पटना, जागरण संवाददाता। दूसरे राज्यों से लौटने के बाद कोरोना जांच में कोताही के चलते एक रेलवे कर्मी व उसके परिवार के चार सदस्य संक्रमित हो गए। दो की हालत बिगड़ने के बाद उन्हें एम्स (Patna AIIMS) में भर्ती कराया गया। इनमें से एक की हालत गंभीर है। एम्स में 22 दिन बाद कोई कोरोना संक्रमित भर्ती हुआ है। इसके पूर्व 20 सितंबर को जांच रिपोर्ट पाजिटिव आने पर एक कोरोना संक्रमित को यहां भर्ती कराया गया था। यह जानकारी एम्स पटना के कोरोना नोडल पदाधिकारी डा. संजीव कुमार ने बुधवार को दी। बेगूसराय जिले के गढ़हरा स्टेशन पर कार्यरत एक रेलवे कर्मचारी हाल ही में कश्मीर घूम कर लौटा था। कुछ दिन बाद उसकी तबियत बिगड़ने लगी। डाक्टरों ने जांच कराई तो रिपोर्ट कोरोना पाजिटिव आई। स्वास्थ्य विभाग ने परिवार के अन्य सदस्यों की जांच कराई तो चार अन्य भी संक्रमित मिले। 

हर बुखार को न समझें वायरल

डा. संजीव कुमार ने कहा कि बहुत से लोगों को इस समय गले में खराश या बुखार हो रहा है। समान्यत: लोग इसे मौसम में हो रहे बदलाव और पर्व के कारण ठंडा-गर्म खाने का असर मानकर कोरोना जांच नहीं करा रहे हैं। बहुत से लोग बाहर से आए हैं। लोग शारीरिक दूरी और मास्क पहनने के प्रति भी बहुत गंभीर नहीं हैं। ऐसे में यदि बुखार, खांसी, थकान, स्वाद व गंध में कमी के अलावा गले में खराश, सिरदर्द, दस्त, त्वचा पर चकत्ते, आंखों का लाल होना या सूजन आदि हो तो डाक्टर से परामर्श लेकर कोरोना जांच जरूर करानी चाहिए।

कोरोना के चार नए मरीज मिले, 63 हजार को लगे टीके

प्रदेश से कोरोना के चार नए संक्रमित मिले हैं। आज 63 हजार लोगों को कोविड के टीके दिए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने टीकाकरण को बढ़ावा देने और जिन्होंने अब तक टीकाकरण नहीं कराया है वैसे लोगों के लिए पूजा पंडालों के नजदीक टीकाकरण केंद्र भी सक्रिय कर दिए हैं। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राज्य में बुधवार को मधेपुरा से एक जबकि पटना जिले से तीन संक्रमित मिले हैं। दूसरी ओर राज्य में दुर्गा पूजा के बीच 63 हजार लोगों को कोविड के टीके दिए गए। पूजा पंडालों के पास भी टीकाकरण की व्यवस्था की गई है। पटना सहित सभी जिलों में ऐसे केंद्र बनाए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राज्य में ऐसे करीब छह सौ से अधिक केंद्र पूजा पंडालों के निकट बनाए गए हैं। इनके अलावा 700 से अधिक टीका एक्सप्रेस भी पंडालों के निकट लगाई गई है। जहां वैसे लोग जिन्होंने एक भी टीका नहीं लिया है या फिर अब तक सिर्फ एक टीका लिया है वैसे लोगों का टीकाकरण किया जा रहा 

Edited By: Vyas Chandra