर दिया है।

डायवर्सन टूटने से मचहा ,कुशहा, मयूरवा, जोगियाचाही रामपुर ,लाही, गड़हा सहित दर्जनों गांवों के लोग प्रभावित हुए हैं। लोगों के मुताबिक एक मात्र सड़क सम्पर्क टूटने से बच्चों की पढ़ाई लिखाई सहित दैनिक कार्यो के लिए त्रिवेणीगंज पहुंचना मुश्किल हो गया है।

वहीं मधुबनी जिले के लदनियां के पद्मा- जयनगर के बीच राष्ट्रीय उच्च पथ संख्या 104 पर निर्माणाधीन पुल का डायवर्सन शुक्रवार रात साधारण बारिश में ही धौरी नदी में हुई जलवृद्धि के दबाव से टूट गया। इससे जिला मुख्यालय एवं  अनुमंडल मुख्यालय जयनगर से लदनियां प्रखण्ड मुख्यालय का सड़क संपर्क भंग हो गया है।  लदनियां, लौकहा,खुटौना, लौकही, फुलपरास के बीच वाहनों का आवागमन ठप हो गया है।

बता दें कि एनएच 104 की निर्माण कम्पनी ने करीब 10 माह पूर्व धौरी नदी पर बने स्क्रू पाइल पुल के स्थान पर नए पुल का निर्माण शुरू किया था। लेकिन सड़क निर्माण कम्पनी ने वहां नए डायवर्सन का निर्माण नहीं कराया। वर्षों पूर्व बने जर्जर डायवर्सन होकर ही वाहनों का आवागमन होता रहा।

शुक्रवार रात साधारण बारिश में ही डायवर्सन पर करीब 50 फीट की दूरी में पानी चढ़ गया। पहले से जर्जर डायवर्सन पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है। इधर  इस संबंध में पूछे जाने पर सड़क निर्माण कम्पनी के प्रोजेक्ट मैनेजर प्रभानन्द गोइत ने  बताया कि डायवर्सन मरम्मत कराकर आवागमन बहाल करने का प्रयास किया जा रहा है।

खगड़िया जिले के गोगरी प्रखंड में भी बाढ़ की स्थिति गंभीर हो गई है। यहां के कटघरा दियारा का अनुमंडल मुख्यालय से सड़क संपर्क भंग हो गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.