पटना। कब्ज की समस्या से निजात पाने के लिए भोजन में रेशेदार सब्जियों की मात्रा बढ़ा देने की जरूरत है। रेशेदार सब्जियों में कद्दू, नेनुआ एवं पत्ता गोभी प्रमुख हैं। इनका सेवन करने से कब्ज की समस्या बिना दवा के ही खत्म हो सकती है। इसके बावजूद अगर कब्ज की समस्या बनी रहती है तो किसी पेट रोग विशेषज्ञ की सलाह से दवाओं का सेवन उपयोगी होगा। ये बातें रविवार को दैनिक जागरण द्वारा 'हेलो डॉक्टर' कार्यक्रम में राज्यभर से पाठकों द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब में राजधानी के इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान के अधीक्षक एवं पेट रोग विशेषज्ञ डॉ. मनीष मंडल ने कहीं।

मुझे भूख नहीं लगती है। एक साल से कब्ज की समस्या बनी हुई है। सही इलाज क्या हो सकता है। चंद्रशेखर, वैशाली, आरके मिश्रा, बेली रोड, संतो कुमार, वैशाली, शिव नारायण सिंह, छपरा, कमल सिंह, आरा, अरविंद कुमार, बक्सर, प्रद्युम्न राय, छपरा

कब्ज की समस्या से निजात पाने के लिए पहले भोजन प्रणाली में सुधार करें। इसके लिए जरूरी है कि भोजन में रेशेदार सब्जी की मात्रा बढ़ा दें। जिसमें कद्दू, नेनुआ एवं पत्ता गोभी की प्रचुरता हो। इससे आपकी कब्ज की समस्या दूर हो जाना चाहिए। इसके अलावा नियमित रूप से व्यायाम का भी मदद ले सकते हैं। इसके बावजूद अगर कब्ज की समस्या दूर नहीं होती है, तब आप चिकित्सक की सलाह से दवाओं का सेवन कर सकते हैं। जरूरत पड़ने पर कु छ जांच भी कराई जा सकती है।

मुझे फैटी लिवर की समस्या है। फैटी लिवर में ग्रेड टू है। इसका सही इलाज क्या हो सकता है। - रामेश्वर प्रसाद सिंह, मझौली, वैशाली

फैटी लिवर की समस्या से पीड़ित मरीजों के लिए खान-पान पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। इसके लिए भोजन में रेशेदार सब्जी के अलावा फल की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए। इसके अलावा नारियल पानी का सेवन भी आपके लिए काफी उपयोगी हो सकता है। इसमें तीन माह तक का समय लग सकता है। अगर इसके बावजूद समस्या बनी रहती है तो दवाओं का सेवन करना उपयोगी होगा।

पेट के निचले हिस्से में हमेशा दर्द रहता है। इस तरह की समस्या पिछले चार माह से बनी है। विकास राय, दानापुर

आपको कुछ जांच कराने की जरूरत है। उसके बाद दवाओं का सेवन करें, आपकी समस्या दूर हो जाएगी। पेट में हमेशा जलन रहती है। प्रमोद कुमार, बाकरगंज, पटना

आप चाय पर नियंत्रण रखें। इसके अलावा के आपको कुछ जांच भी करानी पड़ सकती है। एक बार आप इंडोस्कॉपी जांच करा लें, इससे बीमारी स्पष्ट हो जाएगी। उसके बाद इलाज कराना ज्यादा आसान हो जाएगा।

पेट के बाएं हिस्से में हमेशा दर्द बना रहता है। यह समस्या पिछले छह माह से बनी हुई है। - विश्वनाथ शर्मा, लालगंज, वैशाली, मुकेश राय, बिहटा, मालती तिवारी, बक्सर

पेट के बाएं हिस्से में दर्द बना रहना ठीक नहीं है। उस हिस्से में लिवर नहीं होता, इसलिए आपको लिवर की समस्या नहीं हो सकती है। लिवर हमेशा दाहिने हिस्से में होता है। आपको एक बार क्लोनोस्कॉपी जांच कराने की जरूरत है। इससे बीमारी के बारे में सही तरीके से बताया जा सकता है।

पैखाने में खून आ रहा है। भूषण सिंह, मढ़ौरा, छपरा

आपको अल्सरेटिव कोलाइटिस की समस्या है। यह आनुवांशिक बीमारी है। इसका लंबा इलाज चलता है। इसका बीच-बीच में जांच कराकर चिकित्सक से मिलते रहें।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस