कुमारी रिया, पटना। फैशन का टॉप ट्रेंड टैटू का समय के साथ क्रेज भी बदल रहा है। अब मन में उभरी तस्वीरों को हमेशा याद रखने के लिए युवा शरीर पर गढ़वा रहे हैं। पटना में संचालित करीब आधा दर्जन से अधिक टैटू सेंटर पर रोजाना युवा नए-नए डिजाइन लेकर पहुंच रहे हैं।

सुंदरता के साथ पर्यावरण को तरजीह दे रहे फ्लावर्स

टैटू क्रेज में फ्लावर्स की मांग काफी अधिक है। इसके माध्यम से युवा फूलों को शरीर पर गुदवा रहे हैं। इसोनिक की मांग काफी अधिक है। इसमें फूल की कलियों के साथ पेड़-पत्तों का चित्र उभारा जाता है।

हाथों में दिख रहे प्रेरक शब्द

बोरिंग रोड पर टैटू डिजाइन सेंटर चला रहे विवेक कहते हैं कि कोट्स का क्रेज बढ़ा है। अब युवा शब्दों को डिजाइन के माध्यम से शरीर में उतारने को तरजीह दे रहे हैं। डिजाइनर कहते हैं कि युवा प्रेरक शब्दों को हाथ में गुदवा रहे हैं। वहीं जापानी, अमेरिकी शैली के साथ परंपरागत टैटू की भी पूछ है। कंकड़बाग के टैटू आर्टिस्ट ने बताया कि टूडी के बजाए थ्रीडी टैटू की मांग बढ़ी है। कंकड़बाग की रिया ने हाथ में दो इंच के आकार में 'मां" गुदवाया है। वो कहती हैं कि मैं मम्मी से बेहद करीब हूं, ये उन्हें खास एहसास दिलाने के लिए है।

शरीर पर उभर रहे भगवान के चित्र

टैटू आर्टिस्ट कहते हैं कि अधिकतर लोग जो पहली बार टैटू बनवाते हैं वो स्माइल टैटू को अधिक तरजीह देते हैं। इसमें भगवान के चित्र को भी उभारा जाता है। छोटे-छोटे डॉट्स के साथ बने ये टैटू संस्कृति को दिखाने में भी सहायता करते हैं। इस कारण इसकी डिजाइन भी काफी बनवाई जाती है।

कलाई पर दिख रही साउंड वेव की झलक

साउंड वेव डिजाइन की झलक युवाओं के हाथों पर दिख रही है। इसे कलाई पर बनवाया जा रहा है। इस टैटू को आप किसी की आवाज या हंसी के प्रतीक के रूप में बनवा सकते हैं। टैटू को आप जब भी देखेंगेे तो संबंधित व्यक्ति को याद कर सकते हैं। भावनात्मक रिश्ते से जुड़े लोगों के लिए अधिकतर लोग साउंड वेव टैटू गुदवा रहे हैं।

ब्रेसलेट और अंगूठी डिजाइन टैटू

ट टू का क्रेज केवल कंधों तक सिमट कर नहीं रह गया है, अब इसे अंगुली और कलाई पर भी देखा जा रहा है। युवा अपने पसंद के ब्रेसलेट और अंगुली पर अंगूठी की डिजाइन वाले टैटू गुदवा रहे हैं। छात्राओं को जहां कंगन डिजाइन टैटू आकर्षित कर रहा है तो छात्र दाएं और बाएं हाथ की मध्यमा अंगुली पर ङ्क्षरग बनवा रहे हैं।

जियोमेट्रिक की डिजाइन के कारण मांग

कुर्जी स्थित टैटू सेंटर के अर्टिस्ट सुजॉय कहते हैं कि जियोमेट्रिक टैटू का मांग अधिक है। इसके शेप में विविधता के कारण काफी लोगों की पसंद यही है। इसके द्वारा युवा कई सारे छिपे हुए संदेश भी गुदवाते हैं।

Posted By: Akshay Pandey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप