पटना, राज्य ब्यूरो। JDU Workers Summit: जदयू कार्यकर्ता सम्मेलन के मंच से एक स्वर में मांग उठी, 2020 में फिर नीतीश कुमार। गांधी मैदान में आयोजित सम्मेलन में वक्ताओं ने नीतीश सरकार के काम का हवाला देकर अपील की कि पार्टी नेता- कार्यकर्ता गांव-गांव, घर-घर जाएं और पिछले 15 वर्षों में सरकार के काम के आधार पर 2020 के लिए वोट मांगे। 

महासमर में नीतीश कुमार का चेहरा और काम ही पूंजी : वशिष्ठ 

जदयू कार्यकर्ता सम्मेलन में जदयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने कहा कि इस वर्ष होने वाले चुनावी महासमर में जाने से पहले दो बातें याद रखें- नीतीश कुमार का चेहरा और उनका काम। यही हमारी पूंजी है। जब आप इतिहास दोहराएंगे तब आप एक ऐसे पार्टी के रूप में होंगे जो भारत की राजनीति में हस्तक्षेप करेगी। वशिष्ठ ने कहा कि आज रविवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का जन्मदिन भी है। लोगों ने पूछा कि वह किस तरह से मुख्यमंत्री को बधाई देंगे। कहा, जदयू के संगठन का मजबूत स्वरूप दिखाकर वह मुख्यमंत्री को बधाई देंगे। जदयू प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि बिहार ने बड़ी छलांग लगायी है। कई मामलों में देश के बड़े राज्यों का मार्गदर्शन किया है। शिक्षा, स्वास्थ्य, आधी आबादी का सवाल हो या फिर अंधकार युग से बिहार को प्रकाश युग में लाने का। इतने कम समय में इतना अधिक काम देश में कहीं नहीं हुआ है। 

सरकार के जितने काम हैैं उन्हें तेजी से बताएं : आरसीपी

जदयू कार्यकर्ता सम्मेलन में राज्यसभा में जदयू के नेता व राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) आरसीपी सिंह ने बूथ अध्यक्षों व बूथ सचिवों सहित पार्टी के पदाधिकारियों का आह्वान करते हुए कहा कि नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली सरकार ने जितने काम किए हैं उसे तेजी के साथ लोगों को बताएं। अब सूबे के 72 हजार बूथों पर जदयू के प्रशिक्षण पाए पदाधिकारी हैैं। आरसीपी ने कहा कि हमारे नेता का विजन है बिहार को विकसित प्रदेश बनाना। हमारा मिशन है नीतीश कुमार को 2020 में फिर से मुख्यमंत्री बनाना।

नीतीश कुमार की प्रसिद्धि में कोई कमी नहीं : संजय झा

जदयू कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रदेश के जल संसाधन मंत्री संजय झा ने कहा कि जितने राजनीतिक पंडित, पत्रकार कार्यकर्ता सम्मेलन के बहाने चुनाव का आकलन कर रहे हैं उन्हें अंदाजा हो गया होगा कि नीतीश कुमार की प्रसिद्धि में कोई कमी नहीं आई है। संजय झा ने कहा कि कुछ समय बिल गेट्स और नीतीश कुमार की मुलाकात हुई थी। बाद में गेट्स ने दिल्ली में पत्रकारों से कहा था कि पर्यावरण के बारे में फ्रांस, अमेरिका जैसे देश विचार करते हैं, लेकिन बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पर्यावरण के प्रति भावना देखकर बहुत अच्छा लगा। 

हमारा मुकाबला दो तरह के लोगों से : बिजेंद्र यादव

उर्जा मंत्री बिजेंद्र यादव ने कहा कि हमारा मुकाबला दो तरह के लोगों से है। एक तरफ मां-बेटा है दूसरी ओर बाप, घरवाली, बेटा और दूसरा बेटा है पतोहू नदारद है। एक हमारी पार्टी है जो कार्यकर्ता आधारित है। उन्होंने कहा, संकल्प लेकर हम जाएं और 2020 में नीतीश कुमार के नेतृत्व में फिर बिहार में सरकार बनाएं। 

आज का दिन संकल्प लेने का दिन : अशोक चौधरी

भवन निर्माण मंत्री डॉ. अशोक चौधरी ने कहा कि आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के जन्मदिन के मौके पर हमें संकल्प लेना है कि 2020 के चुनाव में नीतीश कुमार को जिताना है। उन्होंने कहा एक समय राजा राम मोहन राय, मदन मोहन मालवीय ने समाज के लिए जो कार्य किए वही आज नीतीश कुमार कर रहे हैं। बिहार में शराबबंदी, दहेज प्रथा उन्मूलन जैसी योजनाएं प्रभावी हुईं।

नीतीश की विकास गाथा की चर्चा दुनिया में: ललन

लोकसभा में जदयू संसदीय दल के नेता राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह ने कहा कि अपने काम के बल पर यह हकीकत है कि 2020 फिर से नीतीश। ललन सिंह ने सम्मेलन का संचालन भी किया। ललन ने कि 2005 से 2020 के बीच नीतीश कुमार ने बिहार में विकास की जो गाथा लिखा है उसकी पूरी दुनिया में चर्चा है। नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव पर प्रहार करते हुए उन्होंने कहा कि बेरोजगारी यात्रा पर निकले नेता को मालूम होना चाहिए कि उनके माता-पिता ने बिहार में बेरोजगारों की बड़ी फौज खड़ी कर दी। नीतीश कुमार ने उन सभी को नौकरी दी। उन्हें कोई हक नहीं बेरोजगारी पर बोलने का। यह तय है कि 2020 के विधानसभा चुनाव में तीन-चौथाई बहुमत से नीतीश कुमार के नेतृत्व में सरकार बनेगी। 

12 करोड़ जनता की आकांक्षा हैं नीतीश कुमार : श्याम रजक

उद्योग मंत्री श्याम रजक ने कहा कि नीतीश कुमार बिहार की 12 करोड़ जनता की आकांक्षा के केंद्र हैं। उन्होंने कहा, नीतीश कुमार को जन्मदिन की बधाई देकर संकल्प लेते हैं कि हमारे महापुरुषों ने जिस समता मूलक समाज की परिकल्पना की उसे हम सब नीतीश कुमार के नेतृत्व में साकार करेंगे। 

सर्वाधिक सीट से जीतेंगे 2020 का चुनाव : महेश्वर हजारी

योजना एवं विकास विभाग के मंत्री महेश्वर हजारी ने कहा कि नीतीश कुमार ने बिहार का शासन संभालने के बाद से आज तक सिर्फ जनता के लिए काम किया है। बगैर हानि-लाभ की चिंता किए वे बिहार और यहां के लोगों के विकास के लिए काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा 2020 में हम सर्वाधिक सीट जीतेंगे और सरकार बनाएंगे। 

नीतीश ने समानता के लिए किया है काम : लक्ष्मेश्वर राय

आपदा प्रबंधन मंत्री लक्ष्मेश्वर राय ने कहा कि नीतीश कुमार हर क्षेत्र में परिवर्तन कर रहे हैं। उन्होंने जल-जीवन-हरियाली के लिए काम शुरू किया है। दहेज उन्मूलन, बाल विवाह प्रथा समाप्ति की कवायद शुरू की। आर्थिक और सांस्कृतिक रूप से पिछड़े लोगों के लिए योजनाएं बना उन पर अमल किया। 2020 में फिर उन्हीं के नेतृत्व में सरकार बनेगी। 

सामाजिक न्याय के नाम पर एक परिवार ने लूटा : मदन सहनी

खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री मदन सहनी ने कहा कि बिहार में एक परिवार के लोगों ने सामाजिक न्याय के नाम पर 15 वर्ष तक लूटा। जब से नीतीश कुमार ने यहां का कामकाज संभाला, दिन-रात एक कर उन्होंने सही तरीके से सामाजिक न्याय के लिए काम किया। 

चुनाव में फिर बोलेगा नीतीश कुमार का काम : संतोष निराला

परिवहन मंत्री संतोष निराला ने कहा कि लोग काम के नाम पर सिर्फ जुबान चलाते हैं, लेकिन बिहार की जनता जानती है कि नीतीश कुमार का काम बोलता है। उन्होंने कहा हम सबका संकल्प है कि 2020 में फिर नीतीश कुमार की सरकार ही बनेगी। 

बच्चों को नीतीश कुमार ने स्कूल मुहैया कराए : रमेश ऋषिदेव

अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण मंत्री रमेश ऋषिदेव ने कहा कि 2005 से पहले कुछ लोग दलित बस्ती में जाकर गरीब बच्चों के बाल कटवाते थे, उनकी नाक पोंछते थे। वैसे बच्चों को नीतीश कुमार की सरकार ने स्कूल भेजा, जो बच्चे बड़े होकर दूसरे राज्यों में जाकर काम करने को मजबूर थे उन्हें टोला सेवक बना रोजगार दिया गया। हमारा संकल्प है कि 2020 में नीतीश कुमार के नेतृत्व में फिर सरकार बनाएंगे। 

बिहार की उन्नति करने वाले को फिर मिलेगा मौका : रामनाथ ठाकुर

राज्यसभा सांसद और पूर्व मंत्री रामनाथ ठाकुर ने कहा कि बिहार की गद्दी मिलने के बाद से नीतीश कुमार ने बिहार की उन्नति, इसकी प्रगति और यहां के लोगों के विकास के लिए दिन-रात काम किया है। नीतीश कुमार को उनके काम के आधार पर इस बार भी जीत मिलेगी। उन्होंने कहा हम सबका संकल्प हो कि 2020 में फिर नीतीश कुमार की सरकार बने। 

नीतीश ने बदली बिहार की सूरत : रणवीर नंदन

जदयू विधान पार्षद प्रो. रणवीर नंदन ने कहा कि नीतीश कुमार ने कई ऐसे काम किए जिसका आज दूसरे प्रदेशों में अनुसरण हो रहा है। नीतीश कुमार बिहार के पहले ऐसे नेता हैं जिन्होंने जल-जीवन-हरियाली की कल्पना की और उसे जमीन पर उतारा। उन्होंने कहा, हमारा दायित्व है 2020 में नीतीश कुमार के नेतृत्व में सरकार बनाएं। 

महिलाओं को नीतीश कुमार ने दी पहचान : लेसी सिंह

पूर्व मंत्री और विधायक लेसी सिंह ने कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने महिलाओं को उनकी पहचान दी। पूर्णिया की महिलाओं के उत्थान के लिए जो काम किया उसकी सराहना हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक ने की। कहा, संकल्प लेकर जाएंगे कि 2020 में फिर नीतीश कुमार की सरकार बने। 

 

Posted By: Rajesh Thakur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस